लाखों कर्मचारी-पेंशनभोगियों के लिए पेंशन पर बड़ा अपडेट, ऐसे ले सकते हैं बड़े फायदे, यहां जानिए डिटेल्स

लाखों कर्मचारी-पेंशनभोगियों के लिए पेंशन पर बड़ा अपडेट, ऐसे ले सकते हैं बड़े फायदे, यहां जानिए डिटेल्स


धारा 80CCD(1) राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली के टियर I खाते में निवेश के लिए 1.5 लाख रुपये की कटौती की अनुमति देता है।

राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) संघीय कर्मचारियों के लिए एक महत्वपूर्ण बचत योजना है। केंद्र सरकार के सभी कर्मचारियों के लिए NPS अकाउंट बनाना जरूरी है। एनपीएस 2013 के पीएफआरडीए अधिनियम के साथ-साथ वित्तीय सेवा विभाग और पीएफआरडीए द्वारा स्थापित दिशानिर्देशों द्वारा शासित है।

वहीं, उत्तर प्रदेश में कर्मचारियों और सेवानिवृत्त लोगों को अपने मोबाइल फोन और आधार कार्ड का सत्यापन कराने के सख्त निर्देश दिए गए हैं. पालन ​​नहीं करने पर उनकी पेंशन खत्म हो जाएगी। इस काम को करने के लिए उसके पास सिर्फ दो दिन हैं। दूसरी ओर, लापरवाही के कारण उन्हें पेंशन योजना तक पहुंच से वंचित किया जा सकता है। आधार प्रमाणीकरण के लिए समाज कल्याण अधिकारी ने ये निर्देश दिए हैं।

एनपीएस खाता खोलना नियमों के एक समूह द्वारा नियंत्रित होता है।

केंद्र सरकार के कर्मचारी सरकार के लिए काम करना शुरू करते ही एनपीएस अकाउंट रजिस्टर करा सकते हैं। कर्मचारियों को आहरण एवं संवितरण अधिकारी (डीडीओ) के साथ-साथ वेतन एवं लेखा अधिकारी (पीएओ) के पास आवेदन करना होगा।

केंद्रीय बजट में से, केंद्र सरकार ने विभिन्न समूहों के बीच इसे और अधिक लोकप्रिय बनाने के लिए राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) में कुछ आवश्यक सिद्धांतों में संशोधन किया।

यह निवेश विकल्प और कर-बचत उपकरण ग्राहकों को उनके सामाजिक सुरक्षा कवरेज को बढ़ाने में सहायता कर सकता है।

आज तक, केंद्र सरकार के कर्मचारी अपनी आय के 14% तक की कटौती के हकदार थे, जबकि अन्य नियोक्ता केवल 10% योगदान के लिए पात्र थे।
इस बजट से अब केंद्र और राज्य सरकारों के कर्मी बराबरी पर आ गए हैं। दूसरी ओर, निजी क्षेत्र के कर्मचारियों को 10% वेतन कटौती के साथ करना होगा।
पिछले महीने के केंद्रीय बजट में, केंद्र ने राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए आने वाले वित्तीय वर्ष के लिए उनके नियोक्ताओं द्वारा किए गए एनपीएस योगदान पर उपलब्ध कर लाभ को 10% से बढ़ाकर 14% कर दिया, जिससे उन्हें केंद्र सरकार के कर्मचारियों (2022-23) के बराबर लाया गया। अनुमति प्रदान की गई। दावा सफल रहा।

इसे भी जरूर पढ़ें:  प्रोवेदा इंडिया क्या है | प्रोवेदा भारत प्लान हिंदी में

विशेषज्ञों का मानना ​​है कि जब तक निजी क्षेत्र अधिक कटौती स्वीकार करने को तैयार नहीं होगा, तब तक एनपीएस सदस्यता का विस्तार नहीं होगा।
टीयर 1 एनपीएस कर लाभों में शामिल हैं: निजी और सार्वजनिक दोनों क्षेत्रों में कर्मचारी: – धारा 80सीसीडी(1) के तहत, राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली के टियर I खाते में निवेश के लिए 1.5 लाख रुपये की कटौती की अनुमति है।

हालांकि, एक वित्तीय वर्ष में, धारा 80C, 80CCC, और धारा 80CCD(1) (NPS के लिए) के तहत कटौती की कुल राशि 1.5 लाख रुपये से अधिक नहीं हो सकती है।

NPS धारा 80CCD (1B) के तहत टियर 1 में योगदान के लिए 50,000 रुपये की विशिष्ट कटौती को सक्षम बनाता है।

धारा 80CCD (1B) के तहत 50,000 रुपये या धारा 80CCD(1) के तहत 1.5 लाख रुपये की विशिष्ट कटौती की अनुमति नहीं होगी यदि कोई ग्राहक नई आयकर प्रणाली का विकल्प चुनता है जो पिछले साल लागू हुई थी। ये लाभ केवल पूर्व कर ढांचे के तहत उपलब्ध हैं।

हालांकि, नए कर कानून के तहत, कर्मचारी के एनपीएस खाते में नियोक्ता का योगदान आयकर कटौती के लिए पात्र है। यह लाभ तब भी प्रदान किया जाता है जब ग्राहक पुरानी प्रणाली के तहत आयकर का भुगतान करना जारी रखते हैं।

एनपीएस टियर II खातों से कर लाभ: केवल केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए उपलब्ध

एनपीएस प्रणाली के तहत टियर I (प्राथमिक सेवानिवृत्ति खाता) आवश्यक है, जबकि टियर II (बचत खाता) वैकल्पिक है।

टियर II एक बचत खाते के समान है जहाँ आप अतिरिक्त धनराशि जमा कर सकते हैं और किसी भी समय उन्हें पुनः प्राप्त कर सकते हैं। यह वैकल्पिक है।

इसे भी जरूर पढ़ें:  एमआई लाइफस्टाइल लॉग इन | पंजीकरण - महत्वपूर्ण मार्गदर्शिका

धारा 80C कर लाभ केंद्र सरकार के उन कर्मचारियों के लिए उपलब्ध है जो धारा 80C(2)(xxv) के तहत NPS के टियर- II को भुगतान करते हैं, हालांकि इसमें तीन साल की लॉक-इन अवधि होती है।

राष्ट्रीय मतदान सेवा (एनपीएस) के लिए ऐप।

एनपीएस में शामिल होने पर एक ग्राहक एक स्थायी सेवानिवृत्ति खाता संख्या (पीआरएएन) प्राप्त करता है, जहां उसके सभी योगदान जमा किए जाते हैं। यह प्रत्येक एनपीएस खाते के लिए एक विशिष्ट पहचानकर्ता के रूप में कार्य करता है।

About loanmaza

Check Also

सिटी कैश बैक क्रेडिट कार्ड समीक्षा

कैशबैक लाभ का सबसे अच्छा रूप है क्योंकि रिवॉर्ड पॉइंट या गिफ्ट वाउचर के विपरीत, …

Leave a Reply

Your email address will not be published.