cibil score free mein kaise check karen-hindi
cibil score free mein kaise check karen hindi

पैन कार्ड से सिबिल स्कोर फ्री चेक करें | CIBIL समाधान करे

पैन कार्ड से सिबिल स्कोर

Table of Contents

आपका क्रेडिट स्कोर सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है जो एक बैंक/ऋणदाता संस्थान आपके ऋण या क्रेडिट कार्ड आवेदन या क्रेडिट स्वास्थ्य जानकारी की जांच करता है। यह समय पर ऋण चुकाने की आपकी क्षमता को निर्धारित करता है। एक अच्छा क्रेडिट स्कोर आपके ऋण आवेदन को स्वीकृत करने की संभावनाओं को बेहतर बनाता है।

देश में चार क्रेडिट ब्यूरो (CIBIL, Equifax, Experian और CRIF Highmark) हैं जहां अधिकांश बैंक CIBIL स्कोर को प्राथमिकता देते हैं। इसलिए, यह सलाह दी जाती है कि नियमित रूप से अपने सिबिल स्कोर की जांच करें।

अपना सिबिल स्कोर जांचने के लिए ट्रांसयूनियन सिबिल वेबसाइट पर 550 रुपये। जबकि www.cibil.com पर, आप इसे मुफ्त में प्राप्त कर सकते हैं।

पैन कार्ड द्वारा सिबिल स्कोर कैसे चेक करें

www.cibil.com मासिक अपडेट के साथ एक निःशुल्क सिबिल स्कोर प्रदान करता है। अपने पैन कार्ड का उपयोग करके अपना निःशुल्क सिबिल स्कोर प्राप्त करने के लिए, नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

  • www.cibil.com पर जाएं या यहां क्लिक करें
  • अपना लिंग चुनें (पुरुष/महिला)
  • अपने बैंक रिकॉर्ड के अनुसार अपना पूरा नाम दें
  • DD-MM-YYYY प्रारूप में अपनी जन्मतिथि दर्ज करें
  • अपना पैन दर्ज करें (स्थायी खाता संख्या)
  • अपने बैंक रिकॉर्ड के अनुसार पिन कोड दर्ज करें
  • अपना मोबाइल नंबर प्रदान करें (सुनिश्चित करें कि यह सक्रिय है)
  • पॉप-अप स्क्रीन में आपके मोबाइल नंबर पर भेजे गए ओटीपी को दर्ज करें
  • cibil.com को अपनी सहमति प्रदान करने वाले चेकबॉक्स पर क्लिक करें और क्रेडिट ब्यूरो से अपनी क्रेडिट जानकारी प्राप्त करें
  • सभी फ़ील्ड भरने के बाद, “अपना क्रेडिट स्कोर प्राप्त करें” पर क्लिक करें।

सिबिल स्कोर – Meaning, अपने क्रेडिट स्कोर

सिबिल स्कोर पर पैन परिवर्तन का प्रभाव

यदि आपका पैन कार्ड खो जाता है या चोरी हो जाता है और आपने नए कार्ड के लिए अनुरोध किया है, तो यह आपके सिबिल स्कोर को प्रभावित नहीं करेगा क्योंकि पैन नंबर वही रहेगा। हालांकि, अगर आपके पास दो अलग-अलग पैन कार्ड हैं, तो किसी भी विवाद से बचने के लिए कार्ड को सरेंडर करने की सलाह दी जाती है।

साथ ही, नया पैन प्राप्त करने से आपका सिबिल स्कोर प्रभावित हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपका क्रेडिट स्कोर आपके क्रेडिट इतिहास पर आधारित होता है, जिसमें कई बैंकिंग लेनदेन, पते, जन्म तिथि आदि जैसी जानकारी होती है। इसलिए, यदि आप एक नए पैन के लिए आवेदन करते हैं, तो ट्रांसयूनियन सिबिल डेटाबेस संभवतः एक होगा आप। लाल झंडा दिखाएगा।

आपके सिबिल स्कोर को प्रभावित करने वाले अन्य कारक

आपके सिबिल स्कोर को प्रभावित करने वाले प्रमुख कारक निम्नलिखित हैं:

1. खराब भुगतान इतिहास

बार-बार देर से भुगतान या आपकी ईएमआई पर चूक आपके सिबिल क्रेडिट स्कोर को नकारात्मक रूप से प्रभावित करेगी। समय पर ईएमआई और क्रेडिट कार्ड से भुगतान करने का ट्रैक रिकॉर्ड बनाए रखना यकीनन आपके सिबिल स्कोर को प्रभावित करने वाला सबसे महत्वपूर्ण कारक है।

2. कई कठिन पूछताछ

यदि आपने हाल ही में कई ऋण या क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन किया है और उन आवेदनों को मंजूरी दे दी गई है, तो ऋण देने वाली संस्था आपके आवेदन को ध्यान से देखेगी क्योंकि यह व्यवहार इंगित करता है कि आपके ऋण का बोझ बढ़ गया है, इस प्रकार यह आपके स्कोर को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है।

3. अधिक क्रेडिट उपयोग

आपके वर्तमान क्रेडिट कार्ड बैलेंस में वृद्धि से पता चलता है कि चुकौती बोझ में वृद्धि हुई है, इस प्रकार आपके क्रेडिट स्कोर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है। यह सलाह दी जाती है कि अपने क्रेडिट उपयोग को कुल क्रेडिट सीमा के 30% से अधिक न रखें। इससे पता चलता है कि आप क्रेडिट हंगेरियन व्यक्ति नहीं हैं।

4. बैलेंस्ड क्रेडिट मिक्स

एक सुरक्षित ऋण (जैसे कार ऋण या गृह ऋण) और एक असुरक्षित ऋण (व्यक्तिगत ऋण या क्रेडिट कार्ड) के बीच संतुलित मिश्रण होने से आपके क्रेडिट स्कोर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ने की संभावना है। अपने असुरक्षित ऋण की जांच करते रहने की सलाह दी जाती है। हालांकि, इसका आपके क्रेडिट स्कोर पर बहुत कम प्रभाव पड़ता है। आपको एक सुरक्षित ऋण के लिए नहीं जाना चाहिए क्योंकि आपके पास बहुत सारे असुरक्षित ऋण होंगे और कोई सुरक्षित ऋण नहीं है।

साथ ही, यदि कोई चेक अतीत में बाउंस हो गया है या आप गारंटर के रूप में चूक गए हैं, तो यह आपके क्रेडिट स्कोर को भी नकारात्मक रूप से प्रभावित करेगा। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका क्रेडिट स्कोर उच्च बना रहे, सुनिश्चित करें कि आप सभी क्रेडिट बिलों का समय पर भुगतान करते हैं, बहुत अधिक असुरक्षित ऋण लेने से बचें और क्रेडिट के लिए आवेदन करते समय सही मिश्रण रखें।

सामान्य CIBIL रिपोर्ट समस्याएं और उनके समाधान:

CIBIL रिपोर्ट में विभिन्न ऋण संस्थानों द्वारा दी गई किसी व्यक्ति की क्रेडिट जानकारी होती है, जिसके आधार पर उस व्यक्ति का क्रेडिट रिकॉर्ड तय किया जाता है। नया ऋण या क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने के लिए एक अच्छी CIBIL रिपोर्ट आवश्यक है। हालाँकि, CIBIL क्रेडिट रिपोर्ट में कुछ मुद्दे या गलतियाँ समय-समय पर सामने आ सकती हैं। ये व्यक्तिगत वित्त के खराब प्रबंधन, व्यवस्थापक की गलतियों, डेटा/सूचना के कपटपूर्ण उपयोग आदि का परिणाम हो सकते हैं। इन समस्याओं और गलतियों की समय पर पहचान और सुधार एक स्वस्थ क्रेडिट प्रोफ़ाइल और एक अच्छा CIBIL स्कोर बनाए रखने के लिए आवश्यक है। है। कुछ सामान्य CIBIL रिपोर्ट समस्याओं और गलतियों और उन्हें हल करने के सरल तरीके निम्नलिखित हैं।

CIBIL रिपोर्ट की समस्याएं और उनके समाधान निम्नलिखित हैं:

समस्या 1: खराब क्रेडिट इतिहास

कम क्रेडिट स्कोर CIBIL रिपोर्ट गैर-जिम्मेदार क्रेडिट रिकॉर्ड दिखाती है, जैसे लोन EMI या क्रेडिट कार्ड बिलों के भुगतान में बार-बार देरी और चूक, उपलब्ध क्रेडिट का अधिक उपयोग, लोन/क्रेडिट कार्ड पर डिफॉल्ट आदि। आपकी CIBIL रिपोर्ट में CIBIL स्कोर को कम कर सकता है .

समाधान:

  • अपने ईएमआई और क्रेडिट कार्ड बिलों का समय पर भुगतान करें
  • न्यूनतम भुगतान करने या अपने ऋण का निपटान करने से बचें
  • अपनी आवश्यकता और चुकौती क्षमता के अनुसार ऋण लें
  • समय-समय पर अपनी सिबिल रिपोर्ट और सिबिल स्कोर की जांच करें। आप CIBIL की आधिकारिक वेबसाइट से अपनी भुगतान की गई क्रेडिट रिपोर्ट डाउनलोड करके इसे ऑनलाइन देख सकते हैं या cibil.com से मासिक अपडेट के साथ इसे बिल्कुल मुफ्त प्राप्त कर सकते हैं।
  • अगर रिपोर्ट में कोई गलत जानकारी या कोई गलती है, तो आपको तुरंत संबंधित क्रेडिट संस्थान से संपर्क करना चाहिए और/या सिबिल ब्यूरो में शिकायत दर्ज करनी चाहिए
  • यदि आप समय पर अपना भुगतान करने में असमर्थ हैं, तो अपने बैंक/वित्तीय संस्थान के साथ ऋण पुनर्गठन जैसी वैकल्पिक भुगतान योजना का उपयोग करें

समस्या 2: सूचना में अशुद्धि

गलतियों का पता लगाने के लिए आपको नियमित रूप से अपनी सिबिल रिपोर्ट की जांच करनी चाहिए। इन गलतियों को CIBIL विवाद के रूप में भी जाना जाता है, जो छोटी या बड़ी हो सकती है। छोटी-छोटी गलतियाँ आपके नाम की गलत वर्तनी या गलत जन्मतिथि जितनी सरल हो सकती हैं। दूसरी ओर बड़ी गलतियाँ जैसे, आपने अपने ऋण का भुगतान कर दिया है, लेकिन फिर भी इसे सक्रिय के रूप में दिखा रहा है, आपके नाम पर कोई अन्य ऋण खाता दिखा रहा है। छोटी और बड़ी गलतियां आपके सिबिल स्कोर को बहुत प्रभावित कर सकती हैं और यहां तक ​​कि आपका आवेदन खारिज भी हो सकता है।

समाधान:

1. सिबिल वेबसाइट से अपनी सिबिल रिपोर्ट की एक प्रति प्राप्त करें

2. रिपोर्ट में सभी संभावित गलतियों की जाँच करें

3. एक बार जब आप गलतियों की पहचान कर लेते हैं, तो आप CIBIL विवाद निवारण फॉर्म ऑनलाइन भरकर शिकायत दर्ज कर सकते हैं

4. एक बार, CIBIL आपकी सभी सूचनाओं को सत्यापित कर लेता है, तो CIBIL रिपोर्ट से सभी संभावित गलतियों को ठीक कर दिया जाएगा।

समस्या 3: डे पास्ट ड्यू (DPD)

DPD या डेज़ पास्ट ड्यू का अर्थ है कि आपने भुगतान नहीं किए हुए दिनों की संख्या। यदि आपका डीपीडी ‘000’ या “XXX” के अलावा कुछ भी है, तो इसका मतलब है कि आपने अपने भुगतान में देरी की है और क्रेडिट संस्थानों द्वारा इसकी नकारात्मक व्याख्या की जा सकती है।

समाधान:

अपने ऋण ईएमआई और क्रेडिट कार्ड बिलों का समय पर भुगतान करें। जबकि एक देर से किए गए भुगतान का आपके सिबिल स्कोर पर न्यूनतम या कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा, कई विलंबित भुगतान आपके स्कोर पर नकारात्मक प्रभाव डालेंगे।

समस्या 4: बंद खाता जो अभी भी सक्रिय/गलत खाते/खाते के स्वामित्व में त्रुटियाँ प्रतीत होता है

ऐसे ऋण/क्रेडिट कार्ड खाते हो सकते हैं जिन्हें बंद कर दिया गया है (अर्थात पूर्ण भुगतान किया गया है) लेकिन क्रेडिट संस्थान द्वारा CIBIL को सूचित नहीं किया गया है। ऐसी स्थिति में, खाते के स्वामित्व में गलतियाँ हो सकती हैं, जिसके कारण ऐसे सक्रिय खाते आपकी CIBIL रिपोर्ट में दिखाए जा सकते हैं जिसके लिए आपने भुगतान किया है। ये या तो प्रशासनिक गलती का परिणाम हो सकते हैं या फिर धोखाधड़ी भी हो सकते हैं। भुगतान किए गए खातों को गलत तरीके से “राइट ऑफ” और “सेटल” के रूप में भी टैग किया जा सकता है जो आपके स्कोर को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है और क्रेडिट संस्थानों द्वारा नकारात्मक रूप से देखा जा सकता है।

समाधान:

  • यदि एक बंद क्रेडिट या ऋण खाता (जैसे प्रीपेड व्यक्तिगत ऋण, गृह ऋण, क्रेडिट कार्ड, आदि) अभी भी सक्रिय दिख रहा है, तो आपको संस्थान से संपर्क करना चाहिए और सत्यापित करना चाहिए कि उन्होंने किए गए ऋण का भुगतान किया है या नहीं। यदि उन्होंने अभी तक आपकी क्रेडिट फाइल को बंद नहीं किया है, तो आपको उन्हें तुरंत सभी आवश्यक विवरण प्रदान करने होंगे ताकि आप एनओसी प्राप्त कर सकें।
  • अगर आपकी रिपोर्ट में ऐसे सक्रिय खाते दिखाई देते हैं जो आपके नहीं हैं, तो आप सिबिल शिकायत समाधान प्रक्रिया का उपयोग करके शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

पांचवीं समस्या: सिबिल रिपोर्ट भुगतान किए गए खाते के लिए भी अतिदेय दिखाती है

आपकी CIBIL रिपोर्ट एक अतिदेय राशि दिखा सकती है जिसका आपने पहले ही भुगतान कर दिया है।

समाधान:

बैंक / ऋण संस्थान 30 से 45 दिनों में क्रेडिट ब्यूरो को ऋण जमा करते हैं और यदि आप भुगतान करने के 45 दिनों से पहले अपनी क्रेडिट रिपोर्ट की जांच करते हैं, तो हो सकता है कि आपको भुगतान की जानकारी अपडेट न हो। यदि 2 महीने बाद भी आपकी जानकारी अपडेट नहीं होती है, तो अपने बैंक/ऋण संस्थान से संपर्क करें और अनुरोध करें कि आपकी जानकारी क्रेडिट ब्यूरो को भेजी जाए।

संबंधित सवाल FAQ’s

प्र. समस्याओं/गलतियों का सुधार क्यों महत्वपूर्ण है?

उत्तर: एक स्वस्थ क्रेडिट प्रोफाइल और एक अच्छा सिबिल स्कोर बनाए रखने के लिए सिबिल रिपोर्ट की समस्याओं/गलतियों की पहचान और सुधार महत्वपूर्ण है। यदि समस्याओं/त्रुटियों को ठीक नहीं किया गया तो CIBIL रिपोर्ट खराब हो सकती है और CIBIL स्कोर कम हो सकता है।

प्र. मैं यह कैसे निर्धारित कर सकता हूं कि किसी समस्या की सूचना संबंधित क्रेडिट संस्थान या सिबिल को दी जानी चाहिए?

उत्तर: एक बार जब आपको अपनी क्रेडिट रिपोर्ट में कोई गलत जानकारी मिल जाए, तो सभी चार क्रेडिट ब्यूरो की रिपोर्ट देखें, जिसमें एक्सपेरियन, इक्विफैक्स और सीआरआईएफ हाईमार्क शामिल हैं, क्योंकि इससे आपको यह पता लगाने में मदद मिलेगी कि क्या गलती सिर्फ एक है। ब्यूरो रिपोर्ट या वे सभी। यदि सभी चार क्रेडिट रिपोर्ट में एक ही समस्या है, तो दोष क्रेडिट देने वाले बैंक या संस्थान का है। यदि समस्या केवल किसी विशेष ब्यूरो से संबंधित है, तो केवल उस ब्यूरो को इसकी सूचना दी जानी चाहिए। हालाँकि, संबंधित क्रेडिट ब्यूरो से शिकायत करके भी सुधार किया जा सकता है, जो बैंक / ऋण संस्थान के साथ जानकारी का सत्यापन करेगा और आवश्यक सुधार करेगा। क्रेडिट संस्थान को एक साथ सूचित करने से प्रक्रिया को गति देने में मदद मिल सकती है।

प्रश्न। गलती को सुधारने और मेरी CIBIL रिपोर्ट की जानकारी को अपडेट करने में कितना समय लग सकता है?

उत्तर: बैंक/ऋण संस्थान आमतौर पर हर 30 से 45 दिनों में सिबिल को सूचना/डेटा जमा करते हैं। हालाँकि, यदि आप CIBIL के साथ कोई विवाद दर्ज करते हैं, तो विवाद को हल करने में 30 दिन तक का समय लग सकता है, जो क्रेडिट संस्थान द्वारा जवाब देने में लगने वाले समय पर निर्भर करता है।

अस्वीकरण:

इस वेबसाइट पर सामग्री केवल सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए है और इसे उत्पादों के किसी भी आग्रह, खरीद, प्रदर्शन, एकत्रीकरण, विपणन या विज्ञापन के रूप में नहीं माना जाएगा। Loanmaza.in एक मध्यस्थ नहीं है और इसलिए ऐसे किसी भी उत्पाद का समर्थन या अनुरोध नहीं करता है। इस वेबसाइट की जानकारी सार्वजनिक रूप से उपलब्ध स्रोतों से ली गई है और Loanmaza.in इस जानकारी की वास्तविकता, सच्चाई, सत्यता या प्रामाणिकता की पुष्टि या पुष्टि नहीं कर सकता है।

किसी भी ट्रेडमार्क, ट्रेडनाम, लोगो और बौद्धिक संपदा के अन्य विषय मामलों का प्रदर्शन उनके संबंधित बौद्धिक संपदा स्वामियों से संबंधित है। संबंधित उत्पाद जानकारी के साथ इस तरह के आईपी का प्रदर्शन, बौद्धिक संपदा के मालिक या ऐसे उत्पादों के जारीकर्ता/निर्माता के साथ Loanmaza.in की साझेदारी का मतलब नहीं है।

About loanmaza

Check Also

राशन कार्ड में परिवार के नए सदस्य को ऑनलाइन जोड़ें

अपने राशन कार्ड में परिवार के एक नए सदस्य को ऑनलाइन जोड़ें। राशन कार्ड सदस्यों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *