सिबिल स्कोर – Meaning, अपने क्रेडिट स्कोर

सिबिल स्कोर – फुल फॉर्म और सिबिल स्कोर क्या है?

CIBIL Ka Full Form – Credit Information Bureau (India) Limited (CIBIL)

CIBIL का पूर्ण रूप क्रेडिट इंफॉर्मेशन ब्यूरो (इंडिया) लिमिटेड (CIBIL) एक संक्षिप्त है

इसकी स्थापना अगस्त 2000 में भारत की पहली क्रेडिट सूचना फर्म के रूप में हुई थी। यह व्यवसाय लोगों और व्यवसायों दोनों के लिए क्रेडिट रेटिंग एकत्र करता है और उसका रखरखाव करता है। यह ऋण और क्रेडिट कार्ड के उधार और पुनर्भुगतान से संबंधित है।

क्रेडिट ब्यूरो सिबिल का दूसरा नाम है। यह क्रेडिट इंफॉर्मेशन कंपनीज रेगुलेशन एक्ट, 2005 द्वारा विनियमित है, और आरबीआई द्वारा लाइसेंस प्राप्त है। यह इस जानकारी को अपने जुड़े भागीदारों, जैसे बैंक और क्रेडिट संस्थान के सदस्यों की सहायता से एकत्र करता है।

मासिक आधार पर, सहयोगी भागीदार डेटा का योगदान करते हैं। CIBIL इस डेटा के आधार पर एक व्यक्ति के लिए एक क्रेडिट सूचना रिपोर्ट (CIR) और एक CIBIL क्रेडिट स्कोर तैयार करता है। ऋणों के मूल्यांकन और अनुमोदन में सहायता करने के लिए यह रिपोर्ट क्रेडिट संस्थानों को वितरित की जाती है।

CIBIL का क्रेडिट स्कोर तीन अंकों का एक नंबर होता है जो आपके पूरे क्रेडिट इतिहास को सारांशित करता है। यह क्रेडिट रिपोर्ट में शामिल जानकारी पर आधारित है। यह स्कोर आमतौर पर 300 और 900 के बीच होता है।

परिणामस्वरूप, CIBIL भारत की वित्तीय प्रणाली में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, क्योंकि यह बैंकों और अन्य वित्तीय संस्थानों को उनके संचालन के प्रबंधन के साथ-साथ ग्राहकों को उचित शर्तों पर ऋण प्राप्त करने में सहायता करता है।

पैन कार्ड से सिबिल स्कोर फ्री चेक करें | CIBIL समाधान करे

सिबिल उत्पाद ऑफर

Table of Contents

CIBIL तीन उत्पाद प्रदान करता है: एक क्रेडिट स्कोर, एक व्यक्तिगत क्रेडिट रिपोर्ट और एक कंपनी क्रेडिट रिपोर्ट।

औसत क्रेडिट स्कोर रेंज का क्या मतलब है?

भारत में, औसत CIBIL क्रेडिट स्कोर 300 से 900 के बीच भिन्न होता है। हमेशा अपने क्रेडिट स्कोर को बेहतर बनाने और इसे 900 के करीब लाने के लिए कदम उठाएं। उच्च क्रेडिट स्कोर के साथ, आपके पास ऋण और क्रेडिट दोनों पर एक अच्छा सौदा प्राप्त करने का एक बेहतर मौका है। पत्ते। नीचे दी गई तालिका आपको भारतीय CIBIL स्कोर रेंज का एक त्वरित विचार देगी।

सिबिल स्कोर रेंजअर्थ
NA/NHयह इंगित करता है कि यह या तो "प्रासंगिक नहीं है" या "पहले नहीं हुआ है।" यदि आपने कभी क्रेडिट कार्ड का उपयोग नहीं किया है या ऋण नहीं लिया है तो आपके पास कोई क्रेडिट इतिहास नहीं होगा।
350 – 549इस रेंज में सिबिल स्कोर को खराब माना जाता है। यह इंगित करता है कि आपने समय पर अपने क्रेडिट कार्ड भुगतान या ऋण ईएमआई का भुगतान नहीं किया है। इस स्तर पर CIBIL स्कोर के साथ, ऋण या क्रेडिट कार्ड प्राप्त करना मुश्किल होगा क्योंकि आपके डिफ़ॉल्ट होने का उच्च जोखिम है।
550 – 649इस सीमा में, एक सिबिल स्कोर को उचित माना जाता है। इसका मतलब है कि आपको समय पर अपने बिलों का भुगतान करने में कठिनाई हो रही है। ऋण की ब्याज दरें संभावित रूप से अधिक हो सकती हैं।
650 – 749यदि आपका सिबिल स्कोर इस सीमा में है तो आप सही रास्ते पर हैं। अपने स्कोर को और अधिक बढ़ाने के लिए आपको अपनी अच्छी क्रेडिट आदतों को बनाए रखना चाहिए। ऋणदाता आपके क्रेडिट आवेदन को ध्यान में रखेंगे और आपको एक प्रस्ताव देंगे। हालांकि, हो सकता है कि आपके पास ऋण की ब्याज दर पर सबसे बड़ी कीमत सुरक्षित करने के लिए बातचीत करने की क्षमता न हो।
750 – 900यह एक शानदार सिबिल स्कोर है। इसका तात्पर्य है कि आपने समय पर क्रेडिट भुगतान किया है और एक मजबूत भुगतान इतिहास है। बैंक आपको ऋण और क्रेडिट कार्ड भी देंगे यदि उन्हें लगता है कि आपके पास चूक करने की सबसे कम संभावना है।

ऋणों पर सिबिल स्कोर का महत्व:

अगर आप पर्सनल लोन, कार लोन, होम लोन या यहां तक ​​कि क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो आपको इसे पढ़ना होगा। लोन या क्रेडिट कार्ड अप्लाई करते समय मुख्य कारक आपका सिबिल स्कोर है। यदि आपकी आय कम है लेकिन आपका क्रेडिट स्कोर अधिक है तो आपको बिना किसी परेशानी के ऋण प्राप्त होने की बहुत अधिक संभावना है।

अपने सिबिल स्कोर को शीर्ष पर रखने के लिए पढ़ना जारी रखें और सिबिल स्कोर को कैसे सुधारें….

सिबिल स्कोर को क्या प्रभावित करता है?

अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है तो आपको लोन लेने में कोई परेशानी नहीं होगी।

जब आप ऋण मांगते हैं तो बैंक या ऋण संस्थान सबसे पहले आपका क्रेडिट स्कोर देखता है।

यदि आपके पास एक मजबूत क्रेडिट स्कोर (750 से ऊपर) है, तो आपके ऋण आवेदन को स्वीकार किए जाने की अधिक संभावना है, लेकिन खराब क्रेडिट स्कोर के परिणामस्वरूप आपका आवेदन अस्वीकार किया जा सकता है।

क्रेडिट स्कोर की परिभाषा क्या है?

क्रेडिट स्कोर 300 और 900 के बीच का तीन अंकों का आंकड़ा होता है।

आपका क्रेडिट स्कोर आपके क्रेडिट इतिहास का सारांश है और आपकी साख का आकलन करने के लिए एक मीट्रिक है।

क्रेडिट स्कोर क्या अच्छा बनाता है और सिबिल स्कोर कैसे सुधारें?

750 या उससे अधिक का क्रेडिट स्कोर आमतौर पर अच्छा माना जाता है।

आपका स्कोर 900 के करीब होने पर बेहतर माना जाएगा।

मेरे क्रेडिट स्कोर को क्या प्रभावित करता है और मैं इसे कैसे सुधार सकता हूं?

आपका क्रेडिट स्कोर कई मानदंडों पर विचार करने के बाद निर्धारित किया जाता है।

चार प्रमुख तत्व नीचे सूचीबद्ध हैं:

  • क्रेडिट पुनर्भुगतान इतिहास – यह ट्रैक करता है कि आपने अपने ऋणों/क्रेडिट कार्डों का समय पर भुगतान किया है या नहीं। आपके क्रेडिट स्कोर में सबसे आवश्यक घटक के रूप में, यदि आप समय पर अपना भुगतान करते हैं, तो आपके क्रेडिट स्कोर में निश्चित रूप से सुधार होगा।
  • क्रेडिट उपयोग अनुपात – आपका क्रेडिट उपयोग अनुपात आपकी संपूर्ण क्रेडिट सीमा का अनुपात है जिसका आप वर्तमान में उपयोग कर रहे हैं। आपका अनुपात 30% से अधिक नहीं होना चाहिए। यानी आपको क्रेडिट पर ज्यादा निर्भर नहीं रहना चाहिए।
  • क्रेडिट मिक्स – आपका क्रेडिट मिक्स आपके पास सुरक्षित (कार्ड लोन, हाउस लोन, गोल्ड लोन) के असुरक्षित (पर्सनल लोन, क्रेडिट कार्ड) लोन के अनुपात को दर्शाता है। सुरक्षित और असुरक्षित ऋणों का संतुलन बनाए रखें, और अपने व्यक्ति पर बहुत अधिक असुरक्षित ऋण लेने से बचें। सुरक्षित ऋण आपको एक मजबूत क्रेडिट स्कोर बनाए रखने में मदद करते हैं, लेकिन असुरक्षित ऋण आपके स्कोर को कम करने की अधिक संभावना रखते हैं।
  • क्रेडिट आयु – यह आपके द्वारा अपना पहला क्रेडिट कार्ड (क्रेडिट कार्ड या ऋण) प्राप्त किए हुए वर्षों की संख्या है। आपका क्रेडिट इतिहास जितना पुराना होगा, आपका क्रेडिट स्कोर उतना ही बेहतर होगा। इसकी तुलना में, तीन साल या उससे अधिक उम्र के क्रेडिट खाते वाले व्यक्ति को बाजार में पसंद किया जाएगा।

आपके क्रेडिट स्कोर को प्रभावित करने वाली अन्य चीजों में शामिल हैं:

हार्ड और सॉफ्ट दोनों तरह की पूछताछ:

जब आप ऋण या क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करते हैं तो ऋण संस्थान विभिन्न क्रेडिट ब्यूरो से आपका क्रेडिट रिकॉर्ड प्राप्त करता है। इसे एक कठिन पूछताछ के रूप में जाना जाता है। आपकी क्रेडिट रिपोर्ट इस कठिन जांच को दर्शाएगी। यदि आप कम समय में कई बार ऋण या क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करते हैं तो आपके लिए कठिन पूछताछ की संख्या बढ़ जाती है। इससे आपके क्रेडिट स्कोर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

नोट: क्रेडिट स्कोर की गणना करते समय, अल्पावधि (जैसे 15 से 45 दिन) में कई ऋण पूछताछ को आम तौर पर एक पूछताछ के रूप में माना जाता है।

जब आप Comparism जैसी वेबसाइट पर अपना क्रेडिट स्कोर चेक करते हैं, तो इसे सॉफ्ट इंक्वायरी कहा जाता है।

इसके अतिरिक्त, आपके साथ प्री-अप्रूव्ड लोन या क्रेडिट कार्ड ऑफ़र के लिए आवेदन करना एक सॉफ्ट इन्क्वायरी के रूप में वर्गीकृत किया जाएगा और इसका आपके क्रेडिट स्कोर पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

क्रेडिट सीमा बढ़ाने का अनुरोध करें:

नियमित आधार पर क्रेडिट सीमा बढ़ाने के लिए बैंक में आवेदन करने से आपके क्रेडिट स्कोर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। इस प्रक्रिया में बैंक CIBIL से आपकी क्रेडिट रिपोर्ट का अनुरोध करता है, जिससे आपका क्रेडिट स्कोर कम हो सकता है। नतीजतन, जब बिल्कुल जरूरी हो तो केवल एक बड़ी सीमा की तलाश करें।

एक नया क्रेडिट खाता खोलने के लिए निम्नलिखित चरणों की आवश्यकता होती है:

ऋण या क्रेडिट कार्ड लेना इंगित करता है कि आपकी वर्तमान वित्त आपकी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अपर्याप्त है, जिसका अर्थ है कि भविष्य में एक बड़ा उधार भार। इसमें आपके क्रेडिट स्कोर को कम करने की क्षमता है।

अच्छा क्रेडिट स्कोर होने के क्या फायदे हैं?

एक सर्वेक्षण के अनुसार, मजबूत CIBIL स्कोर वाले लोगों को 79 प्रतिशत क्रेडिट कार्ड के लिए अनुमोदित किया गया था (अधिकांश क्रेडिट ब्यूरो 750 से ऊपर के स्कोर को एक अच्छा क्रेडिट स्कोर मानते हैं)।

इसके अलावा, जब भी आप ऋण के लिए आवेदन करते हैं, ऋण देने वाली संस्था क्रेडिट ब्यूरो से आपके क्रेडिट स्कोर का अनुरोध करेगी। यदि आपका क्रेडिट स्कोर खराब है, तो आपके ऋण प्राप्त करने की संभावनाएं बहुत कम हैं।

क्रेडिट कार्ड और ऋण पर कम ब्याज दरें एक मजबूत क्रेडिट स्कोर होने का एक और फायदा है। ऐसा इसलिए है क्योंकि एक बेहतर क्रेडिट स्कोर इंगित करता है कि आप एक भरोसेमंद ग्राहक हैं जो समय पर भुगतान करने की अधिक संभावना रखते हैं।

आप अपना क्रेडिट स्कोर बढ़ाने के लिए क्या कर सकते हैं?

यदि आपका क्रेडिट स्कोर सामान्य या खराब (700 से कम) है, तो आपको निम्नलिखित कदम उठाने चाहिए:

चीजें जो आपको करनी चाहिए

  • समय पर ऋण भुगतान का भुगतान शुरू करें। यहां तक ​​कि एक भी चूक ईएमआई भुगतान आपके क्रेडिट स्कोर पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।
  • अपनी क्रेडिट रिपोर्ट पर लगातार नजर रखें। कई ऑनलाइन लोन मार्केटप्लेस आपको मुफ्त में अपने क्रेडिट रिकॉर्ड की जांच करने देंगे। अपने क्रेडिट की सावधानीपूर्वक जांच करें और यदि आपको कोई त्रुटि मिलती है तो क्रेडिट एजेंसियों को इसकी रिपोर्ट करें।
  • अपनी ईएमआई का भुगतान करने के लिए, अपने बैंक खाते में ऑटो-पे सेट करें। परिणामस्वरूप आपका भुगतान समय पर किया जाएगा। यदि एक महीने में बड़ी राशि का भुगतान करना आपके वित्त पर दबाव डाल रहा है, तो राशि को 2-3 किश्तों में विभाजित करें और पूरे महीने का भुगतान करें।

आपको क्या करने से बचना चाहिए?

  • जब तक बिल्कुल आवश्यक न हो, कई क्रेडिट कार्ड आवेदन जमा न करें।
  • अधिकांश ऋण संस्थान आपकी क्रेडिट रिपोर्ट पर एक कठिन प्रश्न चलाते हैं, जिससे आपका स्कोर कम हो जाता है।
  • अपने सभी क्रेडिट कार्ड बिलों का भुगतान करने के बाद, अपना खाता बंद न करें।
  • यह आपके क्रेडिट इतिहास को छोटा कर देगा और आपके क्रेडिट स्कोर के लिए हानिकारक होगा।
  • केवल एक ऋण लें, विशेष रूप से एक असुरक्षित ऋण, यदि आप सुनिश्चित हैं कि आप इसे समय पर वापस करने में सक्षम होंगे।
  • इस समय पुराने क्रेडिट कार्ड खाते बंद न करें।

आपके सिबिल स्कोर पर किन कारकों का प्रभाव पड़ता है?

सिबिल स्कोर बनाने वाले चार प्राथमिक घटक हैं:

क्रेडिट प्रकार और अवधि25%
भुगतान (पेमेंट) इतिहास30%
क्रेडिट एक्सपोज़र25%
अन्य कारक 20%

आइए कुछ प्रमुख चरों पर नजर डालते हैं जो आपके सिबिल स्कोर पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं:

गैर-जिम्मेदार तरीके से भुगतान करना:

आपके भुगतान इतिहास का आपके क्रेडिट स्कोर पर सबसे अधिक प्रभाव पड़ता है।

हर महीने, अपने क्रेडिट कार्ड भुगतान और ऋण ईएमआई का समय पर भुगतान करना महत्वपूर्ण है। CIBIL के एक शोध (फाइनेंशियल एक्सप्रेस द्वारा प्रकाशित) के अनुसार, 30-दिन का अपराधी आपके स्कोर को 100 अंक तक कम कर सकता है। यदि आपके पास कई क्रेडिट कार्ड और ऋण हैं, तो भुगतान को गुम या स्थगित होने से बचाने के लिए रिमाइंडर और सूचनाएं सेट करना एक अच्छा विचार है। चूक या देर से भुगतान आपके क्रेडिट स्कोर को कम करते हैं और यह संकेत देते हैं कि जब ऋण चुकाने की बात आती है तो आप विश्वसनीय नहीं होते हैं।

ऋण उपयोग अनुपात अधिक है:

पालन ​​करने के लिए सुनहरे दिशानिर्देशों में से एक के रूप में अपने क्रेडिट उपयोग अनुपात पर नज़र रखें। यह आपके द्वारा उपलब्ध क्रेडिट सीमा के संबंध में आपके द्वारा उपयोग की गई क्रेडिट की राशि है। विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि आप किसी भी समय अपनी क्रेडिट सीमा के 30% से अधिक का उपयोग न करें। उदाहरण के लिए, यदि आपके क्रेडिट कार्ड की सीमा 2 लाख रुपये है, तो आपको लगभग 60,000 रुपये खर्च करने चाहिए। यदि आपने अपनी क्रेडिट सीमा का 50% से अधिक उपयोग कर लिया है तो आपके क्रेडिट स्कोर को नुकसान हो सकता है। यदि आपके पास बहुत अधिक ऋण जोखिम है, तो ऋणदाता आपसे सावधान रहेंगे क्योंकि इसका मतलब है कि आपके डिफ़ॉल्ट होने की अधिक संभावना है।

क्रेडिट कार्ड ऋण:

आपको अपने कर्ज चुकाने के लिए लगातार प्रयास करना चाहिए।

आपके क्रेडिट रिकॉर्ड पर बकाया राशि का आपके क्रेडिट स्कोर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। भले ही बकाया राशि कम हो, लेकिन इसे चुकाने की सलाह दी जाती है।

केवल कड़ाई से आवश्यक राशि का भुगतान करना:

न्यूनतम देय राशि प्रत्येक माह बकाया मूलधन का एक छोटा सा अंश है। यदि आप नियमित रूप से आवश्यक न्यूनतम राशि का भुगतान करते हैं, तो आप खुद को कर्ज में पा सकते हैं।

जब आप केवल न्यूनतम भुगतान करके किसी ऋण को रोलओवर करते हैं, तो आपकी बकाया राशि पर ब्याज संयोजित होता है। नतीजतन, यह अनुशंसा की जाती है कि आप अपने क्रेडिट कार्ड भुगतान का पूरा भुगतान करें। यह देर से भुगतान का एक पैटर्न भी दिखाता है।

एकाधिक क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करना:

जब आप ऋण या क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करते हैं तो ऋणदाता आपकी साख का आकलन करना चाहेंगे, और वे आपकी क्रेडिट रिपोर्ट प्राप्त करके ऐसा करेंगे। इसे “कठिन पूछताछ” के रूप में जाना जाता है।

यदि आप कई आवेदन जमा करते हैं, तो इसका मतलब है कि एक ही समय में कई क्रेडिट प्रश्न पूछे जाएंगे। ये कठिन पूछताछ रिकॉर्ड की जाती हैं और आपके स्कोर पर नकारात्मक प्रभाव डालती हैं। यह आपको क्रेडिट के भूखे दिखाई देता है।

यदि आपका ऋण या क्रेडिट कार्ड आवेदन हाल ही में अस्वीकार कर दिया गया था, तो तुरंत क्रेडिट की तलाश न करना सबसे अच्छा है। फिर से आवेदन करने से पहले अपने सिबिल स्कोर को बढ़ाना बेहतर है।

आपकी CIBIL रिपोर्ट में त्रुटियों में निम्नलिखित शामिल हैं:

आपकी CIBIL रिपोर्ट में आपके सभी वर्तमान और पिछले क्रेडिट खातों का संपूर्ण अवलोकन होता है। यह संभव है कि आपकी रिपोर्ट में कोई गलती आपके स्कोर को कम कर सकती है।

इसलिए, यदि आपकी रिपोर्ट में कोई विसंगतियां हैं, तो आपको उन्हें तुरंत ठीक करना चाहिए। केवल आपके ऋणदाता ही इन गलतियों को ठीक कर सकते हैं।

CIBIL रिकॉर्ड को तब तक अपडेट नहीं करता जब तक कि ऋणदाता आवश्यक संशोधनों का खुलासा नहीं करते।

अपनी क्रेडिट रिपोर्ट की जाँच करने से आपको यह निर्धारित करने में भी मदद मिल सकती है कि क्या आप पहचान की चोरी के शिकार हुए हैं।

क्रेडिट संयोजन का अभाव:

सुरक्षित और असुरक्षित ऋणों का स्वस्थ संतुलन बनाए रखना महत्वपूर्ण है। सुरक्षित ऋण, जैसे बंधक और वाहन ऋण, सुरक्षित ऋण के उदाहरण हैं, जबकि असुरक्षित ऋण, जैसे क्रेडिट कार्ड, असुरक्षित ऋण के उदाहरण हैं। यदि आपके पास एक से अधिक प्रकार का क्रेडिट है तो यह आपके क्रेडिट स्कोर को प्रभावित कर सकता है।

इसके अलावा, विभिन्न प्रकार के ऋणों का अच्छा संतुलन यह दर्शाता है कि आपके पास दोनों प्रकार के ऋणों में विशेषज्ञता है।

उधारदाताओं को लगता है कि यह एक अच्छी बात है।

क्रेडिट इतिहास की लंबाई:

सीधे शब्दों में कहें, क्रेडिट इतिहास का तात्पर्य कुल वर्षों की संख्या से है जब से आपने शुरू में क्रेडिट खाता स्थापित किया था। यदि आपके पास एक लंबा क्रेडिट इतिहास है, तो यह आपको ऋण देते समय सूचित निर्णय लेने में उधारदाताओं की सहायता करता है।

जब आप छोटे होते हैं तो क्रेडिट इतिहास विकसित करने पर ध्यान देना बेहतर होता है, क्योंकि जब तक आप घर या वाहन ऋण के लिए आवेदन करते हैं, तब तक आपके पास क्रेडिट लेनदेन का एक मजबूत ट्रैक रिकॉर्ड होगा।

पुराने क्रेडिट कार्ड खातों को बंद करने के लिए निम्नलिखित चरणों की आवश्यकता होती है:

क्रेडिट कार्ड क्रेडिट इतिहास स्थापित करने का एक शानदार तरीका है। जब आप पुराने खाते बंद करते हैं, हालांकि, आप उनके साथ आने वाले क्रेडिट इतिहास को खो देते हैं।

नतीजतन, यदि आपके पास लंबे समय से कार्ड है, तो यह अनुशंसा की जाती है कि आप इसे यथासंभव लंबे समय तक खुला छोड़ दें। एक कार्ड बंद करें जो अभी भी आपके दिमाग में ताजा है।

संबद्ध मुद्दे FAQ

क्रेडिट स्कोर और क्रेडिट रिपोर्ट में क्या अंतर है?

एक क्रेडिट स्कोर एक तीन अंकों का आंकड़ा है (300 से 900 तक) जो आपके क्रेडिट इतिहास को बताता है। एक क्रेडिट रिपोर्ट आपके क्रेडिट इतिहास का एक व्यापक सारांश है। व्यक्तिगत जानकारी, नौकरी डेटा, प्राप्त ऋण, क्रेडिट कार्ड और क्रेडिट इतिहास, आदि सभी शामिल हैं।

एक अच्छा क्रेडिट स्कोर क्या है?

एक अच्छा क्रेडिट स्कोर 700 और 750 के बीच होना चाहिए।

भारत में कितने क्रेडिट ब्यूरो हैं?

उत्तर: भारत में वर्तमान में चार क्रेडिट ब्यूरो हैं: ट्रांसयूनियन सिबिल, इक्विफैक्स, एक्सपेरियन और सीआरआईएफ हाईमार्क। सबसे पुराना ट्रांसयूनियन सिबिल है।

अगर मेरी कोई क्रेडिट हिस्ट्री नहीं है तो क्या यह कोई समस्या है?

उत्तर: नहीं, क्रेडिट इतिहास की कमी केवल यह दर्शाती है कि आप सिस्टम में नए हैं। इसे ऋण देने वाली संस्थाओं द्वारा नकारात्मक रूप से नहीं देखा जाता है। हालांकि, कुछ बैंकों और अन्य संगठनों के पास ऐसे नियम हैं जो नए लोगों को ऋण देने से रोकते हैं।

निष्कर्ष सिबिल स्कोर:

• ऋण और क्रेडिट कार्ड अधिक तेज़ी से स्वीकृत होते हैं।

• कम ब्याज दरों पर ऋण

• क्रेडिट कार्ड ऑफ़र बेहतर हैं।

• अधिक क्रेडिट सीमा वाला क्रेडिट कार्ड होना फायदेमंद है।

• ऋण आवेदनों के लिए, प्रसंस्करण शुल्क और अन्य खर्चों पर छूट है।

नियमित रूप से अपने सिबिल स्कोर की जांच करना महत्वपूर्ण है। ऋण उत्पादों तक अधिक पहुंच प्राप्त करने के लिए, सुनिश्चित करें कि आपका क्रेडिट स्कोर 750 से अधिक है। प्रत्येक कैलेंडर वर्ष में, आप सिबिल से एक निःशुल्क व्यापक क्रेडिट रिपोर्ट के हकदार हैं।

अस्वीकरण:

इस वेबसाइट पर सामग्री केवल सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए है और इसे उत्पादों के किसी भी आग्रह, खरीद, प्रदर्शन, एकत्रीकरण, विपणन या विज्ञापन के रूप में नहीं माना जाएगा। Loanmaza.in एक मध्यस्थ नहीं है और इसलिए ऐसे किसी भी उत्पाद का समर्थन या अनुरोध नहीं करता है। इस वेबसाइट की जानकारी सार्वजनिक रूप से उपलब्ध स्रोतों से ली गई है और Loanmaza.in इस जानकारी की वास्तविकता, सच्चाई, सत्यता या प्रामाणिकता की पुष्टि या पुष्टि नहीं कर सकता है।

किसी भी ट्रेडमार्क, ट्रेडनाम, लोगो और बौद्धिक संपदा के अन्य विषय मामलों का प्रदर्शन उनके संबंधित बौद्धिक संपदा स्वामियों से संबंधित है। संबंधित उत्पाद जानकारी के साथ इस तरह के आईपी का प्रदर्शन, बौद्धिक संपदा के मालिक या ऐसे उत्पादों के जारीकर्ता/निर्माता के साथ Loanmaza.in की साझेदारी का मतलब नहीं है।

About loanmaza

Check Also

राशन कार्ड में परिवार के नए सदस्य को ऑनलाइन जोड़ें

अपने राशन कार्ड में परिवार के एक नए सदस्य को ऑनलाइन जोड़ें। राशन कार्ड सदस्यों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *