घर पर लघु व्यवसाय शुरू करने के लिए शीर्ष
घर पर लघु व्यवसाय शुरू करने के लिए शीर्ष

एक छोटे व्यवसाय के लिए विचार | घर पर लघु व्यवसाय शुरू करने के लिए शीर्ष 22 सर्वश्रेष्ठ विचार

क्या आप चाहते हैं कि हजारों और हजारों और अरबों एक उद्यम शुरू करें? नहीं, आप एक शानदार मार्केटिंग रणनीति और उसे क्रियान्वित करने के लिए समर्पण चाहते हैं। भारत में इस समय हजारों और हजारों कंपनियां हैं जिन्हें उचित से कम पूंजी के साथ व्यवस्थित किया जा सकता है। उन लोगों के लिए जो भारत में उच्च लघु उद्यम अवधारणाओं की तलाश में हैं, यहां 2022 में शुरू होने वाले सबसे प्रभावी उद्यम की उच्चतम 20 अवधारणाओं की एक त्वरित सूची है।

हालाँकि, भारत में लघु उद्यम की अवधारणाओं की विस्तृत सूची में जाने से पहले, आइए भारत में लघु उद्योग के लिए अवधारणाओं के कुछ अभिन्न तत्वों का प्रयास करें।

ideas for starting a small business
ideas for starting a small business

भारत में कोई छोटा उद्यम कैसे शुरू कर सकता है?

जब आप भारत में व्यवसाय के लिए सभी अवधारणाओं के बारे में ब्राउज़ कर रहे हैं, तो आपको इसे शुरू करने के लिए एक रोडमैप निर्धारित करना होगा। तो, यहां सूचीबद्ध हैं नए लोगों के लिए भारत में इन उद्यम अवधारणाओं को निष्पादित करने के लिए कदम।

1. व्यापार विश्लेषण: आपको जिस छोटे उद्यम को व्यवस्थित करने की आवश्यकता है उसे ब्राउज़ करने और निर्णय लेने के बाद, व्यापार का विश्लेषण करना आवश्यक है। फंडिंग, प्रत्याशित वार्षिक रिटर्न और उत्पाद/सेवा की मांग के बारे में दिशानिर्देश बनाएं।

2. एक उद्यम योजना का निर्माण करें: उद्यम के चरणों को निर्धारित किए बिना निष्पादन आपको असफलता की ओर ले जा सकता है। एक मार्केटिंग रणनीति बनाना महत्वपूर्ण है जो उद्यम निष्पादन के लिए चरण-दर-चरण जानकारी का कार्य कर सके।

3. परीक्षण अधिकृत आवश्यकताएं: विशेष कंपनियों के लिए कुछ अधिकृत आवश्यकताएं होंगी। अधिकृत अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए, अपने ऑनलाइन व्यवसाय को पंजीकृत करना महत्वपूर्ण है।

4. कैपिटल फंडिंग और हायरिंग: कम फंडिंग के साथ एक छोटा उद्यम शुरू करते समय, अपनी पूंजी का उपयोग करने का सबसे अच्छा तरीका वित्त करना महत्वपूर्ण है। मशीन की स्थापना, कार्यस्थल क्षेत्र, कर्मचारियों को काम पर रखने आदि के लिए उपयोग की जाने वाली पूंजी का खाका तैयार करें। यह आपको आवर्ती वित्त पोषण की एक पारदर्शी छवि प्राप्त करने की अनुमति देता है।

5. विज्ञापन: इस आक्रामक युग में, एक उद्यम अपने माल / कंपनियों को प्रभावी ढंग से विज्ञापन दिए बिना जीवित नहीं रह सकता है। बिक्री के वित्त और इसके अलावा बिक्री के तरीके को हल करें। जैसा कि हम बोलते हैं डिजिटल विज्ञापन फलफूल रहा है। यदि आपके ऑनलाइन व्यवसाय को डिजिटल उपस्थिति की आवश्यकता है, तो आपके ऑनलाइन व्यवसाय का पर्यावरण अनुकूल विज्ञापन सुनिश्चित करने के लिए डिजिटल उद्यमियों को किराए पर लेना आवश्यक है।

अब, आपके पास एक रोडमैप है, आइए भारत के लिए लघु उद्यम अवधारणाओं को देखें। अवधारणाओं की नीचे दी गई सूची आपको इस प्रश्न का समाधान खोजने की अनुमति देगी “भारत में कौन सा व्यवसाय सबसे अच्छा है?”

भारत में लघु उद्यम अवधारणाओं की सूची 2022

यहां भारत में लघु व्यवसाय अवधारणाओं की एक सूची है।

1. वीडियो बनाना या संशोधित करना

2. बेकरी

3. ब्लॉग लिखना या चलाना

4. प्रूफरीडिंग और संशोधन

5. छवियां

6. डिजाइनर मास्क एंटरप्राइज

7. ड्रॉपशीपिंग

8. ऑनलाइन ट्यूशन

9. नृत्य अकादमी

10. ज़ुम्बा शिक्षक

11. आम भोजन आवास आपूर्ति

12. सिलाई और परिवर्तन

13. मैचमेकिंग ब्यूरो

14. प्रतिलेखन

15. भोजन और पेय संयुक्त

16. पोर्ट्रेट या क्राफ्ट एंटरप्राइज

17. परामर्श

18. ज्योतिष या टैरो कार्ड अध्ययन

19. कूरियर प्रदाता

20. मोमबत्ती बनाना

प्राइम 20 भारत में लघु उद्यम की संकल्पना 2022

भारत में उद्यम के लिए अवधारणाओं की प्रचुरता स्पष्ट है। भारत में हजारों-हजारों लघु उद्योग अवधारणाओं के बीच, हमने कम निवेश के साथ भारत में सबसे प्रभावी उद्यम अवधारणाओं की एक सूची को आत्मसात किया है।

1. वीडियो बनाना या संशोधित करना

वीडियो सामग्री सामग्री एक प्रकार की सामग्री सामग्री है जिसके किसी अन्य प्रकार की सामग्री सामग्री की तुलना में वायरल होने की अगली संभावना है। जैसा कि हम बोलते हैं, कंपनियां परिचयात्मक, प्रचार और व्याख्यात्मक फिल्में बनाने में निवेश कर रही हैं। इसके अतिरिक्त, प्रभावशाली लोग अपनी फिल्मों के स्तर को सुदृढ़ करने के लिए वीडियो सुधार में निवेश कर रहे हैं। इसके बाद, वीडियो बनाना या बढ़ाना संभवत: बेहतरीन लघु उद्यम अवधारणाओं में से एक है जो अच्छी आय प्राप्त कर सकता है। फिर भी, उच्च-टिकट खरीदारों को आकर्षित करने के लिए वीडियो निर्माण और क्षमताओं को प्रभावी ढंग से बढ़ाने का अध्ययन करना चाहिए। आप लिंक्डइन, अपवर्क, Fiverr और अन्य फ्रीलांसिंग प्लेटफॉर्म पर संभावित खरीदारों को खोज सकते हैं।

2. बेकरी

ट्रफल्स, पेस्ट्री, कुकीज उद्यम शुरू करने का एक अच्छा तरीका है। बेकरी संभवतः भारत में उद्यम के लिए बेहतरीन अवधारणाओं में से एक है। लोग डेसर्ट के साथ कार्यक्रम मनाना पसंद करते हैं जबकि कुकीज उनके जीवन का एक हिस्सा है। हाल ही में, डेसर्ट पर रचनात्मकता की एक उत्कृष्ट मांग है, और खरीदार अनुकूलित डेसर्ट प्राप्त करने के लिए भारी भुगतान करने के लिए तैयार हैं। भारतीय बाजार में फोंडेंट डेकोरेशन और पिनाटा डेसर्ट की अत्यधिक मांग है। भारत के इस व्यवसाय की सबसे अच्छी बात यह है कि इसे घर से ही शुरू किया जा सकता है। कई रेसिडेंशियल बेकर डेसर्ट के माध्यम से अपनी रचनात्मकता का प्रदर्शन करने के लिए अच्छी कमाई करते हैं।

इसे भी जरूर पढ़ें:  एक्सिस नियो क्रेडिट कार्ड की समीक्षा

3. ब्लॉग लिखना या चलाना

सामग्री सामग्री लेखन एक छोटा उद्यम शुरू करने के लिए एक लाभदायक संभावना है। कई प्रकार की सामग्री सामग्री लेखन को शैक्षिक लेखन और व्यावसायिक लेखन में वर्गीकृत किया जाएगा। यह संभवत: स्कूली बच्चों के लिए भारत में सर्वश्रेष्ठ लघु उद्यम अवधारणाओं में से एक है। यदि कोई निष्क्रिय कमाई की संभावना की तलाश में है, तो वह प्रभावी रूप से एक वेबलॉग शुरू कर सकता है। बहरहाल, ब्लॉग चलाने से कमाई करने में कुछ महीनों से लेकर सालों तक का समय लगता है।

4. प्रूफरीडिंग और संशोधन

जब आपको अंग्रेजी भाषा का अनुभव हो। फिर, प्रूफरीडिंग और एन्हांसमेंट आपके लिए भारत के सबसे अच्छे लघु उद्यमों में से एक होगा। प्रूफरीडिंग और एन्हांसमेंट से संबंधित कई दूर के काम हैं। आप कुछ संविदात्मक नौकरियों के लिए जा सकते हैं और फिर अपनी सेवा को बढ़ाने के लिए एक प्रकाशन गृह की रणनीति बना सकते हैं।

5. छवियां

छवियाँ संभवत: नए लोगों के लिए ट्रेंडिंग एंटरप्राइज कॉन्सेप्ट इंडिया में से एक हैं। संबंधित एक फंडिंग सेमी-डीएसएलआर या डीएसएलआर डिजिटल कैमरा की खरीदारी और प्रतिभा का अध्ययन करना है। शादियों, चावल समारोहों, सगाई, बाल स्नान आदि जैसे अवसरों पर फोटोग्राफरों की मांग। पिछले कुछ वर्षों में उछाल आया है। जब आप रुचि के रूप में चित्रों का अनुसरण कर रहे हैं, तो यह लघु उद्यम विचार आपके लिए उपयुक्त है। जबकि उच्च कैमरों के परिणामस्वरूप उच्च गुणवत्ता वाली तस्वीरें आती हैं, यह सटीकता, रचनात्मकता और दृष्टिकोण है जो चित्रों में अंतर करता है।

6. डिजाइनर मास्क एंटरप्राइज

कोरोनावायरस के प्रकोप के बाद, हमारे दैनिक जीवन में मास्क कई आवश्यकताओं में से एक है। लोग वही पुराने मुखौटे से ऊब जाते हैं। डिज़ाइनर मास्क ट्रेंड कर रहे हैं क्योंकि प्रभावशाली लोग अपने मास्क को परिधान के साथ मिला रहे हैं। इसके बाद, एक डिजाइनर मास्क व्यवसाय शुरू करना संभवतः भारत में व्यापार के लिए सबसे अच्छे विचारों में से एक है। इसके लिए बहुत कम धन की आवश्यकता होती है और आपको अपनी रचनात्मकता प्रदर्शित करने की स्वतंत्रता प्राप्त होती है। मोटे तौर पर, आप अपने व्यापार का विज्ञापन करने के लिए अपनी विज्ञापन तकनीक पर ध्यान केंद्रित करना चाहेंगे।

7. ड्रॉपशीपिंग

ड्रॉपशीपिंग संभवत: कम फंडिंग के साथ भारत की सबसे बेहतरीन उद्यम अवधारणाओं में से एक है। जैसा कि आप माल की सूची नहीं बनाना चाहते हैं, वित्त पोषण का एक स्थान विज्ञापन है। इस मामले में, खरीदारों द्वारा दिया गया ऑर्डर निर्माता या तीसरे समूह द्वारा तुरंत भेज दिया जाता है। आप होम डेकोर, गारमेंट, किचन इक्विपमेंट, मोबाइल कवर आदि का ड्रॉपशीपिंग बिजनेस शुरू कर सकते हैं। यह संभवत: घर से भारत में सर्वश्रेष्ठ लघु उद्यम अवधारणाओं में से एक है। Meesho आपके ड्रॉपशीपिंग उद्यम को शुरू करने के लिए एक प्रभावी मंच है। इसके अलावा, संभावना है कि आप उन उत्पादकों की तलाश करेंगे जो समान सेवा के साथ आपकी सेवा करते हैं। फिर भी, वहाँ प्रभावी रूप से धोखाधड़ी कर रहे हैं। इसके बाद, आपको अपने ड्रॉपशीपिंग उद्यम में निर्माता या विक्रेता का चयन करने में सावधानी बरतनी चाहिए।

8. ऑनलाइन ट्यूशन

महामारी की चपेट में आने के बाद, भारत में स्कूली बच्चों के लिए ऑनलाइन ट्यूशन नई लघु उद्यम अवधारणाओं में से एक है, जो तेजी से बढ़ी है। यदि आपके पास वेब और लैपटॉप कंप्यूटर में प्रवेश है तो आप ऑनलाइन ट्यूशन शुरू कर सकते हैं। यह भारत में ग्रामीण क्षेत्रों के लिए उद्यम अवधारणाओं में से एक है क्योंकि अधिकांश ग्रामीण क्षेत्रों में अच्छे व्याख्याताओं के प्रवेश की कमी है। आप किसी भी ऐसे विषय के लिए कॉलेज के छात्रों को पढ़ाना शुरू कर सकते हैं जिसका आपने अनुभव किया है। इसके अलावा, कोमल क्षमताओं के लिए शिक्षण का भी चलन हो सकता है। आप भी अपनी जानकारी देकर कमाई करने के लिए ऑनलाइन प्रोग्राम बना सकते हैं।

9. नृत्य अकादमी

जब आप रुचि के रूप में नृत्य को अपनाते हैं, तो संभावना है कि आप नकद कमाने के लिए अपनी क्षमताओं को शिक्षित करना शुरू कर देंगे। एक नृत्य अकादमी खोलना भारत में सबसे बेहतरीन लघु सार्थक उद्यम अवधारणाओं में से एक है। प्रारंभिक फंडिंग में एक कमरा और विज्ञापन को पट्टे पर देना या किराए पर देना शामिल है। बहरहाल, इस उद्यम पर लाभ उठाने के लिए किसी को नृत्य प्रकार में प्रमाणन प्राप्त करना चाहिए। यह भारत के छोटे शहरों में सबसे पसंदीदा उद्यम अवधारणाओं में से एक है। भरतनाट्यम, कथक, पश्चिमी, आधुनिक, गीतात्मक हिप-हॉप, और अतिरिक्त के अनुरूप कई प्रकार के नृत्य हैं। आप अपनी रुचि के क्षेत्र का चयन कर सकते हैं और इस छोटे उद्यम से नकद कमाने के लिए अपनी कंपनियों को बढ़ावा दे सकते हैं।

10. ज़ुम्बा शिक्षक

ज़ुम्बा संभवतः भारत में उद्यम की बेहतरीन अवधारणाओं में से एक है। लोग पिछले कुछ वर्षों में स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हुए हैं। ज़ुम्बा एक तेज ट्रेन के रूप में कार्य करता है और इस प्रकार अच्छे ज़ुम्बा प्रशिक्षकों की अत्यधिक मांग है। आप केवल एक छोटे से कमरे के साथ ज़ुम्बा शिक्षक के रूप में विकसित हो सकते हैं। यदि आप ज़ुम्बा को ऑनलाइन शिक्षित कर रहे हैं, तो आप एक बड़े क्षेत्र में पैसा नहीं लगाना चाहते हैं। यह इसे घर से भारत में छोटे उद्यम के लिए सबसे प्रभावी अवधारणा बनाता है।

इसे भी जरूर पढ़ें:  आईसीआईसीआई कैप्स लॉगिन -WL 130, WL133 [caps.icicibank.com/finnsso]

11. आम भोजन आवास आपूर्ति

चूंकि भारत में वर्क फ्रॉम होम अब भी एक मुद्दा है, अधिकांश जोड़ों को घर पर रहते हुए भी रात का खाना पकाने का समय नहीं मिलता है। ऐसे में वे हमेशा घर का बना खाना ही ढूंढते हैं। इसके बाद, घर का बना खाना पहुंचाने का व्यवसाय शुरू करना भारत में छोटे स्टोर व्यवसाय की अवधारणाओं में से एक है। मौजूदा हालात में ऐसे परिवार हैं जहां हर सदस्य कोविड से प्रभावित है। ये परिवार आमतौर पर सामान्य भोजन घर की आपूर्ति की तलाश करते हैं। इसके बाद, यह भारत की अवधारणाओं में सबसे बेहतरीन उद्यम में से एक होने की संभावना है। आप इस उद्यम में फल-फूल सकते हैं यदि आप रात के खाने को प्रभावी ढंग से पका सकते हैं या खाना पकाने की क्षमता वाले शेफ को किराए पर ले सकते हैं। इस व्यवसाय के लिए भोजन की आवश्यकता रेस्तरां के भोजन से कुछ अलग है। आपको उस मेनू को चाक-चौबंद करना होगा जो स्वस्थ भोजन के प्रति अधिक इच्छुक है। इस सेवा का लाभ उठाने वाले लोग आमतौर पर कम तेल, कम मसाले वाला भोजन चुनते हैं।

12. सिलाई और परिवर्तन

हालांकि रेडीमेड कपड़ों ने इस व्यवसाय में बाधा डाली है, फिर भी भारतीय बाजार में सिलाई की प्रासंगिकता है। जैसा कि एक माप सभी से मेल नहीं खाता है, भारत में लघु व्यवसाय अवधारणाओं की सूची में सिलाई बनी हुई है। इस बिजनेस को कोई भी घर से शुरू कर सकता है। उस मामले में, एक फंडिंग एक सिलाई मशीन हो सकती है। इसके अलावा, आपके पास इस उद्यम को बढ़ाने का मौका है जब ऑर्डर की संख्या बढ़ जाएगी। जैसा कि लोग इस महामारी के समय में दुकान पर जाने के लिए अनिच्छुक हैं, संभावना है कि आप अपने ऑनलाइन व्यापार विकल्प को सुदृढ़ करने के लिए घर पर माप कंपनियों को प्रदान करेंगे।

13. मैचमेकिंग ब्यूरो

भारतीय पारंपरिक विवाह विवाह ने हमेशा मैचमेकर्स के लिए व्यवसाय पेश किया है। इसके बाद, एक मैच-मेकिंग ब्यूरो की शुरुआत भारत के गांवों में सबसे प्रभावी उद्यम अवधारणाओं को कार्य कर सकती है। इसके लिए पंजीकरण और कार्यस्थल क्षेत्र की आवश्यकता होगी। आप अपनी सुविधानुसार डिजिटल उपस्थिति के लिए जा सकते हैं या नहीं। मैच-मेकिंग ब्यूरो के पास संभावित दूल्हे और दुल्हन के डेटाबेस को बनाए रखने, प्रत्येक पक्ष की आवश्यकताओं से मेल खाने और कार्यक्रमों के लिए सम्मेलन आयोजित करने का कर्तव्य है।

14. प्रतिलेखन

ट्रांसक्रिप्शन से तात्पर्य ऑडियो सुनने वाली सामग्री को लिखने से है। सामग्री सामग्री के भीतर ऑडियो के विराम चिह्नों, अनुच्छेदों और भावों को बनाए रखना महत्वपूर्ण है। पश्चिमी देशों में ट्रांसक्रिप्शन की बड़ी मांग है और इस तरह आप इस सेवा से अच्छी कमाई कर सकते हैं। ट्रांसक्रिप्शन भारत में कई छोटे सार्थक उद्यम अवधारणाओं में से एक के रूप में प्रभावी ढंग से कार्य करता है। आप दुनिया भर में खरीदार पाने के लिए ट्रांसक्रिप्शन कंपनियों को फ्रीलांसिंग प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कराना शुरू कर सकते हैं।

15. भोजन या पेय संयुक्त

भारतीयों को रेस्टोरेंट में खाना खाना या दोस्तों के साथ घूमना बहुत पसंद होता है। इसके बाद, भोजन और/या पेय संयुक्त का आयोजन भारत में सर्वोत्तम लघु वित्त उद्यम अवधारणाओं में से एक होने की संभावना है। आपको किसी क्षेत्र को पट्टे पर देना होगा या पट्टे पर देना होगा, अंदर की डिजाइनिंग में पैसा लगाना होगा, और बैठने की जगह को व्यवस्थित करना होगा। इसके अलावा होम डिलीवरी के लिए स्विगी और जोमैटो से भी करार कर सकते हैं।

16. पोर्ट्रेट या क्राफ्ट एंटरप्राइज

पिछले 5 सालों में भारतीयों की ऊर्जा की खरीदारी बढ़ी है। व्यक्ति उपहार देने के विकल्पों पर नकद खर्च करने के लिए तैयार हैं। पोर्ट्रेट्स और क्राफ्ट गैजेट्स लाभदायक कंपनियों के रूप में विकसित हो गए हैं क्योंकि लोगों का रुझान व्यक्तिगत उपहारों की ओर अधिक है। जब आपके पास कला कौशल हो, तो पोर्ट्रेट व्यवसाय आपके लिए सबसे अच्छे लघु उद्यम अवधारणाओं में से एक हो सकता है। साथ ही अगर आपके पास क्राफ्ट गैजेट्स बनाने का अनुभव है तो यह छोटा बिजनेस आइडिया आपको ज्यादा इनकम दिला सकता है। वर्तमान विकास को ध्यान में रखते हुए, डिजिटल पोर्ट्रेट्स की मांग है। इसलिए, यदि आप पोर्ट्रेट कंपनियां प्रदान कर रहे हैं, तो संभावना है कि आप अपनी कंपनियों को डिजिटल पोर्ट्रेट में सुधारेंगे।

17. परामर्श

आप पेशे, अधिकृत और यहां तक ​​कि जीवन के अनुरूप विभिन्न क्षेत्रों में परामर्श शुरू कर सकते हैं। पहले, भारतीयों को परामर्श के प्रति घृणा थी जो समय के साथ कम हो गई है। इन दिनों, लोग अपना समय नकदी के साथ वाणिज्य करने के लिए परामर्श कंपनियों में निवेश करना चुनते हैं। एक कंसल्टेंसी स्थापित करने के लिए कम धन की आवश्यकता होती है लेकिन प्रारंभिक चरण में बहुत अधिक प्रयास होता है। बहरहाल, यह अभी भी भारत की सबसे प्रभावी उद्यम अवधारणा के रूप में कार्य करता है। कंसल्टेंसी शुरू करने से पहले जमीन खरीदने वालों के लिए निजी ब्रांडिंग पर काम करना जरूरी है।

इसे भी जरूर पढ़ें:  कल्याण लक्ष्मी का दर्जा 100116 रुपये नकद प्राप्त करने के लिए [TS-SHAADI MUBHARAK]

18. ज्योतिष या टैरो कार्ड अध्ययन

ज्योतिष एक मानक पेशा मार्ग रहा है जबकि टैरो कार्ड अध्ययन तुलनात्मक रूप से भारत में एक नया व्यवसाय है। एक बड़ी आबादी है जो ज्योतिष और टैरो कार्ड भविष्यवाणी में कल्पना करती है। इसके बाद, ये व्यवसाय भारत में एक छोटे उद्यम के रूप में आपकी प्रभावी रूप से सेवा कर सकते हैं। फिर भी, आप भारत में ज्योतिष और टैरो कार्ड का अध्ययन करने के लिए प्रमाणन प्राप्त करना चाहेंगे। आप इन कंपनियों को ऑनलाइन के अलावा ऑफलाइन भी पेश कर सकते हैं।

19. कूरियर प्रदाता

निजी जरूरतों के अलावा लॉजिस्टिक्स हमेशा व्यवसाय का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रहा है। एक कूरियर उद्यम की स्थापना के लिए जनशक्ति की आवश्यकता होती है, लेकिन यदि आप खरीदारों को प्रभावी ढंग से सेवा दे रहे हैं तो इससे अत्यधिक राजस्व प्राप्त हो सकता है। यह संभवतः भारत में ग्रामीण क्षेत्रों के लिए बेहतरीन लघु उद्यम अवधारणाओं में से एक है। इसका कारण यह है कि लगभग सभी विशाल रसद निगमों का ग्रामीण क्षेत्रों में एक समुदाय नहीं होगा। इससे छोटी कुरियर कंपनियों के लिए बड़ी संभावनाएं खुलती हैं। यदि आप एक आदर्श छतरी के नीचे काम करना चाहते हैं तो आप डीटीडीसी, कुशल कूरियर, डिलीवरी आदि जैसे निर्माताओं के साथ भी गठजोड़ कर सकते हैं।

20. मोमबत्ती बनाना

मोमबत्तियों का उपयोग आमतौर पर केवल सजावट के लिए ही नहीं बल्कि अरोमाथेरेपी के लिए भी किया जाता है। यह संभवत: नए लोगों के लिए भारत में सबसे बेहतरीन उद्यम अवधारणाओं में से एक है। इस बिजनेस की शुरुआत आप घर से ही महज एक लाख रुपये की लागत से कर सकते हैं। 10000. चूंकि लोगों का रुझान मौकों के लिए या साधारण दैनिक उपयोग के लिए मोमबत्तियों की खरीदारी की ओर अधिक होता है, इसलिए इस व्यवसाय में फलने-फूलने की काफी गुंजाइश है। सुगंधित मोमबत्तियों की काफी अधिक मांग है।

स्थिर रूप से अनुरोधित प्रश्न

1. सबसे प्रभावी लघु उद्यम विचार पर निर्णय कैसे लें?

अपने लिए सबसे प्रभावी लघु उद्यम के बारे में निर्णय लेने के लिए, अगले प्रश्न स्वयं से पूछें।

क्या मेरे पास किसी विशेष व्यापार के लिए एक आदत है?
क्या मेरे पास एक प्रतिभा है जिसे मैं मुद्रीकृत कर सकता हूं?
क्या मैं नकद कमाने के लिए अपनी रुचि का फायदा उठा सकता हूं?

उन सवालों के समाधान आपको सही लघु उद्यम विचार की ओर ले जाएंगे। उद्यम के प्रकार पर निर्णय लेने के बाद, पूरी तरह से बाजार विश्लेषण करें और इस उद्यम को शुरू करने के लिए आवश्यक वित्त को समझें। निष्पादित होते ही, एक मार्केटिंग रणनीति बनाएं और निष्पादित करें।

2. भारत में कौन सा उद्यम बेहतरीन है?

आज कई छोटी कंपनियां फलफूल रही हैं। भारत में सबसे प्रभावी उद्यम को निर्दिष्ट करना कठिन है। हालाँकि यदि आप एक छोटा व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, तो आप विकल्पों को जानने के लिए उपरोक्त सूची को आज़मा सकते हैं। फिर भी, यह सुझाव दिया जाता है कि आप अपनी क्षमताओं के साथ-साथ उचित समझे जाने वाले छोटे व्यवसाय का चुनाव करें।

3. भारत में एक छोटा उद्यम शुरू करने के लिए कितनी धनराशि की आवश्यकता है?

उद्यम में आवश्यक धन उद्यम के प्रकार के साथ बदलता रहता है। अब हमने उन सभी लघु उद्यम अवधारणाओं को छिपाने की कोशिश की है जिनके लिए कम फंडिंग की आवश्यकता होती है। यह संभवतः रुपये के बीच भिन्न हो सकता है। 0 से रु. 60000. उस छोटे उद्यम का चयन करें जो आपके वित्त से मेल खाता हो।

4. किस छोटे उद्यम को जीरो फंडिंग की आवश्यकता है?

अधिकांश लघु उद्यम अवधारणाएं जिनके लिए शून्य धन की आवश्यकता होती है, वे उन क्षमताओं से संबंधित होती हैं जिन्हें आपने पहले ही हासिल कर लिया है। बहरहाल, आप जीरो फंडिंग के साथ ड्रॉपशीपिंग उद्यम शुरू कर सकते हैं।

5. क्या मैं निष्क्रिय कमाई के लिए एक छोटा उद्यम शुरू कर सकता हूं?

ज़रूर, आप एक पहलू के रूप में निष्क्रिय कमाई के लिए एक छोटा उद्यम शुरू कर सकते हैं। बहरहाल, आपको लीड उत्पन्न करने के लिए कुछ प्रयास करने होंगे।

निष्कर्ष

आपको ऑनलाइन एक हजार से अधिक लघु उद्यम अवधारणाएं मिल जाएंगी। फिर भी, हमने छोटे उद्यमों की एक सूची को आत्मसात करने की कोशिश की है जिसके लिए कम धन की आवश्यकता होती है और भारत में आम हैं। आशा है कि 2021 में भारत में शीर्ष 20 सर्वश्रेष्ठ लघु उद्यम अवधारणाओं की यह सूची आपको एक ज्ञानवर्धक निर्णय लेने में मदद करेगी।

इस वेबसाइट पर सामग्री केवल सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए है और बीमा उत्पादों के किसी भी आग्रह, खरीद, प्रदर्शन, एकत्रीकरण, विपणन या विज्ञापन के रूप में नहीं माना जाएगा। Loanmaza.in एक बीमा मध्यस्थ नहीं है और इसलिए ऐसे किसी भी उत्पाद का समर्थन या अनुरोध नहीं करता है। इस वेबसाइट की जानकारी सार्वजनिक रूप से उपलब्ध स्रोतों से ली गई है और Loanmaza.in इस जानकारी की वास्तविकता, सच्चाई, सत्यता या प्रामाणिकता की पुष्टि या पुष्टि नहीं कर सकता है।

किसी भी ट्रेडमार्क, ट्रेडनाम, लोगो और बौद्धिक संपदा के अन्य विषय मामलों का प्रदर्शन उनके संबंधित बौद्धिक संपदा स्वामियों से संबंधित है। संबंधित उत्पाद जानकारी के साथ ऐसे आईपी का प्रदर्शन, बौद्धिक संपदा के मालिक या ऐसे उत्पादों के जारीकर्ता/निर्माता के साथ Loanmaza.in की भागीदारी का मतलब नहीं है।

About loanmaza

Check Also

सिटी कैश बैक क्रेडिट कार्ड समीक्षा

कैशबैक लाभ का सबसे अच्छा रूप है क्योंकि रिवॉर्ड पॉइंट या गिफ्ट वाउचर के विपरीत, …

Leave a Reply

Your email address will not be published.