एलआईसी पेंशन योजना। अच्छी खबर ! एलआईसी के एक नए कार्यक्रम के मुताबिक, अब आप 40 साल की उम्र में 50,000 रुपये तक की पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। यहां योजना के बारे में और जानें।

सरल पेंशन योजना: एलआईसी ने हाल ही में एक नई शानदार योजना शुरू की है, जिसके तहत लोग 40 साल की उम्र में भी पेंशन लेना शुरू कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे।

नई दिल्ली: अब तक आपने 60 साल या उससे अधिक में पेंशन प्राप्त करते हुए सुना या देखा होगा। लेकिन अब आपको पेंशन के लिए इतना लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। जीवन बीमा निगम (एलआईसी) ने हाल ही में एक नया प्लान लॉन्च किया है, जिसके तहत एकमुश्त राशि जमा करते ही आपको 40 साल की उम्र में भी पेंशन मिलने लगती है। आइए जानते हैं इस योजना के बारे में।

सरल पेंशन योजना क्या है?

एलआईसी की इस योजना का नाम सरल पेंशन योजना है। यह सिंगल प्रीमियम पेंशन प्लान है, जिसमें प्रीमियम का भुगतान पॉलिसी लेते समय ही करना होता है। इसके बाद आपको जीवन भर पेंशन मिलती रहेगी। यदि पॉलिसीधारक की मृत्यु पर नॉमिनी को सिंगल प्रीमियम की राशि वापस कर दी जाती है। सरल पेंशन योजना एक तत्काल वार्षिकी योजना है, अर्थात पॉलिसी लेते ही आपको पेंशन मिलने लगती है। इस पॉलिसी को लेने के बाद जितनी पेंशन से शुरू होती है उतनी ही पेंशन जीवन भर मिलती है।

इस पेंशन योजना को लेने के दो तरीके

सिंगल लाइफ- इसमें पॉलिसी किसी एक के नाम पर रहेगी, जब तक पेंशनभोगी जीवित है, उसे पेंशन मिलती रहेगी, उसकी मृत्यु के बाद बेस प्रीमियम की राशि उसके नॉमिनी को वापस कर दी जाएगी।

इसे भी जरूर पढ़ें:  New SBI Online ATM Card Apply Hindi : नया एटीएम कार्ड आवेदन ऑनलाइन

संयुक्त जीवन- इसमें दोनों पति-पत्नी का बीमा होता है। जब तक प्राथमिक पेंशनभोगी जीवित हैं, उन्हें पेंशन मिलती रहेगी। उसकी मृत्यु के बाद उसके पति या पत्नी को जीवन भर पेंशन मिलती रहेगी, उसकी मृत्यु के बाद आधार प्रीमियम की राशि उसके नामांकित व्यक्ति को सौंप दी जाएगी।

कौन ले सकता है सरल पेंशन योजना?

इस योजना के लाभ के लिए न्यूनतम आयु सीमा 40 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 80 वर्ष है। चूंकि यह एक आजीवन पॉलिसी है, पेंशन पूरे जीवन के लिए उपलब्ध है, जब तक पेंशनभोगी जीवित है। सरल पेंशन पॉलिसी शुरू होने की तारीख से छह महीने के बाद कभी भी सरेंडर की जा सकती है।

मुझे पेंशन कब मिलेगी?

पेंशन कब मिलेगी, यह पेंशनभोगी को तय करना है। इसमें आपको 4 विकल्प मिलते हैं। आप हर महीने, हर तीन महीने, हर 6 महीने में पेंशन ले सकते हैं या आप इसे 12 महीने में ले सकते हैं। आप जो भी विकल्प चुनेंगे, उस अवधि में आपकी पेंशन आने लगेगी।

कितनी मिलेगी पेंशन?

अब सवाल यह उठता है कि इस साधारण पेंशन योजना के लिए आपको कितना पैसा देना होगा तो हम आपको बता दें कि इसे आपको खुद चुनना होगा। यानी आप जितनी भी पेंशन का चुनाव करेंगे, उसी के हिसाब से आपको पेंशन देनी होगी। अगर आप हर महीने पेंशन चाहते हैं तो आपको कम से कम 1000 रुपये पेंशन, तीन महीने के लिए 3000 रुपये, 6 महीने के लिए 6000 रुपये और 12 महीने के लिए 12000 रुपये लेने होंगे। कोई अधिकतम सीमा नहीं है।

अगर आपकी उम्र 40 साल है और आपने 10 लाख रुपये का सिंगल प्रीमियम जमा किया है तो आपको सालाना 50250 रुपये मिलने लगेंगे जो जीवन भर के लिए मिलेंगे। इसके अलावा यदि आप अपनी जमा राशि वापस बीच में चाहते हैं तो ऐसे में आपको जमा राशि 5 प्रतिशत काटकर वापस मिल जाती है।

इसे भी जरूर पढ़ें:  एचडीएफसी आसान ईएमआई क्रेडिट कार्ड समीक्षा

लोन भी ले सकते हैं

अगर आपको कोई गंभीर बीमारी है और इलाज के लिए पैसों की जरूरत है तो आप सरल पेंशन योजना में जमा किए गए पैसे को निकाल सकते हैं। आपको गंभीर बीमारियों की सूची दी गई है, जिसके लिए आप पैसे निकाल सकते हैं। पॉलिसी सरेंडर करने पर बेस प्राइस का 95 फीसदी रिफंड कर दिया जाता है। इस योजना (सरल पेंशन योजना) के तहत ऋण लेने का विकल्प भी दिया गया है। आप योजना शुरू होने के 6 महीने बाद ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं।

About loanmaza

Check Also

सिटी कैश बैक क्रेडिट कार्ड समीक्षा

कैशबैक लाभ का सबसे अच्छा रूप है क्योंकि रिवॉर्ड पॉइंट या गिफ्ट वाउचर के विपरीत, …

Leave a Reply

Your email address will not be published.