मुद्रा लोन सब्सिडी – व्यक्ति और एमएसएमई (पीएमएमवाई)

मुद्रा ऋण सब्सिडी: यदि आप यह जानना चाहते हैं कि क्या मुद्रा ऋण आपको सब्सिडी की अनुमति देता है और यह किन उद्योगों और श्रेणियों में सब्सिडी प्रदान करता है। हमने उन व्यवसायों की पूरी सूची का उल्लेख किया है जो मुद्रा ऋण सब्सिडी के लिए पात्र हैं।

मुद्रा योजना सब्सिडी संरचना

व्यक्तियों और एमएसएमई को उनकी व्यावसायिक जरूरतों को पूरा करने के लिए मुद्रा योजना के तहत व्यावसायिक ऋण या कार्यशील पूंजी ऋण दिया जाता है। हालांकि मुद्रा योजना के तहत कोई भी बैंक या वित्तीय संस्थान सीधे सब्सिडी नहीं देता है। हालाँकि पात्र उद्योगों की सूची है जो सरकार के अंतर्गत आते हैं। सब्सिडी योजनाएं और जिनके बारे में हम नीचे लेख में उल्लेख करेंगे।

प्रधान मंत्री मुद्रा योजना (पीएमएमवाई) के तहत, मुद्रा (माइक्रो यूनिट्स डेवलपमेंट एंड रिफाइनेंस एजेंसी) क्रेडिट योजना को ऋण के माध्यम से गैर-कॉर्पोरेट, गैर-कृषि छोटे और सूक्ष्म उद्यमों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लक्ष्य के साथ पेश किया गया था। इच्छुक आवेदकों को मुद्रा ऋण (एमएफआई) के लिए आवेदन करने के लिए किसी भी वाणिज्यिक बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों (आरआरबी), लघु वित्त बैंकों (एसएफबी), सहकारी बैंकों, या सूक्ष्म वित्त संस्थानों की निकटतम शाखा में जाना चाहिए।

मुद्रा ऋण सब्सिडी के बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ना जारी रखें। आप नीचे दिए गए बॉक्स में मुद्रा लोन से संबंधित विषयों पर हमारे पेज भी देख सकते हैं।

मुद्रा ऋण सब्सिडी प्रतिशत समाचार अपडेट

मुद्रा योजना के तहत, सरकार ‘शिशु’ कर्जदारों को 2% ब्याज सब्सिडी देगी। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पीएमएमवाई के तहत शिशु ऋण श्रेणी के उधारकर्ताओं को 2% ब्याज सब्सिडी प्रदान करने के लिए एक कार्यक्रम को अधिकृत किया है, जिनके पास 31 मार्च, 2020 तक 12 महीने की अवधि के लिए बकाया ऋण हैं।

मुद्रा ऋण विभिन्न रूपों में आते हैं।

मुद्रा ऋण सब्सिडी को व्यवसाय इकाई के विकास के स्तर के आधार पर तीन श्रेणियों में बांटा गया है:

• शिशु: शिशु मुद्रा ऋण सब्सिडी उन व्यवसायों के लिए डिज़ाइन की गई है जो अभी शुरू हो रहे हैं। सब्सिडी का उपयोग नया व्यवसाय शुरू करने के लिए भी किया जा सकता है। यह ऋण आपको 50,000 रुपये तक उधार लेने की अनुमति देता है।

• किशोर मुद्रा ऋण सब्सिडी: किशोर मुद्रा ऋण सब्सिडी पहले से स्थापित कंपनी इकाइयों के लिए उत्कृष्ट है, जिन्हें दिन-प्रतिदिन के कार्यों के लिए अतिरिक्त पूंजी की आवश्यकता होती है। कॉर्पोरेट संचालन में सुधार के लिए पैसा एकदम सही है। इस योजना के तहत 50,000 की न्यूनतम ऋण राशि उपलब्ध है, जिसमें अधिकतम 5 लाख की ऋण राशि उपलब्ध है।

• तरुण: तरुण मुद्रा ऋण सब्सिडी स्थापित व्यवसायों के लिए भी उपलब्ध है; हालांकि, यह केवल उन व्यवसायों के लिए उपलब्ध है जो लंबे समय से परिचालन में हैं। इस मुद्रा ऋण प्रकार का उपयोग करके 5 लाख से 5 लाख तक के फंड उधार लिए जा सकते हैं।

इसे भी जरूर पढ़ें:  राशन कार्ड में परिवार के नए सदस्य को ऑनलाइन जोड़ें

PMMY सब्सिडी के बारे में विवरण।

• प्रधान मंत्री मुद्रा योजना ने सूक्ष्म और छोटे आकार के व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लक्ष्य के साथ मुद्रा ऋण सब्सिडी बनाई।

• योजना सब्सिडी प्रदान नहीं करती है; हालांकि, अधिक अनुकूल नियमों और शर्तों के साथ व्यावसायिक इकाइयों को ऋण की आपूर्ति की जाती है।

• मुद्रा ऋण सब्सिडी तीन अलग-अलग प्रकारों में उपलब्ध है: शिशु, किशोर और तरुण।

मुद्रा ऋण पर ब्याज दर बैंक के आधार पर भिन्न होती है और 8.05 प्रतिशत से 11.05 प्रतिशत तक होती है।

• मुद्रा ऋण सब्सिडी अधिकतम पांच वर्षों के लिए उपलब्ध है।

मुद्रा योजना के लिए सब्सिडी।

सूक्ष्म इकाई विकास और पुनर्वित्त एजेंसी (मुद्रा) सूक्ष्म इकाइयों के विकास और पुनर्वित्त एजेंसी के लिए एक संक्षिप्त शब्द है। प्रधान मंत्री मुद्रा योजना ने सूक्ष्म, मध्यम और छोटे व्यवसायों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लक्ष्य के साथ मुद्रा ऋण सब्सिडी की स्थापना की। इस तथ्य के बावजूद कि योजना सरकार द्वारा विनियमित है, बैंक वे हैं जो मुद्रा ऋण प्रदान करते हैं। कोई भी वाणिज्यिक बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, सहकारी बैंक, लघु वित्त बैंक, या वित्तीय संगठन जैसे एनबीएफसी या माइक्रोफाइनेंस संस्थान ऋण प्रदान कर सकते हैं। यह योजना प्रत्यक्ष सब्सिडी प्रदान नहीं करती है; फिर भी, यह व्यावसायिक इकाइयों को अधिक अनुकूल नियमों और शर्तों के साथ ऋण प्रदान करता है। कार्यक्रम गैर-कॉर्पोरेट, गैर-कृषि और मध्यम आकार के व्यवसायों सहित विभिन्न उद्योगों पर लागू होता है।

डाउनलोड मुद्रा ऋण सब्सिडी की सूची

मुद्रा ऋण सब्सिडी की पूरी सूची यहां पाई जा सकती है। आप मिलान करने वाली श्रेणियों या उद्योगों की सूची की समीक्षा कर सकते हैं जिन्हें आप ढूंढ रहे हैं जैसे मुद्रा ऋण सब्सिडी ऑनलाइन आवेदन करें, मुद्रा ऋण सब्सिडी एससी, मुद्रा ऋण सब्सिडी ओबीसी इत्यादि उपलब्ध है। पीडीएफ दस्तावेज़ डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए लिंक का उपयोग करें।

डाउनलोड मुद्रा ऋण सब्सिडी सूची द्वारा यहाँ क्लिक करना.

मुद्रा ऋण सब्सिडी सूची डाउनलोड
मुद्रा ऋण सब्सिडी सूची डाउनलोड

शिशु, किशोर और तरुण ऋण योजनाओं के लिए ब्याज दर बैंक द्वारा निर्धारित की जाती है, इसकी कई योजनाएं और सेवाएं, और अंतिम लेकिन कम से कम, आवेदक का क्रेडिट इतिहास। अधिकतम चुकौती अवधि 5 वर्ष है, हालांकि यह बैंक के विवेक के अधीन है।

पात्रता।

यह ऋण केवल उन उम्मीदवारों को दिया जाता है जो निम्नलिखित दिशानिर्देशों का पालन करते हैं:

• न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 65 वर्ष है।(यहां खोजें)

• छोटे व्यवसाय के मालिक, जैसे फल और सब्जी विक्रेता, कुशल श्रमिक (कारीगर), सेवा क्षेत्र, छोटी फर्म और दुकानदार, मुद्रा ऋण के लिए पात्र होंगे।

• निगमों के लिए मुद्रा ऋण उपलब्ध नहीं है।

• गैर-कृषि स्रोतों से आय उत्पन्न करने वाले व्यवसायों के लिए मुद्रा ऋण उपलब्ध नहीं हैं।

• समय पर भुगतान और साख का अच्छा ट्रैक रिकॉर्ड रखने वाले आवेदक।

• आवेदक के लिए कोई पिछला बैंक चूक नहीं है।

• एक भारतीय नागरिक जिसे कभी किसी अपराध का दोषी नहीं ठहराया गया है।

मुद्रा योजना में निम्नलिखित गतिविधियां शामिल हैं:

मुद्रा ऋण का प्रमुख लक्ष्य विकास के सभी चरणों में छोटे और मध्यम आकार के व्यवसायों (एसएमई) को वित्त प्रदान करना है। इसकी गारंटी के लिए, मुद्रा योजना के उत्पादों को विभिन्न उद्यमों की आवश्यकताओं के अनुरूप बनाया गया है। निम्नलिखित गतिविधियाँ MUDRA ऋणों द्वारा कवर की जाती हैं:

इसे भी जरूर पढ़ें:  एचडीएफसी आसान ईएमआई क्रेडिट कार्ड समीक्षा

• परिवहन वाहन: मुद्रा योजना वस्तुओं के परिवहन और व्यक्तिगत उपयोग के लिए परिवहन वाहनों की खरीद के लिए ऋण प्रदान करती है। ऑटो-रिक्शा, कॉम्पैक्ट ट्रक, तिपहिया, यात्री कार, टैक्सी और अन्य वाहनों का अधिग्रहण किया जा सकता है।

• सामुदायिक, सामाजिक और व्यक्तिगत सेवा गतिविधियाँ: सेवा उद्योग में व्यवसाय, जैसे सैलून, ब्यूटी पार्लर, जिम, सिलाई की दुकान, कपड़े की दुकान, साइकिल, कार, या मोटरसाइकिल गैरेज, स्टेशनरी स्टोर, ए फोन बूथ, एक दवा की दुकान, या एक स्थानीय कूरियर सेवा, सभी को शुरू किया जा सकता है।

• खाद्य और प्रसंस्करण इकाइयाँ: इनमें पापड़, जेली और जैम, आचार, बर्फ, बन और ब्रेड बनाने वाले छोटे और सूक्ष्म व्यवसाय, कोल्ड स्टोरेज, स्थानीय कृषि उत्पादों के संरक्षण के लिए छोटे भंडारण, छोटी कैंटीन और घर-घर खानपान सेवाएं शामिल हैं। , अन्य बातों के अलावा।

• कपड़ा क्षेत्र: मुद्रा योजना उन व्यवसायों की मदद करती है जो पारंपरिक जरी, चिकन, जरदोजी, और हाथ की कढ़ाई के साथ-साथ रंगाई, छपाई और फैशन डिजाइन करते हैं। हथकरघा, पावरलूम, कम्प्यूटरीकृत कढ़ाई, और अन्य संबंधित व्यवसाय भी समर्थित हैं।

मुद्रा लोन का उद्देश्य क्या है?

सामान्य तौर पर, मुद्रा ऋण की स्थापना व्यवसाय विकास में लघु और सूक्ष्म उद्योगों को शामिल करने के लक्ष्य के साथ की गई थी। हालाँकि, यह कई अन्य उद्देश्यों को संबोधित करता है, जो इस प्रकार हैं:

• छोटे पैमाने के व्यवसायों के लिए सुविचारित दिशानिर्देश और सिद्धांत विकसित करना।

• सभी छोटे व्यवसायों के लिए एकल पंजीकरण मंच तैयार करना।

• बुनियादी ढांचे और वित्तीय विकास और विकास के साथ छोटे व्यवसायों की सहायता करना।

• महिलाओं और कम आय वाले लोगों को अपने लिए काम करने का अवसर देना।

• ग्रामीण और उपनगरीय स्थानों में रोजगार की संभावनाएं प्रदान करना।

• समाज के निम्न-आय वाले सदस्यों को अपना व्यवसाय स्थापित करने में सहायता करना।

• यह सुनिश्चित करने के लिए कि छोटे और मध्यम आकार के व्यवसायों के पास वित्तपोषण और ऋण तक आसान पहुंच है।

• समाज के कमजोर और उत्पीड़ित समूहों को ऋण प्रदान करना।

• व्यापार, निर्माण और उत्पादन जैसे छोटे व्यवसाय व्यवस्थाओं में विभिन्न व्यवसाय संचालन को नियंत्रित करने के लिए।

लघु उद्योग (एसएसआई) और उद्यमी प्रधान मंत्री मुद्रा योजना से लाभान्वित हो सकते हैं, जो पूर्व-निर्धारित क्रेडिट सीमा के साथ कम-ब्याज ऋण और मुद्रा कार्ड प्रदान करती है। मुद्रा ऋण सब्सिडी पर अब तक प्रधान मंत्री या वित्त राज्य मंत्रालय की ओर से कोई बयान नहीं आया है।

बाजार में लघु व्यवसाय ऋणों की मांग में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है, और इन उद्यमों की विविध वित्तीय आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए विभिन्न नए व्यवसाय ऋण कार्यक्रम बनाए गए हैं। इसके बावजूद, बड़ी संख्या में सूक्ष्म उद्यम अभी भी अपने संचालन के लिए पूंजी सुरक्षित करने में असमर्थ हैं। मुद्रा ऋण ऐसी फर्मों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए बनाए गए थे। ये ऋण सूक्ष्म उद्यमों को वित्तीय सहायता प्रदान करके मुख्यधारा के बाजार में प्रवेश करने में मदद करते हैं।

इसे भी जरूर पढ़ें:  प्रोवेदा इंडिया क्या है | प्रोवेदा भारत प्लान हिंदी में

मुद्रा ऋण सब्सिडी अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

प्र) क्या कोई पी एम आई सब्सिडी है? क्या कोई पी एम आई सब्सिडी है? यदि हां, तो विशिष्टियां क्या हैं ?

उत्तर: नहीं, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना कोई वित्तीय सहायता (पीएमएमवाई) प्रदान नहीं करती है।

Q) मुद्रा ऋण सब्सिडी का प्रतिशत कितना है?

उत्तर: मुद्रा योजना कोई मुद्रा ऋण सब्सिडी प्रतिशत प्रदान नहीं करती है। बैंक रुपये तक का बिजनेस लोन दे रहे हैं। मुद्रा योजना के तहत बिना किसी प्रसंस्करण शुल्क के उचित ब्याज दरों पर 10 लाख।

प्र) क्या एससी/एसटी/ओबीसी के लिए कोई मुद्रा ऋण सब्सिडी उपलब्ध है?

उत्तर: नहीं, एससी/एसटी/ओबीसी श्रेणियों के लिए कोई सब्सिडी उपलब्ध नहीं है।

प्र) मैं मुद्रा ऋण सब्सिडी कैसे प्राप्त कर सकता हूं?

उत्तर: कोई भी वाणिज्यिक बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, सहकारी बैंक, लघु वित्त बैंक, या वित्तीय संगठन जैसे एनबीएफसी या माइक्रोफाइनेंस संस्थान आपको मुद्रा ऋण सब्सिडी प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं। सब्सिडी प्राप्त करने के लिए, हालांकि, मुद्रा ऋण पात्रता मानकों को पूरा करना होगा।

मुद्रा ऋण सब्सिडी की राशि क्या है?

उत्तर: मुद्रा लोन प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत दिया जाने वाला एक उधार साधन है जो छोटे व्यवसायों को उनकी वित्तीय मांगों को पूरा करने में मदद करता है। इस तथ्य के बावजूद कि योजना कोई ऋण दर सब्सिडी प्रदान नहीं करती है, ऋण को अधिक अनुकूल नियमों और शर्तों के साथ-साथ पारंपरिक व्यापार ऋण की तुलना में कम ब्याज दर के साथ पेश किया जाता है।

प्र) मेरे व्यवसाय के लिए मुद्रा ऋण सब्सिडी के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है?

उत्तर: अपने व्यवसाय के लिए मुद्रा ऋण सब्सिडी के लिए आवेदन करने के लिए किसी भी वाणिज्यिक, क्षेत्रीय ग्रामीण, सहकारी, या लघु वित्त बैंक से संपर्क करें।

प्र) यदि मुद्रा ऋण का भुगतान नहीं किया जाता है तो क्या होगा?

उत्तर: यदि मुद्रा ऋण का भुगतान नहीं किया जाता है, तो ऋण को गैर-निष्पादित परिसंपत्ति के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। इसके अलावा, यदि आप ऋण नहीं चुकाते हैं, तो ऋणदाता को आपके खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने का अधिकार है। ऋणदाता संभावित रूप से उधारकर्ता की संपत्ति को जब्त कर सकता है और ऋण चुकाने के लिए उन्हें बेच सकता है।

अस्वीकरण:

इस वेबसाइट पर सामग्री केवल सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए है और बीमा उत्पादों के किसी भी आग्रह, खरीद, प्रदर्शन, एकत्रीकरण, विपणन या विज्ञापन के रूप में नहीं माना जाएगा और न ही किया जाएगा। loanmaza.in एक बीमा मध्यस्थ नहीं है और इसलिए ऐसे किसी भी उत्पाद का समर्थन या अनुरोध नहीं करता है। इस वेबसाइट की जानकारी सार्वजनिक रूप से उपलब्ध स्रोतों से ली गई है और loanmaza.in इस जानकारी की वास्तविकता, सच्चाई, सत्यता या प्रामाणिकता की पुष्टि या पुष्टि नहीं कर सकता है।

किसी भी ट्रेडमार्क, ट्रेडनाम, लोगो और बौद्धिक संपदा के अन्य विषय मामलों का प्रदर्शन उनके संबंधित बौद्धिक संपदा स्वामियों से संबंधित है। संबंधित उत्पाद जानकारी के साथ ऐसे आईपी का प्रदर्शन, बौद्धिक संपदा के मालिक या ऐसे उत्पादों के जारीकर्ता/निर्माता के साथ loanmaza.in की भागीदारी का संकेत नहीं देता है।

About loanmaza

Check Also

सिटी कैश बैक क्रेडिट कार्ड समीक्षा

कैशबैक लाभ का सबसे अच्छा रूप है क्योंकि रिवॉर्ड पॉइंट या गिफ्ट वाउचर के विपरीत, …

Leave a Reply

Your email address will not be published.