online-fraud-hindi
online-fraud-hindi

ऑनलाइन फ्रॉड से कैसे बचें | 11 युक्तियाँ जो आपको जाननी चाहिए?

Read This Post in English

ऑऑनलाइन फ्रॉड से कैसे बचें

ऑनलाइन फ्रॉड से बचने के लिए इन टिप्स को अपनाकर आप फ्रॉड का शिकार होने से बच सकते हैं।

भारत में वित्तीय धोखाधड़ी आम होती जा रही है। हम ऑनलाइन साइबर धोखाधड़ी को रोकने के तरीके के बारे में कुछ विशिष्ट प्रश्नों के समाधान प्रदान करते हैं, जैसे ऑनलाइन धोखाधड़ी से कैसे निपटें या ऑनलाइन साइबर धोखाधड़ी से कैसे निपटें। पहचान की चोरी का शिकार होने से बचने में आपकी मदद करने के लिए यहां कुछ संकेत दिए गए हैं।

साइबर फ्रॉड से खुद को बचाने के लिए आप कुछ चीजें अपना सकते हैं।

उन तस्वीरों पर विश्वास करना बंद करें जिन्हें आपने पहले कभी नहीं देखा है।

स्क्रीनशॉट और बातचीत जैसे दृश्यों पर भरोसा करना बंद करें। ऐसी तस्वीरों पर भरोसा करने से पहले, आपको हमेशा उनके स्रोत की जांच करनी चाहिए।

ऐसे अटैचमेंट न खोलें जिन्हें आप नहीं पहचानते हैं।

अनजान एसएमएस या ईमेल द्वारा आपको भेजे गए अटैचमेंट या लिंक को कभी भी न खोलें, जब तक कि आप यह नहीं जानते कि उन्हें किसने भेजा है।

इसे भी जरूर पढ़ें:  एसबीआई मिनी स्टेटमेंट नंबर | मिस्ड कॉल नंबर

इन संकेतकों को देखें।

धोखाधड़ी का पता लगाने की सरल तकनीकों में URL में वर्तनी की समस्याएं, खराब भाषा और अव्यवस्थित वर्ण शामिल हैं।

कभी भी व्यक्तिगत जानकारी न दें।

हमेशा उन वेबसाइटों की तलाश में रहें जो व्यक्तिगत जानकारी मांगती हैं।

स्पाइवेयर की तलाश में रहें।

स्पाइवेयर आपके कंप्यूटर से डेटा को ट्रैक या चोरी कर सकता है। आप मैलवेयर की पहचान तभी कर पाएंगे जब यह आपके डिवाइस को संक्रमित कर देगा, जिस समय बहुत देर हो जाएगी। अपने फोन को इंफेक्शन से बचाने के लिए अच्छे एंटीवायरस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करें।

अपनी वित्तीय जानकारी को सुरक्षित रखें।

आपकी व्यक्तिगत वित्तीय जानकारी, जैसे कि आपका बैंक खाता नंबर, ओटीपी, या पिन के साथ फोन कॉल, ईमेल या फोन कॉल का जवाब देने से आपको बहुत पैसा खर्च करना पड़ सकता है। कृपया इन झांसे में न आएं।

कोई बुनियादी जानकारी न दें।

आपकी जन्मतिथि, पूरा नाम या स्थान अज्ञात व्यक्तियों या स्रोतों को नहीं दिया जाना चाहिए, खासकर जहां आप या आपका परिवार रहता है।

पिन या पासवर्ड का प्रयोग करें।

अपने फोन या किसी अन्य डिवाइस की सुरक्षा के लिए हमेशा पासवर्ड, पिन या पैटर्न का उपयोग करें। जब आप इसका उपयोग नहीं कर रहे हों, तो सुनिश्चित करें कि यह लॉक है। अपने डिवाइस को हैकर्स से बचाने के लिए टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन तकनीक का इस्तेमाल करें, जिसे अक्सर 2FA के नाम से जाना जाता है।

कोई सॉफ्टवेयर डाउनलोड न करें।

आपको उन स्रोतों से कोई भी यादृच्छिक कार्यक्रम डाउनलोड नहीं करना चाहिए जिनसे आप अपरिचित हैं। उस सॉफ़्टवेयर के बारे में सब कुछ पता करें जिसे आप डाउनलोड करना चाहते हैं। किसी ऐप का उपयोग करने से पहले, उसके डेवलपर, रेटिंग और समीक्षाओं की जांच करें। यह एंड्रॉइड वातावरण में विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, जहां लगभग हर चीज के नकली पाए जा सकते हैं।

इसे भी जरूर पढ़ें:  कुतुब मीनार के बारे में 20+ आश्चर्यजनक तथ्य हिंदी में

लोगों से अपनी जानकारी का उपयोग करने का अनुरोध न करें।

पासवर्ड दूसरों के साथ साझा नहीं करना चाहिए, खासकर वृद्ध व्यक्तियों के साथ। आप किसी सेवा या ऐप का उपयोग करने के लिए अपने दोस्तों से अपनी जानकारी का उपयोग करने के लिए हमेशा कह सकते हैं। आपको उस कंप्यूटर, फ़ोन या अन्य डिवाइस से भी लॉग आउट करना चाहिए जिसका उपयोग आप दूसरों को उस तक पहुंचने से रोकने के लिए कर रहे थे। याद रखें, आप अपनी सुरक्षा के लिए सतर्क रहना और सावधानी बरतना कभी बंद नहीं कर सकते।

लालची होना बंद करो

अंत में, इस तरह के घोटालों से खुद को बचाने के लिए, आपको लालची होने से बचना चाहिए। धोखेबाज और धोखेबाज हमेशा आपके विकल्पों के बारे में जानते हैं और दूसरों को लुभाने में सफल होते हैं क्योंकि वे जानते हैं कि ज्यादातर लोगों को मुफ्त में कुछ पाने या दूसरों की मदद करने में मजा आता है।

इसलिए, यदि आपको अप्रत्याशित स्रोतों से व्यक्तिगत जानकारी का अनुरोध करने वाले प्रस्ताव प्राप्त होते हैं, तो चुनाव करने से पहले दो बार सोचें। यदि आप ऐसे उपाय करते हैं, तो बहुत देर हो जाएगी और आपके पास बाद में पछताने के अलावा कोई विकल्प नहीं होगा। याद रखें कि केवल जागरूकता और सतर्कता ही आपको ऐसे घोटालों से बचाएगी।

इसे अवश्य पढ़ें

प्रधान मंत्री ५०००० ऋण पीएम स्वनिधि SBI

कम पैसे में व्यापार (Kam Paise me Business in Hindi)

(SBI) एसबीआई एक्सप्रेस क्रेडिट लोन: आवेदन कैसे करें-ब्याज दरें और योग्यता

कोटक महिंद्रा बैंक: बचत खाते,जीरो बैलेंस ,ब्याज ऑफर

इसे भी जरूर पढ़ें:  AWPL बिजनेस प्लान हिंदी में

(यूको बैंक) UCO BANK मिनी स्टेटमेंट नंबर

अस्वीकरण:


इस वेबसाइट पर सामग्री केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए है और इसे उत्पादों के किसी भी आग्रह, खरीद, प्रदर्शन, एकत्रीकरण, विपणन या विज्ञापन के रूप में नहीं माना जाएगा। Loanmaza.in एक मध्यस्थ नहीं है और इसलिए ऐसे किसी भी उत्पाद का समर्थन या अनुरोध नहीं करता है। इस वेबसाइट की जानकारी सार्वजनिक रूप से उपलब्ध स्रोतों से ली गई है और Loanmaza.in इस जानकारी की वास्तविकता, सच्चाई, सत्यता या प्रामाणिकता की पुष्टि या पुष्टि नहीं कर सकता है।

किसी भी ट्रेडमार्क, ट्रेडनाम, लोगो और बौद्धिक संपदा के अन्य विषय मामलों का प्रदर्शन उनके संबंधित बौद्धिक संपदा स्वामियों से संबंधित है। संबंधित उत्पाद जानकारी के साथ इस तरह के आईपी का प्रदर्शन बौद्धिक संपदा के मालिक या ऐसे उत्पादों के जारीकर्ता/निर्माता के साथ Loanmaza.in की साझेदारी का मतलब नहीं है।

About loanmaza

Check Also

सिटी कैश बैक क्रेडिट कार्ड समीक्षा

कैशबैक लाभ का सबसे अच्छा रूप है क्योंकि रिवॉर्ड पॉइंट या गिफ्ट वाउचर के विपरीत, …

Leave a Reply

Your email address will not be published.