बीना आय प्रमाण के व्यक्तिगत ऋण
बीना आय प्रमाण के व्यक्तिगत ऋण

आय प्रमाण के बिना आप ऑनलाइन व्यक्तिगत लोन (ऋण) कैसे प्राप्त कर सकते हैं?

आय के प्रमाण के बिना आप ऑनलाइन व्यक्तिगत ऋण कैसे प्राप्त कर सकते हैं?

बैंक या गैर-बैंकिंग वित्तीय संस्थान से व्यक्तिगत ऋण प्राप्त करना अक्सर संभव होता है, और उनका उपयोग उधारकर्ता की जरूरतों के आधार पर विभिन्न उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है, जैसे कि चिकित्सा बिल और खर्च, शिक्षा की जरूरत, घर का नवीनीकरण, या यहां तक ​​कि कर्ज भी। यदि आप वित्तीय आपात स्थिति में हैं तो समेकन। लेकिन आय प्रमाण के बिना पर्सनल लोन प्राप्त करना हम में से बहुत से लोग नहीं जानते हैं। तो यहां हम आय प्रमाण के बिना ऑनलाइन व्यक्तिगत ऋण प्राप्त करने के तरीके के बारे में चर्चा करेंगे।

चीजें अब बदल गई हैं, और हम एक डिजिटल रूप से संचालित समाज में रहते हैं जहां हम शारीरिक रूप से संपर्क किए बिना अपने सभी काम ऑनलाइन कर सकते हैं। ग्राहक अब अपने घरों की सुविधा से बैंकिंग, निवेश और यहां तक ​​कि लेनदेन भी कर सकते हैं। वे सिर्फ एक ऐसा फोन चाहते हैं जो मज़बूती से इंटरनेट से जुड़ सके। बैंक और अन्य ऋणदाता आमतौर पर ऋण जारी करने के लिए 7 से 8 कार्य दिवस लेते हैं, लेकिन वर्तमान में ऑनलाइन ऋण के लिए आवेदन करना नकदी की कमी होने पर धन प्राप्त करने के सबसे तेज़ और सबसे सुविधाजनक तरीकों में से एक है। चाहे परिवार का इकलौता कमाने वाला, कंपनी का वेतनभोगी कर्मचारी, या स्व-व्यवसायी व्यक्ति, वे कुछ ही समय में ऑनलाइन व्यक्तिगत ऋण प्राप्त कर सकते हैं।

बीना आय प्रमाण के व्यक्तिगत ऋण
बीना आय प्रमाण के व्यक्तिगत ऋण

अनियमित आय व्यक्तिगत ऋण

लेकिन क्या होगा अगर आवेदक के पास आय का एक स्थिर या अनुमानित स्रोत नहीं है? क्या उनके लिए अभी भी इंटरनेट पर व्यक्तिगत ऋण प्राप्त करना संभव है?

हां, अभी भी एक मौका है कि व्यक्तिगत ऋण के लिए आवेदन आय का प्रमाण प्रदान किए बिना स्वीकृत किया जाएगा। हालांकि, अगर आप एक वेतनभोगी कर्मचारी हैं, तो बिना फंड वाले खाते के व्यक्तिगत ऋण प्राप्त करना मुश्किल हो सकता है। इस स्थिति में बैंक स्टेटमेंट महत्वपूर्ण है क्योंकि यह ऋणदाता को उधारकर्ता की वित्तीय स्थिति के बारे में जानने में मदद करता है। कुछ ऋणदाता आपको ऑनलाइन व्यक्तिगत ऋण प्रदान करेंगे, भले ही आपके पास आय का प्रमाण न हो, जब तक आपके पास आधार कार्ड, पहचान का प्रमाण और निवास का प्रमाण जैसे अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेज हों।

इसे भी जरूर पढ़ें:  ओरिफ्लेम बिज़नेस क्या है | ओरिफ्लेम बिजनेस प्लान हिंदी में

तो, आइए एनबीएफसी और बैंकों से आय का प्रमाण प्रदान किए बिना व्यक्तिगत ऋण प्राप्त करने के कुछ सबसे सफल तरीकों पर एक नज़र डालते हैं।

आय प्रमाण के बिना व्यक्तिगत ऋण ऑनलाइन कैसे प्राप्त करें?

गैर-बैंकिंग वित्तीय निगमों (एनबीएफसी) से व्यक्तिगत ऋण।

किसी भी बैंक या गैर-बैंक वित्तीय संस्थान (एनबीएफआई) को आवेदक के लिए ऋण प्राप्त करना यथासंभव आसान बनाना चाहिए। नतीजतन, अधिकांश उधारदाताओं ने इंटरनेट के माध्यम से ऋण आवेदन स्वीकार करना शुरू कर दिया है। अधिकांश व्यक्तियों के लिए प्रक्रिया सीधी और सुविधाजनक है। इस मामले में एनबीएफसी बैंकों से काफी बेहतर हैं। वे ऑनलाइन ऋण के लिए आवेदन करने में सक्षम होने के लिए अधिक से अधिक व्यक्तियों के लिए यथासंभव कम दस्तावेजों की आवश्यकता का प्रयास करते हैं। थोड़े से दस्तावेज़ीकरण के साथ, वे कम से कम 5 मिनट में ऋण स्वीकृत कर सकते हैं और उन्हें 72 घंटों में वितरित कर सकते हैं।

गैर-बैंकिंग वित्तीय फर्म (एनबीएफसी) बैंकों के समान राशि और शर्तों के साथ व्यक्तिगत ऋण प्रदान करती हैं, लेकिन उच्च प्रसंस्करण लागत और ब्याज दरों के साथ। हालांकि, ऋण न्यूनतम दस्तावेजों और कठिनाई के साथ प्रदान किया जाता है। उधारदाताओं और बैंकों की तुलना करते समय, आवश्यकताएं काफी भिन्न होती हैं, और सामान्य पात्रता नियमों के कारण एनबीएफसी से व्यक्तिगत ऋण प्राप्त करना कभी-कभी आसान होता है।

कई एनबीएफसी उन लोगों को ऋण जारी कर सकती हैं जिनके पास मजदूरी के मामले में आय का प्रमाण नहीं है। हालाँकि, एक पकड़ है: ऐसी परिस्थितियों में, इन उधार देने वाली कंपनियों द्वारा दी जाने वाली दरें अधिक होती हैं। यदि आप स्व-नियोजित हैं, तो आप विशिष्ट मामलों में अपनी ऋण राशि प्राप्त करने के लिए अपने पिछले वर्ष के व्यावसायिक राजस्व का उपयोग करने में सक्षम हो सकते हैं।

आय प्रमाण के बिना आप ऑनलाइन व्यक्तिगत लोन (ऋण) कैसे प्राप्त कर सकते हैं
आय प्रमाण के बिना आप ऑनलाइन व्यक्तिगत लोन (ऋण) कैसे प्राप्त कर सकते हैं

उपलब्ध कई विकल्पों में से पारदर्शी चुनने के लिए आपके पास कई विकल्प हैं: निम्नलिखित तत्वों पर नज़र रखें:

व्यक्तिगत ऋण लेने से पहले, आपको ऋणदाता द्वारा दी जाने वाली वस्तुओं, पुरस्कारों और लाभों के साथ-साथ ब्याज दरों, प्रसंस्करण व्यय, और दंड जैसे पूर्व भुगतान शुल्क, पूर्व-बंद शुल्क आदि पर विचार करना चाहिए।

मैं एक ऐसा ऋण चुनता हूं जो आपको अपनी ईएमआई का भुगतान करने और बिना किसी दंड के अपना ऋण चुकाने की अनुमति देता है। इन स्रोतों के माध्यम से किफायती ब्याज दरों और प्रसंस्करण लागत वाले व्यक्तिगत ऋण उपलब्ध हो सकते हैं।

भविष्य के घोटालों या धोखाधड़ी से बचने के लिए, आपको अपनी प्रतिष्ठा, ब्याज दरों, लचीलेपन, संपार्श्विक और अन्य विचारों के आधार पर सावधानी से एक ऋणदाता का चयन करना चाहिए। नतीजतन, सुनिश्चित करें कि प्रक्रिया सुरक्षित, कुशल और पारदर्शी है।

ऋण सुरक्षा की जाँच करें। व्यक्तिगत ऋण आमतौर पर संपार्श्विक के बिना संभव हैं। एक सुरक्षित व्यक्तिगत ऋण के माध्यम से तेजी से धन प्राप्त करने के लिए, एक उधारकर्ता को अपनी संपत्ति की कागजी कार्रवाई ऋणदाता को देनी होगी। ऋणदाताओं के लिए जोखिम अधिक हैं क्योंकि व्यक्तिगत ऋण एक असुरक्षित लेनदेन है। आवेदकों को ऋण राशि के लिए किसी भी व्यक्तिगत संपत्ति को संपार्श्विक के रूप में रखने की भी आवश्यकता नहीं है।

इसे भी जरूर पढ़ें:  प्रोवेदा इंडिया क्या है | प्रोवेदा भारत प्लान हिंदी में

यदि आप कम ब्याज दरों और लचीली चुकौती शर्तों के साथ व्यक्तिगत ऋण की मांग कर रहे हैं, जिसमें संपार्श्विक की आवश्यकता नहीं है, तो ऋण एग्रीगेटर जैसे कि paisabazaar.com, bankbazaar.com आदि और अन्य बहुत मदद कर सकते हैं।

आय के प्रमाण के बिना पर्सनल लोन लेते समय ध्यान रखने योग्य बातें:

यहां तक ​​कि अगर आपके पास कोई आय प्रमाण नहीं है, तो अन्य संभावनाएं हैं जो आपको व्यक्तिगत ऋण प्राप्त करने में मदद कर सकती हैं। आप इन संभावनाओं पर गौर कर सकते हैं:

यह संभव है कि आपसे गारंटर मांगा जाएगा।

आपकी स्थिति में आय के प्रमाण की कमी के कारण, आप गारंटी देने के लिए बाध्य होंगे। अपने माता-पिता को सह-उधारकर्ता बनाना और जवाबदेही साझा करना एक अच्छा विचार है। ऋणदाता अक्सर इस स्थिति में आवेदकों को अपनी संपत्ति के कागजात गिरवी रखकर एक सुरक्षित व्यक्तिगत ऋण प्रदान करते हैं।

आय के अन्य स्रोत लाभदायक हो सकते हैं।

अपनी नौकरी से बाहर आय के किसी भी अतिरिक्त स्रोत को भरें जो आपके आवेदन के दौरान ऋण का भुगतान करने में आपकी सहायता करेगा। आय के वैकल्पिक स्रोतों में किराये की आय, पति/पत्नी/माता-पिता की आय और संपत्ति से ब्याज आय शामिल हैं। यदि आपको अनुमति नहीं मिलती है, तो सुनिश्चित करें कि आप सभी उपयुक्त कागजात जमा करने से पहले अन्य सभी पात्रता पात्रता आवश्यकताओं और शर्तों को पूरा करते हैं। इसके बजाय, आपको परिवार के किसी सदस्य के साथ व्यक्तिगत ऋण के लिए आवेदन करना चाहिए जो सह-आवेदक या गारंटर के रूप में कार्य कर सकता है और आय का प्रमाण दिखा सकता है।

एक उच्च सिबिल स्कोर वांछनीय है।

बाजार में उपलब्ध विभिन्न कार्यक्रमों और प्रस्तावों के कारण, आजकल उधारकर्ताओं के पास अच्छे सिबिल स्कोर के साथ ऋण लेने के कई विकल्प हैं। यदि आपको आय के प्रमाण के बिना ऋण की आवश्यकता है, तो अपना समय लें और सर्वोत्तम ऑफ़र के लिए खरीदारी करें। सामान्य तौर पर, यदि कोई उधारकर्ता आय की कमी के कारण अर्हता प्राप्त करने में असमर्थ है, तो ऋणदाता अन्य उधारकर्ताओं की तुलना में उच्च ब्याज दर का अनुरोध कर सकता है। ऋण अवधि और आपकी चुकौती क्षमताओं के आधार पर, आप उच्च दर स्वीकार करने और आय जांच के बिना ऋण प्राप्त करने में सक्षम हो सकते हैं। इसके लिए आपको सिबिल स्कोर पर ध्यान देना होगा।

बेहतर ब्याज दर प्राप्त करने के लिए, अपनी लेन-देन रेटिंग और साख में सुधार करना एक अच्छा विचार है।

अपने क्रेडिट स्कोर पर नकारात्मक प्रभाव डालने के लिए, निम्नलिखित महत्वपूर्ण कारकों से दूर रहें:

• खराब क्रेडिट और लेन-देन इतिहास, जिसका समग्र साख पर प्रभाव पड़ता है।

• देर से या असामयिक ऋण चुकौती इतिहास।

• संबद्ध ऋणदाता से बकाया या बकाया क्रेडिट कार्ड ऋण।

इसे भी जरूर पढ़ें:  आईएमसी (IMC) बिजनेस प्लान, मार्केटिंग और अवसर 2022 हिन्दी

अपने ऋणदाता के साथ सकारात्मक कार्य संबंध बनाए रखें।

आप अपने पिछले क्रेडिट और पेबैक इतिहास के आधार पर अपने वर्तमान ऋण अनुरोध और अनुमोदन के लिए ऋणदाता का विश्वास जीत सकते हैं। यह उधारदाताओं को आपकी वफादारी और आपके ऋण चुकाने की आपकी क्षमता का आकलन करने की अनुमति देता है, जिससे वे आपको आपकी इच्छा के अनुसार वित्त की आपूर्ति करने की अनुमति देते हैं। आपको उदार पात्रता शर्तों वाले ऋणदाता के लिए भी ब्राउज़ करना होगा।

आय के प्रमाण के बिना व्यक्तिगत ऋण के लिए आवेदन करने से पहले, आपको निम्नलिखित मानदंडों को पूरा करना होगा: निम्नलिखित दस्तावेजों की जांच करें जो आवेदन के लिए आवश्यक हैं।

किसी बैंक या गैर-बैंक वित्तीय संगठन से व्यक्तिगत ऋण के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए, आपको निम्नलिखित आवश्यकताओं को पूरा करना होगा:

• उम्मीदवार भारतीय नागरिक होना चाहिए और उसकी आयु 20 से 67 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

• आवेदक के पास आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट या अन्य केवाईसी दस्तावेजों के रूप में एक विशिष्ट पहचान प्रमाण होना चाहिए।

• आवेदक को स्थायी आधार पर सत्यापन और निवास के शहर को संबोधित करना चाहिए।

• आवेदन या तो वेतनभोगी या स्वरोजगार होना चाहिए, और यदि आय प्रमाण उपलब्ध नहीं है, तो आवेदक के पास पिछले तीन महीने का बैंक विवरण होना चाहिए।

• उम्मीदवार का सिबिल स्कोर कम से कम 750 होना चाहिए।

अंतिम विचार।

तकनीकी विकास के लिए धन्यवाद, एक उधारकर्ता का पैसा मिनटों में उसके खाते में जमा किया जा सकता है। उन्हें अब लंबी लाइनों में खड़े होने या लंबे आवेदन पत्र भरने की आवश्यकता नहीं है, और खाते को अधिकृत और मान्यता प्राप्त होने के लिए उन्हें लगभग लंबे समय तक प्रतीक्षा करने की आवश्यकता नहीं है। आवेदन करने से पहले आवश्यक सभी उल्लेखनीय पहलुओं और योग्यताओं का मूल्यांकन करें, और इसका अधिकतम लाभ उठाने के लिए, बुद्धिमानी से विचार करें कि क्या ऋणदाता वास्तविक और भरोसेमंद है। इस क्षेत्र में अनुभवी वित्तीय सलाहकारों की विशेषज्ञ सलाह काफी उपयोगी हो सकती है।

अस्वीकरण:

इस वेबसाइट पर सामग्री केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए है और इसे उत्पादों के किसी भी आग्रह, खरीद, प्रदर्शन, एकत्रीकरण, विपणन या विज्ञापन के रूप में नहीं माना जाएगा। Loanmaza.in एक मध्यस्थ नहीं है और इसलिए ऐसे किसी भी उत्पाद का समर्थन या अनुरोध नहीं करता है। इस वेबसाइट की जानकारी सार्वजनिक रूप से उपलब्ध स्रोतों से ली गई है और Loanmaza.in इस जानकारी की वास्तविकता, सच्चाई, सत्यता या प्रामाणिकता की पुष्टि या पुष्टि नहीं कर सकता है।

किसी भी ट्रेडमार्क, ट्रेडनाम, लोगो और बौद्धिक संपदा के अन्य विषय मामलों का प्रदर्शन उनके संबंधित बौद्धिक संपदा स्वामियों से संबंधित है। संबंधित उत्पाद जानकारी के साथ इस तरह के आईपी का प्रदर्शन बौद्धिक संपदा के मालिक या ऐसे उत्पादों के जारीकर्ता/निर्माता के साथ Loanmaza.in की साझेदारी का मतलब नहीं है।

About loanmaza

Check Also

सिटी कैश बैक क्रेडिट कार्ड समीक्षा

कैशबैक लाभ का सबसे अच्छा रूप है क्योंकि रिवॉर्ड पॉइंट या गिफ्ट वाउचर के विपरीत, …

Leave a Reply

Your email address will not be published.