pm 50000 loan scheme
pm 50000 loan scheme

प्रधान मंत्री ५०००० ऋण पीएम स्वनिधि SBI

एसबीआई और मुद्रा की पीएम स्वनिधि ऋण पहल

Table of Contents

भारतीय स्टेट बैंक के पास उन लोगों के लिए अच्छी खबर है जो ई मुद्रा ऋण योजना के माध्यम से अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं। एसबीआई, देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक, छोटे व्यवसायों के लिए लगभग 5 मिनट में 50000 रुपये तक का ऋण प्रदान करता है, और आप अपने घर के आराम से आवेदन कर सकते हैं। हां! हां, तुमने उसे ठीक पढ़ा।

इस लेख को पढ़ने के बाद, आप 50,000 रुपये के एसबीआई ई-मुद्रा ऋण के लिए आवेदन करने में सक्षम होंगे। लेकिन पहले, आइए हम एसबीआई ई मुद्रा पीएम स्वनिधि ऋण योजना के विवरण पर जाएं ताकि आप आवेदन करने के बाद किसी भी महत्वपूर्ण चीज को नजरअंदाज न करें। ऋण। आप नीचे दिए गए इंडेक्स से इसे चुनकर किसी विशिष्ट बिंदु पर भी जा सकते हैं।

पीएम स्वनिधि योजना क्या है, बिल्कुल?

यह एक केंद्रीय क्षेत्र की योजना है जिसे स्ट्रीट वेंडरों को कम ब्याज वाली कार्यशील पूंजी ऋण प्राप्त करने में सहायता करने के लिए डिज़ाइन किया गया है ताकि लॉकडाउन हटने के बाद उनकी आजीविका के संचालन को फिर से शुरू किया जा सके।

पीएम स्वनिधि योजना का उद्देश्य क्या है?

COVID-19 महामारी और इसके परिणामस्वरूप हुए लॉकडाउन ने रेहड़ी-पटरी वालों की आजीविका को नुकसान पहुंचाया है।
वे अक्सर छोटी पूंजी के आधार पर काम करते हैं, जो लॉकडाउन के दौरान समाप्त हो गया होगा।
नतीजतन, सड़क विक्रेताओं को कार्यशील पूंजी के लिए ऋण देने से उन्हें अपनी आजीविका फिर से स्थापित करने में मदद मिलेगी।

योजना के लक्ष्य क्या हैं?

a) कम ब्याज दर पर 10,000 रुपये तक का कार्यशील पूंजी ऋण उपलब्ध कराना; बी) नियमित ऋण चुकौती को प्रोत्साहित करने के लिए; और ग) डिजिटल लेनदेन को पुरस्कृत करने के लिए।

योजना की विशिष्ट विशेषताएं क्या हैं?

१) १०,०००/- रुपये तक की प्रारंभिक कार्यशील पूंजी
2) समय पर/जल्दी चुकौती के लिए 7% ब्याज सब्सिडी
3) मासिक आधार पर डिजिटल खरीदारी के लिए कैश-बैक प्रोत्साहन
4) यदि प्रारंभिक ऋण समय पर चुकाया जाता है तो ऋण पात्रता में वृद्धि।

योजना का इच्छित लाभार्थी कौन है?

24 मार्च, 2020 तक, शहरी क्षेत्रों में बिक्री करने वाले रेहड़ी-पटरी वालों / फेरीवालों में पड़ोसी अर्ध-शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के विक्रेता शामिल थे।

इस ई-मुद्रा पीएम स्वनिधि ऋण योजना के संदर्भ में एक स्ट्रीट वेंडर / फेरीवाला वास्तव में क्या है?

कोई भी व्यक्ति जो किसी अस्थायी निर्मित संरचना से या यात्रा करते समय सड़क, फुटपाथ, फुटपाथ, या अन्य सार्वजनिक क्षेत्र में जनता के लिए दैनिक उपयोग की वस्तुओं, वस्तुओं, माल, खाद्य पदार्थों, या वाणिज्य को बेचने या जनता को सेवाएं प्रदान करने में लगा हुआ है। एक स्थान से दूसरे स्थान पर।

वे सब्जियां, फल, खाने के लिए तैयार स्ट्रीट फूड, चाय, पकौड़े, ब्रेड, अंडे, कपड़ा, कपड़े, कारीगर उत्पाद, किताबें / स्टेशनरी और अन्य सामान बेचते हैं। वे नाई की दुकान, मोची, पान की दुकानें और कपड़े धोने की सेवाएं भी प्रदान करते हैं।

पीएम स्वनिधि (पीएम स्ट्रीट वेंडर्स आत्मा निर्भार निधि) पहल

जून में महामारी के बीच शुरू की गई पीएम स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि (पीएम स्वानिधि) पहल, एक माइक्रो-क्रेडिट ऋण सुविधा है जो स्ट्रीट वेंडर्स को एक साल के लिए कम ब्याज दरों के साथ 10,000 रुपये के संपार्श्विक-मुक्त ऋण प्रदान करती है।

इस पहल के लिए अब तक देश भर से 31,64,367 आवेदन प्राप्त हुए हैं, जो आत्मनिर्भर भारत पैकेज का हिस्सा है (सिक्किम को छोड़कर, जो आधिकारिक तौर पर इसमें हिस्सा नहीं ले रहा है)।
16,77,027 स्वीकृत आवेदन और 12,17,507 संवितरण हुए हैं।

आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने ऋण प्रदान करने के अलावा, उनके समग्र विकास और आर्थिक उत्थान पर ध्यान केंद्रित करके सड़क विक्रेताओं को सशक्त बनाने के लिए पीएम स्ट्रीट वेंडर की आत्म निर्भर निधि (पीएम स्वानिधि) पहल की स्थापना की।

इस पहल का उद्देश्य लगभग ५० लाख स्ट्रीट वेंडरों को एक साल की चुकौती अवधि के साथ १०,००० रुपये तक का संपार्श्विक-मुक्त कार्यशील पूंजी ऋण प्रदान करना है ताकि उन्हें शहरी, पेरी-शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में अपने कार्यों को फिर से शुरू करने में मदद मिल सके। .

एसबीआई एमुद्रा पीएम स्वनिधि योजना के लाभ

पीएम स्वनिधि योजना में निम्नलिखित लाभ शामिल हैं:

नियमित ऋण चुकौती पर 7% प्रति वर्ष की ब्याज सब्सिडी, कुछ डिजिटल लेनदेन पर प्रति वर्ष INR1200/- तक की छूट, ऋण की अगली किश्त बढ़ाने के लिए पात्रता

इस पहल के पहले चरण के दौरान, 2 मिलियन से अधिक आवेदन प्राप्त हुए, जिनमें से 752191 स्वीकृत किए गए और 218751 ऋण जारी किए गए।

पूर्व आवेदन के लिए प्रक्रिया

आवेदन प्रक्रिया की तैयारी में रेहड़ी-पटरी बेचने वालों की सहायता करने के लिए तीन सरल पूर्व-आवेदन कार्यों की रूपरेखा तैयार की गई है।

स्ट्रीट वेंडर पीएम स्वनिधि वेबसाइट या स्थानीय कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) के माध्यम से तुरंत आवेदन कर सकते हैं।

ऋण आवेदन आवश्यकताओं को पहचानें।

जांचें कि आपका मोबाइल नंबर आधार से जुड़ा हुआ है या नहीं। योजना के नियमों के अनुसार अपनी पात्रता स्थिति की जांच करें।

योजना को संचालित करने वाले संपूर्ण मापदंडों को सड़क विक्रेताओं और राज्यों, स्थानीय सरकारों और ऋणदाताओं जैसे अन्य हितधारकों की सहायता के लिए पीएम स्वनिधि वेबसाइट पर पोस्ट किया गया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि पहल के प्रतिभागियों को उनके पुरस्कार प्राप्त हों।

पीएम स्वनिधि योजना के लिए पात्रता मानदंड

24 मार्च, 2020 को या उससे पहले महानगरीय क्षेत्रों में काम करने वाले सभी स्ट्रीट वेंडर पीएम स्वनिधि पहल के लिए पात्र हैं।

योग्य विक्रेताओं की पहचान करने के लिए, निम्नलिखित मानदंडों का उपयोग किया जाता है:

स्ट्रीट वेंडर जिन्हें शहरी स्थानीय निकाय (यूएलबी) द्वारा वेंडिंग / पहचान पत्र का प्रमाण पत्र जारी किया गया है

सर्वेक्षण में पहचाने गए विक्रेता लेकिन जिन्हें वेंडिंग/पहचान पत्र का प्रमाण पत्र प्राप्त नहीं हुआ; ऐसे विक्रेताओं को आईटी-आधारित प्लेटफॉर्म के माध्यम से वेंडिंग के अनंतिम प्रमाण पत्र जारी किए जाएंगे।
यूएलबी से आग्रह किया जाता है कि वे ऐसे विक्रेताओं को एक महीने के भीतर स्थायी वेंडिंग सर्टिफिकेट और पहचान पत्र जारी करें।

स्ट्रीट वेंडर जो यूएलबीड पहचान सर्वेक्षण में शामिल नहीं थे या जिन्होंने सर्वेक्षण पूरा होने के बाद बिक्री शुरू की और यूएलबी/टाउन वेंडिंग कमेटी (टीवीसी) से इस आशय का एक सिफारिश पत्र (एलओआर) प्राप्त किया।

पड़ोसी विकास/परिनगरीय/ग्रामीण क्षेत्रों के विक्रेता जो यूएलबी की भौगोलिक सीमाओं के भीतर बिक्री कर रहे हैं और जिन्हें यूएलबी/टीवीसी से इस आशय का एक सिफारिश पत्र (एलओआर) प्राप्त हुआ है।

ऋण के लिए आवेदन करते समय विक्रेताओं को किन विभिन्न चुनौतियों का सामना करना पड़ता है?

इस तथ्य के बावजूद कि इस योजना को देश भर के व्यापारियों से सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली है, कुछ क्षेत्र विभिन्न कारकों के कारण कार्यान्वयन के मामले में दूसरों से पीछे हैं।

2014 का स्ट्रीट सेलर्स एक्ट, जिसके लिए वेंडिंग का प्रमाण पत्र जारी करने से पहले विक्रेताओं के सर्वेक्षण की आवश्यकता होती है, पूरे देश में असंगत रूप से लागू किया गया है।

एक वेंडिंग सर्टिफिकेट की कमी दिल्ली में सबसे महत्वपूर्ण मुद्दों में से एक है, जिसमें विक्रेताओं के अन्यायपूर्ण निष्कासन का इतिहास है और 2016 में दिल्ली सरकार द्वारा प्रकाशित दिशानिर्देशों के अनुसार विक्रेताओं का एक शहर-व्यापी सर्वेक्षण करने में विफल रहा है।

नतीजतन, आपूर्तिकर्ताओं को पहले यूएलबी से अनुशंसा पत्र (एलओआर) का अनुरोध करना चाहिए, जो न केवल प्रक्रिया में देरी करता है बल्कि इसके परिणामस्वरूप आवेदन को अस्वीकार कर दिया जा सकता है।

कुछ नगर पालिकाओं ने भी एलओआर जारी करने में देरी की है, जिससे सैकड़ों व्यापारी महीनों से इंतजार कर रहे हैं।

एक और समस्या यह थी कि कई व्यापारियों के सेल फोन उनके आधार कार्ड से जुड़े नहीं थे।
कई यूएलबी ने अब इस मुद्दे को हल करने के लिए शिविर लगाए हैं।
कई विक्रेता संगठन भी इस मुद्दे को हल करने और ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के साथ व्यवसायों की सहायता के लिए बाजारों में शिविर लगा रहे हैं।

कौन से आपूर्तिकर्ता ऋण के लिए पात्र हैं, और वे कैसे आवेदन करते हैं?

सभी विक्रेता जो 24 मार्च, 2020 से या उससे पहले वेंडिंग कर रहे हैं और जिनके पास वेंडिंग का प्रमाण पत्र है, वे ऋण के लिए पात्र हैं।

स्ट्रीट वेंडर्स एक्ट 2014 के अनुसार, सभी विक्रेताओं के सर्वेक्षण के बाद, टाउन वेंडिंग कमेटी (स्थानीय अधिकारियों और एक विशिष्ट क्षेत्र के विक्रेताओं से बनी) वेंडिंग का प्रमाण पत्र जारी करती है।

हालांकि, क्योंकि कई राज्यों और नगर पालिकाओं ने अभी तक अध्ययन नहीं किया है, कई विक्रेता बिक्री का ऐसा प्रमाण पत्र प्रदान करने में असमर्थ हैं।
इसके बजाय, योजना शहरी स्थानीय सरकारों के लिए बुलाती है – इस मामले में, नगर पालिकाओं – एमुद्रा पीएम स्वनिधि योजना में भाग लेने के इच्छुक किसी भी विक्रेता को सिफारिश पत्र प्रदान करने के लिए।

“इस पद्धति के लिए एक सर्वेक्षण की आवश्यकता नहीं है। कुमार ने समझाया, “यूएलबी द्वारा एलओआर जारी किया जा सकता है, या विक्रेता आवेदन कर सकता है यदि वह विक्रेता संघ का सदस्य है।” एलओआर के लिए आवश्यकताएं अलग-अलग होती हैं, कई यूएलबी को वेंडिंग के किसी भी प्रमाण की आवश्यकता होती है, जिसमें साइट पर विक्रेता की तस्वीर भी शामिल है।

एसबीआई से ५०००० रुपये का ई-मुद्रा ऋण

पहचान प्रमाण सहित ये दस्तावेज पहल के लिए एक समर्पित पोर्टल पर अपलोड किए जाते हैं, और ऋण आमतौर पर 10-15 दिनों के भीतर स्वीकृत और वितरित किए जाते हैं।

पीएम स्वानिधि योजना के तहत आप २०००० रुपये तक का ऋण प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन एसबीआई इमुद्रा से आप बिना किसी जमानत के ५०००० रुपये का त्वरित ऋण प्राप्त कर सकते हैं। SBI ई-मुद्रा ऋण प्राप्त करना एक सरल प्रक्रिया है। किसी भी एसबीआई बैंक में गए बिना और बिना किसी दस्तावेज के घर बैठे ही इसे प्राप्त करना संभव है।

एसबीआई ई-मुद्रा ऋण के निम्नलिखित लाभ हैं:

• व्यक्ति को एक छोटे (सूक्ष्म) व्यवसाय का स्वामी होना चाहिए।
• उसके पास कम से कम 6 महीने के लिए एसबीआई के साथ एक चालू या बचत खाता होना चाहिए।
• उपलब्ध अधिकतम ऋण राशि एक लाख रुपये है।
• ऋण अवधि पांच वर्ष तक सीमित है।
• 50,000 रुपये तक के ऋण तुरंत उपलब्ध हैं यदि आप बैंक के योग्यता मानदंडों को पूरा करते हैं।
• 50,000 रुपये से अधिक के ऋण के लिए, ग्राहकों को प्रक्रियाओं को पूरा करने के लिए शाखा में जाना चाहिए।

एसबीआई से 50,000 रुपये से अधिक के ऋण के लिए आवश्यक दस्तावेज

• व्यक्ति को अपनी बचत/चालू खाता संख्या और साथ ही शाखा की जानकारी अपने साथ लानी होगी।
• उसे व्यवसाय का प्रमाण दिखाना होगा (नाम, आरंभ तिथि और पता)।
• यूआईडीएआई आधार संख्या (खाते में अद्यतन किया जाना चाहिए)।
• जाति (सामान्य/एससी/एसटी/ओबीसी/अल्पसंख्यक) की जानकारी आवश्यक है।
• अपलोड करने के लिए जीएसटीएन और उद्योग आधार जैसी अतिरिक्त जानकारी की आवश्यकता होगी।
• GSTN और उद्योग आधार अनिवार्य हैं।
• स्टोर और स्थापना प्रमाण, साथ ही अतिरिक्त व्यवसाय पंजीकरण कागजी कार्रवाई (यदि उपलब्ध हो) प्रस्तुत की जानी चाहिए।

मैं एसबीआई ई-मुद्रा ऋण कैसे प्राप्त करूं?

आप एसबीआई ई-मुद्रा ऋण के लिए ऑनलाइन या व्यक्तिगत रूप से आवेदन कर सकते हैं।

एसबीआई ई-मुद्रा लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

चरण 1: एसबीआई ई-मुद्रा वेबसाइट पर जाएं और ‘आगे बढ़ें’ बटन दबाएं।
चरण 2: निर्देश पढ़ें और फिर “ओके” बटन पर क्लिक करें।
चरण 3: एक नई स्क्रीन दिखाई देगी, जो आपको प्रोसीड बटन दबाने से पहले अपना मोबाइल नंबर, एसबीआई खाता संख्या और ऋण राशि जैसी जानकारी दर्ज करने के लिए प्रेरित करेगी।
चरण 4: आवेदन पत्र भरें और सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।
चरण 5: नियम और शर्तों को स्वीकार करने के लिए ई-साइन। ई-साइन के लिए आधार का उपयोग करने की अनुमति प्राप्त करने के लिए आपको अपना आधार नंबर जमा करना होगा।
चरण 6: अंत में, वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) दर्ज करें जो आपके पंजीकृत सेलफोन नंबर पर भेजा गया था।

इंटरनेट कनेक्शन के अभाव में एसबीआई ई-मुद्रा प्रक्रिया

अपनी स्थानीय एसबीआई शाखा में जाएं और ऋण और धन प्रबंधक से मिलें। उसे अपनी वित्तीय आवश्यकता के साथ-साथ अपनी व्यावसायिक अवधारणा के बारे में सूचित करें। वह आपको एक ई-मुद्रा आवेदन पत्र सौंपेगा। बस फॉर्म भरें, कोई सहायक दस्तावेज संलग्न करें, और इसे जमा करें।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (एफएक्यू) और मुद्रा

प्रधानमंत्री स्वनिधि ऋण कार्यक्रम:

कौन से ऋण देने वाले संस्थान ऋण प्रदान करेंगे?

अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों में क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, लघु वित्त बैंक, सहकारी बैंक, गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियां, सूक्ष्म-वित्त संस्थान और एसएचजी बैंक शामिल हैं।

योजना कब तक चलेगी?

यह योजना 20 मार्च 2022 तक चलेगी।

प्रारंभिक कार्यशील पूंजी ऋण की कुल राशि कितनी है?

प्रारंभिक कार्यशील पूंजी ऋण रु.10,000/- तक का है और इसकी चुकौती अवधि एक वर्ष है।

मेरे पास एक वेंडिंग पहचान पत्र/प्रमाण पत्र है। मैं ऋण के लिए आवेदन करने के बारे में कैसे जाऊं?

आप अपने क्षेत्र में बैंकिंग संवाददाता (बीसी) या माइक्रो फाइनेंस इंस्टीट्यूशन (एमएफआई) से सहायता मांग सकते हैं (यूएलबी के पास इन व्यक्तियों की सूची होगी)। वे आपको आवेदन पूरा करने और दस्तावेजों को मोबाइल ऐप/पोर्टल पर अपलोड करने में मदद करेंगे।

मुझे कैसे पता चलेगा कि मेरा नाम सर्वेक्षण सूची में है या नहीं?

यह जानकारी PMSVANidhi वेबसाइट (pmsvanidhi.mohua.gov.in) पर देखी जा सकती है।

मेरा नाम उन विक्रेताओं की सूची में दिखाई देता है जिनका सर्वेक्षण किया गया है, लेकिन मेरे पास कोई पहचान पत्र या वेंडिंग का प्रमाण पत्र नहीं है। क्या मेरे लिए ऋण प्राप्त करना संभव है? यदि ऐसा है, तो प्रक्रिया क्या है?

हां, आप अभी भी योजना के प्रावधानों का लाभ उठा सकते हैं। एक आईटी आधारित प्लेटफॉर्म के माध्यम से विक्रेताओं को वेंडिंग का एक अनंतिम प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा। बीसी/एजेंट आपको आवेदन को पूरा करने और दस्तावेजों को मोबाइल ऐप/पोर्टल पर अपलोड करने में मदद करेगा।

या मैं एक शहर विक्रेता हूं जिसे सर्वेक्षण में भाग लेने के लिए नहीं कहा गया था। मैं योजना के लाभों का लाभ कैसे उठा सकता हूँ?

आसपास के विकास/पेरी-अर्बन/ग्रामीण क्षेत्रों में विक्रेता जो शहरों/कस्बों की भौगोलिक सीमाओं के भीतर बेचते हैं, साथ ही वे जो सर्वेक्षण में शामिल नहीं थे, योजना के लिए पात्र हैं। यदि आप इस श्रेणी में हैं, तो यूएलबी/टीवीसी से अनुशंसा पत्र प्राप्त करने के लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेजों में से एक जमा करना होगा:

क) शटडाउन अवधि के दौरान विशिष्ट राज्यों/संघ राज्य क्षेत्रों से एकमुश्त सहायता प्राप्त करने का प्रमाण; या बी) बैंक/एनबीएफसी/एमएफआई से प्राप्त पिछले वेंडिंग ऋण के कागजात; या ग) विक्रेता संघों के साथ सदस्यता की जानकारी; या डी) कोई अन्य दस्तावेज जो स्थापित करता है कि आप एक विक्रेता हैं;

श्वेत पत्र पर एक संक्षिप्त आवेदन जमा करके, आप यह भी अनुरोध कर सकते हैं कि यूएलबी आपके दावे की वैधता को सत्यापित करने के लिए स्थानीय जांच करे। आप एलओआर प्राप्त करने के बाद ऋण के लिए आवेदन करने के लिए बीसी/एजेंट से संपर्क कर सकते हैं।

केवाईसी के लिए सीओवी/आईडी/एलओआर के अलावा कौन से दस्तावेज आवश्यक हैं?

1) आधार कार्ड 2) वोटर आईडी कार्ड 3) ड्राइविंग लाइसेंस

4) पैन कार्ड 5) मनरेगा कार्ड

ब्याज सब्सिडी की दर और राशि क्या है?

• ब्याज सब्सिडी की दर 7% है।
• ब्याज सब्सिडी राशि तिमाही आधार पर सीधे आपके खाते में जमा की जाएगी।
• जल्दी भुगतान की स्थिति में, सब्सिडी की पूरी राशि एक ही बार में जमा कर दी जाएगी।
• अगर आप १०,००० रुपये के ऋण के लिए सभी १२ ईएमआई का भुगतान समय पर करते हैं, तो आपको लगभग ४०० रुपये की ब्याज सब्सिडी प्राप्त होगी।

क्या इस ऋण को प्राप्त करने के लिए मुझे कुछ संपार्श्विक के रूप में रखना होगा?

संपार्श्विक सुरक्षा की आवश्यकता नहीं है।

डिजिटल लेनदेन प्रोत्साहन का मौद्रिक मूल्य क्या है?

ऑनबोर्ड वेंडरों को निम्नलिखित मानदंडों के आधार पर रु.50 – रु.100 का मासिक भुगतान प्राप्त होगा:

क) पहले ५० पात्र लेनदेन के लिए ५० रुपये; बी) अगले ५० पात्र लेनदेन के लिए २५ रुपये; और ग) अगले १०० पात्र लेनदेन के लिए २५ रुपये।

d) 25 रुपये से अधिक के किसी भी लेनदेन की गणना की जाएगी।

मैं इलेक्ट्रॉनिक लेनदेन में अच्छी तरह से वाकिफ नहीं हूं। क्या ऐसा करने के लिए कोई क्षमता निर्मित की जाएगी?

एमएफआई/पेमेंट एग्रीगेटर का एक प्रतिनिधि आपसे संपर्क करेगा और नमूना लेनदेन पूरा करने में आपकी सहायता करेगा। साथ ही आपको एक डेबिट कार्ड और एक क्यूआर कोड दिया जाएगा।

क्या समय पर या जल्दी ऋण चुकाने का कोई इनाम है?

हां, प्रारंभिक कार्यशील पूंजी ऋण को समय पर या जल्दी चुकाने से, एक विक्रेता निम्नलिखित चक्र में ऋण की एक बड़ी किश्त के लिए पात्र हो जाता है।

क्या ऋण को जल्दी चुकाने पर कोई दंड है?

ऋण को पूर्व-बंद करने से संबंधित कोई शुल्क नहीं है।

मैं यह ऋण प्राप्त करने की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए क्या कर सकता हूं?

आप यूएलबी द्वारा गठित कॉमन इंटरेस्ट ग्रुप (सीआईजी) या उधार देने वाली संस्था (जेएलजी) द्वारा गठित संयुक्त देयता समूह में शामिल हो सकते हैं।

अगर मैं सेवा का उपयोग करना चाहता हूं, तो मुझे किससे संपर्क करना चाहिए?

आप एसएचजी, एएलएफ, या सीएलएफ सदस्य से व्यक्तिगत रूप से मिल सकते हैं या टोल-फ्री हॉटलाइन पर कॉल कर सकते हैं।

क्या मुझे पहचान पत्र दिया जाएगा?

हां, ऋण स्वीकृति पर, आपको एक अनंतिम पहचान पत्र दिया जाएगा, और आपको 30 दिनों के भीतर एक स्थायी सीओवी/आईडी प्राप्त होगी।

ऋण स्वीकृत होने में कितना समय लगेगा?

पूरी प्रक्रिया एक मोबाइल ऐप और एक वेब पोर्टल की मदद से स्वचालित हो जाएगी।
आप वास्तविक समय में अपने आवेदन की स्थिति का ट्रैक रख सकेंगे।
यदि सभी कागजी कार्रवाई और जानकारी क्रम में है, तो प्रक्रिया 30 दिनों से कम समय में समाप्त हो सकती है।

अगर मुझे कोई शिकायत है, तो मुझे किससे संपर्क करना चाहिए?

यदि आपको कोई शिकायत है, तो कृपया नीचे सूचीबद्ध मंत्रालय के अधिकारी से संपर्क करें:

पता: निर्माण भवन, निदेशक (एनयूएलएम), कमरा 334-सी, मौलाना आजाद रोड, नई दिल्ली – 110011।
नीरज.कुमार3@gov.inटेलीफोन: 011-23062850
राज्य द्वारा ई मुद्रा पीएम स्वनिधि योजना के लिए संपर्क जानकारी:

अस्वीकरण:

इस वेबसाइट पर सामग्री केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए है और इसे उत्पादों के किसी भी आग्रह, खरीद, प्रदर्शन, एकत्रीकरण, विपणन या विज्ञापन के रूप में नहीं माना जाएगा। Loanmaza.in एक मध्यस्थ नहीं है और इसलिए ऐसे किसी भी उत्पाद का समर्थन या अनुरोध नहीं करता है। इस वेबसाइट की जानकारी सार्वजनिक रूप से उपलब्ध स्रोतों से ली गई है और Loanmaza.in इस जानकारी की वास्तविकता, सच्चाई, सत्यता या प्रामाणिकता की पुष्टि या पुष्टि नहीं कर सकता है।

बौद्धिक संपदा के किसी भी ट्रेडमार्क, ट्रेडनाम, लोगो और अन्य विषय वस्तुओं का प्रदर्शन उनके संबंधित बौद्धिक संपदा स्वामियों से संबंधित है। संबंधित उत्पाद जानकारी के साथ इस तरह के आईपी का प्रदर्शन बौद्धिक संपदा के मालिक या ऐसे उत्पादों के जारीकर्ता/निर्माता के साथ Loanmaza.in की साझेदारी को नहीं दर्शाता है।

About loanmaza

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *