Arogya Sanjeevani Health Policy hindi
Arogya Sanjeevani Health Policy hindi

स्वास्थ्य बीमा में अस्पताल में भर्ती होने से पहले और अस्पताल में भर्ती होने के बाद के कवरेज में क्या अंतर है? प्री होस्पिटलिज़शन / पोस्ट होस्पिटलिज़शन

स्वास्थ्य बीमा में अस्पताल में भर्ती होने से पहले और अस्पताल में भर्ती होने के बाद का कवरेज?

अस्पताल में भर्ती होने से पहले और बाद के कवरेज के कई फायदे हैं।

अधिकांश व्यक्तियों का मानना ​​है कि उनकी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी या कोई फैमिली फ्लोटर मेडिक्लेम अस्पताल में भर्ती होने के बाद ही बिलों को कवर करता है। वे अपने चिकित्सा बीमा का अधिक से अधिक लाभ नहीं उठा पाते हैं क्योंकि वे इस बात से अनजान होते हैं। परिणामस्वरूप, आप इस ब्लॉग में अस्पताल में भर्ती होने से पहले और बाद के कवरेज के बारे में जान सकते हैं, जिसे आपकी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी में शामिल किया जाना चाहिए।

मान लें कि यदि आप बीमार हो जाते हैं या अपने शरीर में कोई अनियमितता देखते हैं, तो आप तुरंत अपने परिवार के डॉक्टर से चिकित्सा सलाह लेते हैं। क्लिनिक में, डॉक्टर नियमित जांच करते हैं और तत्काल आराम प्रदान करने के लिए दवा प्रदान करते हैं। यदि निर्धारित खुराक पूरी होने के बाद भी आपकी स्थिति में सुधार नहीं होता है, तो आपका चिकित्सक आपको आगे के निदान और उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती होने का सुझाव देगा। नतीजतन, अस्पताल में भर्ती होने से जुड़े दो प्रकार के खर्च होते हैं: अस्पताल में भर्ती होने से पहले के खर्च और अस्पताल में भर्ती होने के बाद के खर्च। आइए एक नजर डालते हैं दोनों के बीच के अंतरों पर:

अस्पताल में भर्ती होने से पहले और बाद में
अस्पताल में भर्ती होने से पहले और बाद में

अस्पताल में भर्ती होने से पहले किए गए खर्च।

अस्पताल में भर्ती होने से पहले के खर्च को आगे के इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया जाता है। पूर्व-अस्पताल में भर्ती शुल्क, जैसे जांच परीक्षण और नियमित दवा, स्वास्थ्य बीमा कवरेज द्वारा कवर किए जाते हैं।

अस्पताल में प्रवेश के बाद 30 दिनों के भीतर अस्पताल में भर्ती होने से पहले के शुल्क पॉलिसी के कवरेज के तहत प्रतिपूर्ति के लिए पात्र हैं।

इसे भी जरूर पढ़ें:  यूनियन बैंक का बैलेंस इंक्वायरी नंबर | Union Bank ka Balance Enquiry Number

अस्पताल में रहने के बाद किए गए खर्चे।

अस्पताल से छुट्टी मिलने के बाद अस्पताल में भर्ती होने के बाद का खर्च चिकित्सा खर्च होता है। अस्पताल में भर्ती होने के बाद की पॉलिसी की फीस में डॉक्टर के पास जाना, नैदानिक ​​परीक्षण और दवाएं शामिल हैं।

अस्पताल में भर्ती होने के 60 दिनों के भीतर अस्पताल में भर्ती होने के बाद की लागत पॉलिसी के कवरेज के तहत प्रतिपूर्ति के लिए पात्र हैं।

ध्यान रखने योग्य कुछ बातें हैं:

• बीमित व्यक्ति की बीमारी से जुड़े केवल अस्पताल में भर्ती होने से पहले और अस्पताल में भर्ती होने के बाद के खर्चों पर विचार किया जाएगा।

• अस्पताल में भर्ती होने से पहले और बाद के कवरेज में नियमित दवाएं शामिल नहीं हैं।

• इस पॉलिसी के तहत दावा प्राप्त करने के लिए, बीमित व्यक्ति को निर्दिष्ट समय सीमा के भीतर सभी चिकित्सा बिल और निदान प्रस्तुत करने होंगे।

अस्पताल में भर्ती होने से पहले और बाद के बीमा खरीदने के पांच कारण

अस्पताल में भर्ती होने से पहले और बाद के खर्चों को व्यापक स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों द्वारा कवर किया जाना चाहिए। बीमा प्राप्त करने के पांच कारण निम्नलिखित हैं जिनमें अस्पताल में भर्ती होने से पहले और बाद में कवरेज शामिल है:

• आपके वित्तीय भार को कम करते हुए, आपको अस्पताल में भर्ती होने से पहले और बाद के शुल्कों के लिए मुआवजा दिया जाएगा।

• इस कवरेज के साथ, आप चिकित्सा लागतों की चिंता किए बिना अपनी चिकित्सा जारी रख सकते हैं।

इसे भी जरूर पढ़ें:  डीए बकाया नया अपडेट: होली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगी खुशखबरी! जानिए मोदी सरकार की तैयारियों के बारे में।

• यह किसी भी समय उत्पन्न होने वाली किसी भी अवांछित चिकित्सा आपात स्थिति से निपटने में आपकी सहायता करेगा।

• आपका धन समाप्त नहीं होगा, जिससे आप उत्कृष्ट स्वास्थ्य को बनाए रखते हुए अपने परिवार के भविष्य के लिए बचत कर सकेंगे।

ले जाओ।

जीवन एक घुमावदार सड़क साहसिक है। यह कई बार सुचारू रूप से चलती है और फिर कभी यू-टर्न लेती है। अस्वस्थ और व्यस्त जीवन, खान-पान, प्रदूषण और आज के समाज के अन्य कारकों के परिणामस्वरूप कोई भी चिकित्सा समस्या हो सकती है। हालांकि, आपको चिंतित होने की जरूरत नहीं है। देखभाल आपको सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी प्रदान करती है जिसमें अस्पताल में भर्ती होने से पहले और बाद दोनों के लिए कवरेज शामिल है। यह कवरेज आपके अस्पताल में भर्ती होने से पहले और बाद में आपके खर्चों का भुगतान करता है। हमारी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों के साथ, आपको बड़े चिकित्सा व्यय के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं होगी। हमारा फैमिली फ्लोटर स्वास्थ्य बीमा आपके परिवार के लिए कुछ सुरक्षा प्रदान कर सकता है। परिणामस्वरूप, हमारे साथ सुरक्षित रहें और भविष्य के लिए अपना भविष्य सुरक्षित रखें।

अस्वीकरण:

इस वेबसाइट पर सामग्री केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए है और बीमा उत्पादों के किसी भी आग्रह, खरीद, प्रदर्शन, एकत्रीकरण, विपणन या विज्ञापन के रूप में नहीं माना जाएगा। Loanmaza.in एक बीमा मध्यस्थ नहीं है और इसलिए ऐसे किसी भी उत्पाद का समर्थन या अनुरोध नहीं करता है। इस वेबसाइट की जानकारी सार्वजनिक रूप से उपलब्ध स्रोतों से ली गई है और Loanmaza.in इस जानकारी की वास्तविकता, सच्चाई, सत्यता या प्रामाणिकता की पुष्टि या पुष्टि नहीं कर सकता है।

किसी भी ट्रेडमार्क, ट्रेडनाम, लोगो और बौद्धिक संपदा के अन्य विषय मामलों का प्रदर्शन उनके संबंधित बौद्धिक संपदा स्वामियों से संबंधित है। संबंधित उत्पाद जानकारी के साथ ऐसे आईपी का प्रदर्शन बौद्धिक संपदा के मालिक या ऐसे उत्पादों के जारीकर्ता/निर्माता के साथ Loanmaza.in की भागीदारी का मतलब नहीं है।

इसे भी जरूर पढ़ें:  व्लॉग क्या है? - व्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए?

About loanmaza

Check Also

सिटी कैश बैक क्रेडिट कार्ड समीक्षा

कैशबैक लाभ का सबसे अच्छा रूप है क्योंकि रिवॉर्ड पॉइंट या गिफ्ट वाउचर के विपरीत, …

Leave a Reply

Your email address will not be published.