SBIखबरी! मात्र 342 रुपये में पाएं 4 लाख का बंपर बेनिफिट, जानिए कैसे

(SBI) एसबीआई के खाताधारकों के लिए खुशखबरी! जानें कैसे पाएं महज 342 रुपये में 4 लाख रुपये का बड़ा इनाम।

एसबीआई के अनुसार, ऑटो डेबिट विकल्प का उपयोग करके बचत बैंक खाताधारकों से प्रीमियम लिया जाएगा। व्यक्ति केवल तभी योजना में भाग ले पाएंगे जब उनके पास एक बचत बैंक खाता होगा।

नई दिल्ली: कोरोना वायरस से हुई तबाही के बाद लोगों ने बीमा के बारे में बेहतर जानकारी हासिल की है. जीवन की अनिश्चितता की स्थिति में लोग बीमा के महत्व के बारे में अधिक जागरूक हो रहे हैं। समाज के सभी सदस्यों तक पहुंचने के लिए सरकार कम कीमत पर बीमा भी उपलब्ध करा रही है। प्रधान मंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई) और प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई) दो सरकारी योजनाएं हैं जो कवरेज में 4 लाख रुपये तक प्रदान करती हैं। सबसे खास बात यह है कि इसके लिए आपको सिर्फ 342 रुपये खर्च करने होंगे।

SBI खाताधारकों के लिए खुशखबरी! मात्र 342 रुपये में पाएं 4 लाख का बंपर बेनिफिट, जानिए कैसे
SBI खाताधारकों के लिए खुशखबरी! मात्र 342 रुपये में पाएं 4 लाख का बंपर बेनिफिट, जानिए कैसे

आपको रुपये का उदार बोनस मिलेगा। 4 लाख।

देश के सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने इन दोनों कार्यक्रमों की जानकारी अपने ट्विटर हैंडल के जरिए जनता को दी है। एसबीआई ने एक ट्वीट में कहा, ‘अपनी आवश्यकता के अनुसार बीमा कराएं और चिंता मुक्त जीवन जिएं। ऑटो डेबिट का उपयोग बचत बैंक खाताधारकों से प्रीमियम काटने के लिए किया जाएगा। योजना में भागीदारी के लिए केवल एक बचत बैंक खाता ही पात्र होगा।

सुरक्षा बीमा योजना प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई)।

बता दें कि प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत बीमित व्यक्ति को दुर्घटना में मृत्यु या पूरी तरह से अपंग होने की स्थिति में 2 लाख रुपये का भुगतान मिलता है। यदि बीमित व्यक्ति आंशिक रूप से या स्थायी रूप से अक्षम हो जाता है, तो वह इस पॉलिसी के तहत 1 लाख रुपये के लिए कवर किया जाता है। इसमें 18 से 70 साल की उम्र का कोई भी व्यक्ति भाग ले सकता है। इसी तरह इस प्लान की सालाना कीमत महज 12 रुपये है।

इसे भी जरूर पढ़ें:  प्रौद्योगिकी के बारे में 100+ आश्चर्यजनक तथ्य हिंदी में

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत बीमित व्यक्ति की मृत्यु की स्थिति में नॉमिनी को 2 लाख रुपये मिलते हैं। इस योजना का लाभ 18 से 50 वर्ष के बीच का कोई भी व्यक्ति उठा सकता है। इस प्लान के लिए आपको 330 रुपये का सालाना प्रीमियम भी देना होगा। मैं स्पष्ट कर दूं कि ये दोनों उत्पाद टर्म इंश्योरेंस हैं। यह एक साल की बीमा पॉलिसी है।

1 जून से 31 मई तक, आप बीमा द्वारा कवर किए जाते हैं।

आपको पता होना चाहिए कि यह बीमा पॉलिसी 1 जून से 31 मई तक वैध है। इसके लिए आपको एक बैंक खाते की आवश्यकता होगी। यदि कोई बैंक खाता बंद है या प्रीमियम कटौती के समय खाते की शेष राशि अपर्याप्त है तो बीमा भी रद्द किया जा सकता है। नतीजतन, बीमा खरीदने से पहले सभी प्रासंगिक जानकारी एकत्र करें।

About loanmaza

Check Also

सिटी कैश बैक क्रेडिट कार्ड समीक्षा

कैशबैक लाभ का सबसे अच्छा रूप है क्योंकि रिवॉर्ड पॉइंट या गिफ्ट वाउचर के विपरीत, …

Leave a Reply

Your email address will not be published.