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एसबीआई मिनी स्टेटमेंट नंबर | मिस्ड कॉल नंबर

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एसबीआई मिनी स्टेटमेंट सर्विसेज

खुदरा और कॉर्पोरेट बैंकिंग ग्राहकों दोनों के लिए एसबीआई मिनी स्टेटमेंट सेवाएं। खाताधारक भारतीय स्टेट बैंक से मिनी-स्टेटमेंट का अनुरोध करके अपने खाते में हाल के डेबिट/क्रेडिट लेनदेन के बारे में पूछताछ कर सकते हैं। एसबीआई मिनी स्टेटमेंट को एसबीआई क्विक बैंकिंग, मिस्ड कॉल बैंकिंग, एसएमएस बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग और नेट बैंकिंग सहित विकल्पों के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है। एसबीआई स्टेटमेंट एक्सेस करने के लिए, उपयोगकर्ता को पहले अपना फोन नंबर बैंक के साथ रजिस्टर करना होगा।

NEFT, RTGS, IMPS, UPI और अन्य मोड के माध्यम से आपके सभी लेनदेन आपके SBI मिनी स्टेटमेंट में शामिल हैं। हालांकि, अगर बैंक के पास आपका मोबाइल फोन फाइल पर है, तो आप कई तरह से छोटे विवरण प्राप्त करने में सक्षम हो सकते हैं।

आइए एसबीआई मिनी-स्टेटमेंट प्राप्त करने के कुछ अलग-अलग तरीकों पर एक नजर डालते हैं।

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) मिनी स्टेटमेंट प्राप्त करने की प्रक्रिया क्या है?

Table of Contents

बैंक के साथ अपना मोबाइल नंबर पंजीकृत करने के बाद, आपके पास अपना एसबीआई मिनी स्टेटमेंट प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित विकल्प हैं।

मिस्ड कॉल के लिए एसबीआई मिनी स्टेटमेंट नंबर:

  • आप एसबीआई क्विक मिस्ड कॉल सेवा से अपने मिनी स्टेटमेंट को तुरंत देख सकते हैं।
  • यदि आप अपने पंजीकृत मोबाइल फोन से 09223866666 पर मिस्ड कॉल करते हैं, तो आपको एक एसएमएस प्राप्त होगा जिसमें आपका मिनी स्टेटमेंट होगा।
  • चूंकि आपके पास इंटरनेट न होने पर भी इसे एक्सेस किया जा सकता है, यह माइक्रो स्टेटमेंट की जांच करने के सबसे सरल तरीकों में से एक है।

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एसएमएस-बैंकिंग के साथ एसबीआई मिनी स्टेटमेंट सर्विस:

  • अपने पंजीकृत सेलफोन नंबर से “MSTMT” वाक्यांश के साथ 09223866666 पर एक एसएमएस भेजें।
  • उसके बाद, आपको अपने मोबाइल पर एक एसएमएस प्राप्त होगा जिसमें आपके पिछले पांच डेबिट और क्रेडिट लेनदेन के बारे में विवरण होगा।

मोबाइल बैंकिंग के साथ एसबीआई मिनी स्टेटमेंट:

  • एसबीआई ने योनो एसबीआई लाइट मोबाइल ऐप जारी किया है, जो एंड्रॉइड और आईओएस उपकरणों के साथ संगत है।
  • यह ऐप Google Playstore और Apple App Store दोनों में डाउनलोड के लिए उपलब्ध है।
  • लॉग इन करने के लिए आपको एसबीआई योनो ऐप में अपना भारतीय स्टेट बैंक उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करना होगा।
  • उसके बाद, अपने लेनदेन को देखने के लिए खाता जानकारी पर जाएं।
  • इस मोबाइल बैंकिंग सेवा का उपयोग करने के लिए ग्राहकों के पास कम से कम एक बुनियादी स्मार्ट फोन और एक इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।

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नेट बैंकिंग के साथ एसबीआई मिनी स्टेटमेंट:

  • खाताधारक एसबीआई क्विक बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग के अलावा अपने यूजर आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके एसबीआई नेट बैंकिंग पोर्टल में लॉग इन कर सकते हैं।
  • साइन इन करने के बाद, सभी डेबिट और क्रेडिट लेनदेन का पूरा रिकॉर्ड प्राप्त करने के लिए ‘खाता विवरण’ अनुभाग पर जाएं।
  • एसबीआई नेट बैंकिंग इंटरफेस का उपयोग करके, आप आसानी से एफडी और ऋण खातों सहित कई एसबीआई खातों का प्रबंधन कर सकते हैं, खाता विवरण, लेनदेन इतिहास और बहुत कुछ देख सकते हैं।
  • इस सेवा का उपयोग करने के लिए ग्राहक के पास बुनियादी इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।

एसबीआई एटीएम के साथ एसबीआई मिनी स्टेटमेंट:

  • एसबीआई एटीएम के माध्यम से खाता मिनी स्टेटमेंट प्राप्त करना सबसे लोकप्रिय तरीकों में से एक है।
  • अपने एसबीआई या अन्य बैंक एटीएम में एटीएम स्क्रीन पर ‘मिनी स्टेटमेंट’ विकल्प चुनें बैलेंस पूछताछ चुनें (अधिकांश अन्य बैंक एटीएम पर आप केवल शेष राशि प्राप्त कर पाएंगे),
  • अपना 4 अंकों का पिन इनपुट करें, और अपना विवरण देखें।

एसबीआई मिनी स्टेटमेंट के लिए अपना फोन नंबर रजिस्टर करने के लिए मुझे किन चरणों का पालन करना होगा?

केवल पंजीकृत मोबाइल फोन नंबर ही भारतीय स्टेट बैंक मिनी स्टेटमेंट सेवा का उपयोग करने में सक्षम हो सकते हैं। नतीजतन, एसबीआई मिनी स्टेटमेंट प्राप्त करने के लिए सेलफोन नंबर सेट करना और एसएमएस बैंकिंग को सक्रिय करना दोनों की आवश्यकता होती है।

जब खाता मूल रूप से खोला जाता है, तो फोन नंबर सामान्य रूप से पंजीकृत होता है। यदि आपने अभी भी अपना मोबाइल नंबर बैंक में पंजीकृत नहीं किया है, तो आप नीचे दी गई प्रक्रियाओं का उपयोग करके मोबाइल नंबर को पंजीकृत करने का प्रयास करेंगे।

खाताधारक को केवल खाता संख्या लिखने और एसबीआई क्विक के माध्यम से मिनी स्टेटमेंट सेवाओं के लिए फोन को पंजीकृत करने के लिए बैंक को एक एसएमएस भेजने की जरूरत है, जो एसबीआई की एक मुफ्त सेवा है जो मिस्ड कॉल बैंकिंग और एसएमएस बैंकिंग प्रदान करती है।

एसएमएस निम्नलिखित प्रारूप में लिखा जाना चाहिए:

REG<स्पेस>खाता संख्या

प्रति

09223488888

उपरोक्त संदेश खाताधारक द्वारा 09223488888 पर टेक्स्ट/एसएमएस होना चाहिए।

आपके द्वारा दिया गया मोबाइल फोन नंबर कन्फर्मेशन एसएमएस मिलने के बाद स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में रजिस्टर हो जाएगा

एसबीआई मोबाइल बैंकिंग सेवाओं के लिए पंजीकरण करने के लिए, खाताधारक को निम्नलिखित एसएमएस कोड भेजने की जरूरत है।

<एमबीएसआरईजी>

प्रति

९२२३४४००००

एसबीआई मिनी स्टेटमेंट नं।

अपना एसबीआई मिनी स्टेटमेंट प्राप्त करने के लिए, एक मिस्ड कॉल करें –

०९२२३८६६६६।

एसबीआई मिनी स्टेटमेंट हॉटलाइन 09223866666 डायल करके एसबीआई मिनी स्टेटमेंट के लिए अनुरोध किया जा सकता है।

खाताधारक के पंजीकृत सेलफोन नंबर से मिस्ड कॉल का उपयोग एसबीआई मिनी स्टेटमेंट का अनुरोध करने के लिए किया जा सकता है।

भारतीय स्टेट बैंक मिनी स्टेटमेंट को नीचे दिए गए चरणों का पालन करके एसबीआई की मिस्ड कॉल सेवा के माध्यम से बहुत आसानी से प्राप्त किया जा सकता है।

  1. पिछले पांच लेनदेन के बारे में जानने के लिए एसबीआई मिनी स्टेटमेंट नंबर 09223866666 पर कॉल करें।
  2. ठीक 2 बजे के बाद आपकी कॉल डिस्कनेक्ट हो जाएगी.
  3. भारतीय स्टेट बैंक मिनी स्टेटमेंट, जिसमें आपके खाते के पांच हालिया डेबिट और क्रेडिट लेनदेन शामिल हैं, खाताधारक को एसएमएस के माध्यम से भेजा जाएगा।

आप एसएमएस बैंकिंग का उपयोग करके एसबीआई मिनी स्टेटमेंट प्राप्त कर सकते हैं।

एसबीआई माइक्रो अकाउंट स्टेटमेंट भी खाताधारकों को एसएमएस के जरिए भेजा जा सकता है। एसएमएस के माध्यम से एसबीआई मिनी स्टेटमेंट प्राप्त करने के लिए “एमएसटीएमटी” विषय के साथ 09223866666 पर एक एसएमएस भेजें।

एसबीआई मिनी स्टेटमेंट, जो पिछले पांच लेनदेन का विवरण देता है, पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा।

  • स्टेप 1: एसएमएस बैंकिंग के माध्यम से एसबीआई मिनी स्टेटमेंट प्राप्त करने के लिए ‘एमएसटीएमटी’ पर एक एसएमएस भेजें।
  • स्टेप 2: 09223866666 पर एक टेक्स्ट भेजें।
  • स्टेप 3: भारतीय स्टेट बैंक के मिनी स्टेटमेंट की जांच करें, जिसमें पिछले पांच लेनदेन का विवरण है।

ध्यान दें कि अगर किसी खाताधारक के पास कई एसबीआई खाते हैं, तो वह एक समय में उनमें से केवल एक के लिए एसबीआई क्विक के लिए साइन अप कर सकता है। यदि खाताधारक एसबीआई क्विक रजिस्टर्ड अकाउंट नंबर बदलना चाहता है, तो वह पहले अकाउंट से एसबीआई क्विक को डी-रजिस्टर कर सकता है और दूसरे के साथ फिर से रजिस्टर कर सकता है।

आप बैंक की मोबाइल बैंकिंग सेवा का उपयोग करके भारतीय स्टेट बैंक मिनी स्टेटमेंट प्राप्त कर सकते हैं।

मोबाइल बैंकिंग सेवाओं का उपयोग करके एसबीआई मिनी स्टेटमेंट प्राप्त करने के स्टेप निम्नलिखित हैं।

  • स्टेप 1: Google Play Store या Apple App Store से ‘SBI Anywhere Personal’ – SBI मोबाइल बैंकिंग ऐप डाउनलोड करें।
  • स्टेप 2: अपने लॉगिन क्रेडेंशियल के साथ एसबीआई एनीवेयर ऐप में लॉग इन करें।
  • स्टेप 3: एसबीआई मोबाइल बैंकिंग ऐप के होम पेज पर जाएं और “माई अकाउंट्स” पर टैप करें।
  • स्टेप 4: अगले मेनू से, ‘मिनी स्टेटमेंट’ विकल्प चुनें।
  • स्टेप 5: एसबीआई मिनी स्टेटमेंट की जांच करें, जो खाते पर सबसे हाल के दस लेनदेन का सारांश देता है।

एसबीआई मिनी स्टेटमेंट सर्विस के लाभ

ग्राहक कई प्रकार की सुविधाओं से लाभ उठा सकते हैं, जैसे कि एसबीआई स्मॉल स्टेटमेंट सर्विस, साथ ही स्वचालित और एकीकृत सेवाएं, जैसे कि एसबीआई क्विक द्वारा दी जाने वाली सेवाएं।

ऐसा करने के कुछ फायदे निम्नलिखित हैं।

  • ग्राहकों को अपने बैंक खाते का विवरण देखने के लिए अपने एसबीआई ऑनलाइन बैंकिंग खातों में लॉग इन करने की आवश्यकता नहीं है।
  • यह एसबीआई माइक्रो अकाउंट स्टेटमेंट प्राप्त करने का एक तेज़ और अधिक सुविधाजनक तरीका है जिसमें बैंक खाते के सबसे हाल के पांच लेनदेन (मोबाइल बैंकिंग के मामले में 10 हाल के लेनदेन) शामिल हैं।
  • प्रक्रिया को लैपटॉप, कंप्यूटर या स्मार्टफोन की आवश्यकता के बिना भी पूरा किया जा सकता है।
  • इन विवरणों को प्राप्त करने के लिए, आपको केवल एक मोबाइल फोन चाहिए, यहां तक ​​कि एसएमएस क्षमता वाला एक बुनियादी फोन भी काफी अच्छा होगा।
  • आपको बैंक जाने, लंबी कतारों में प्रतीक्षा करने और बचत खाता ब्याज क्रेडिट आदि जैसे छोटे लेनदेन के लिए पासबुक अपडेट करने की आवश्यकता नहीं है, इसलिए अब यह आवश्यक नहीं है।
  • आप इन प्रक्रियाओं का उपयोग करके बहुत समय, प्रयास और संसाधनों को बचा सकते हैं।
  • एसबीआई द्वारा प्रदान किए गए निर्दिष्ट कोड पर बस एक एसएमएस भेजने का प्रयास करें, और आपको आवश्यक बैंकिंग जानकारी आपके फोन पर भेज दी जाएगी।
  • यह एक बहुत ही सरल, तनाव मुक्त, सीखने में आसान और परेशानी मुक्त बैंकिंग प्रक्रिया है जिसे उपनगरीय और अविकसित क्षेत्रों के व्यक्तियों द्वारा भी समझा और कार्यान्वित किया जा सकता है।

भारतीय स्टेट बैंक खाताधारक बैंक की मिस्ड कॉल बैंकिंग सेवा के लिए पात्र हो सकता है यदि खाता मोबाइल नंबर से जुड़ा हुआ है। खाताधारक अपने बैंक से संपर्क करके या एसएमएस भेजकर इसकी पुष्टि कर सकते हैं।

पूछे जाने वाले प्रश्न

मैं अपने एसबीआई मिनी स्टेटमेंट की दूसरी कॉपी कैसे प्राप्त कर सकता हूं?

आप अपने एसबीआई माइक्रो स्टेटमेंट को कुछ अलग तरीकों से देख सकते हैं।

आप 09223866666 पर कॉल करके या उसी नंबर पर “MSTMT” टाइप करके, SBI मोबाइल ऐप डाउनलोड करके और उसका उपयोग करके या SBI नेट बैंकिंग पोर्टल में लॉग इन करके SBI से संपर्क कर सकते हैं।

आपका खाता मिनी स्टेटमेंट किसी भी एसबीआई या अन्य बैंक के एटीएम में बैलेंस पूछताछ पर भी उपलब्ध है।

अगर मेरे पास इंटरनेट नहीं है तो मैं एसबीआई मिनी-स्टेटमेंट कैसे देख सकता हूं?

यदि आपके पास इंटरनेट कनेक्शन या इंटरनेट सुविधा नहीं है, तो 09223866666 पर कॉल करें या अपने भारतीय स्टेट बैंक के पंजीकृत फोन नंबर से “MSTMT” को 09223866666 पर टेक्स्ट करें। तुरंत आपको अपने मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस प्राप्त होगा जिसमें आपके हाल के पिछले पांच लेनदेन के बारे में विवरण होगा। आपको तुरंत एक एसएमएस प्राप्त होगा जिसमें आपकी पिछली पांच खरीदारी के बारे में जानकारी होगी।

मैं अपने पिछले पांच भारतीय स्टेट बैंक लेनदेन तक कैसे पहुंच सकता हूं?

09223866666 पर एक एसएमएस भेजकर या उसी नंबर पर कॉल करके, आप एसबीआई में अपने नवीनतम 5 डेबिट/क्रेडिट लेनदेन विवरण को तुरंत सत्यापित कर सकते हैं।

यदि आपके पास स्मार्टफोन और इंटरनेट कनेक्शन है तो मिनी स्टेटमेंट देखने के लिए एसबीआई मोबाइल ऐप का उपयोग किया जा सकता है।

आप अपने ग्राहक यूजर आईडी के साथ भारतीय स्टेट बैंक इंटरनेट बैंकिंग पोर्टल onlinesbi.com पर लॉग इन करके भी अपने लेनदेन को विस्तार से देख सकते हैं। एसबीआई बैंक के एटीएम पर मिनी स्टेटमेंट भी उपलब्ध हैं।

मैं एसबीआई मोबाइल बैंकिंग का उपयोग कैसे शुरू करूं?

मिस्ड कॉल और एसएमएस सहित एसबीआई इंस्टेंट सेवाओं के लिए पंजीकरण करने के लिए, REGspace>खाता संख्या को 09223488888 पर टेक्स्ट करें।

भारतीय स्टेट बैंक मोबाइल बैंकिंग सेवाओं के लिए अपना खाता पंजीकृत करने के लिए, MBSREG> 9223440000 टेक्स्ट करें।

आप अपनी भारतीय स्टेट बैंक शाखा में भी जा सकते हैं और मोबाइल बैंकिंग सेवाओं के पंजीकरण के लिए आवश्यक दस्तावेज जमा कर सकते हैं।

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