सिबिल स्कोर में सुधार के लिए 12 शक्तिशाली टिप्स [2022]

एक अच्छे सिबिल स्कोर का मतलब है कि कोई व्यक्ति बिना किसी देरी और चूक के पुनर्भुगतान कर सकता है। उच्च क्रेडिट स्कोर आपको सर्वोत्तम सौदे प्राप्त करने में मदद करते हैं क्रेडिट कार्ड तथा ऋण पर सर्वोत्तम ब्याज दरें।

यदि आपने कभी क्रेडिट कार्ड या ऋण के लिए आवेदन किया है, तो आप शायद एक अच्छा क्रेडिट स्कोर बनाए रखने के महत्व को जानते होंगे, खासकर यदि आपका आवेदन अस्वीकार कर दिया गया हो।

750 से नीचे के क्रेडिट स्कोर को आमतौर पर बैंकों द्वारा कम माना जाता है।

बैंक आमतौर पर कम स्कोर वाले लोगों को ऋण या क्रेडिट कार्ड देने से हिचकिचाते हैं क्योंकि उन्हें डिफ़ॉल्ट के उच्च जोखिम में माना जाता है। हालांकि, कुछ ऋणदाता उच्च ब्याज दरों पर ऋण का विस्तार कर सकते हैं या केवल सुरक्षित ऋण का विस्तार कर सकते हैं।

CIBIL स्कोर की गणना न केवल आपके क्रेडिट पुनर्भुगतान इतिहास के आधार पर की जाती है, बल्कि CIBIL स्कोर में कई कारक योगदान करते हैं।

सिबिल स्कोर को प्रभावित करने वाले कारक

Table of Contents

  • पहली बार ऋण/ऋण आवेदक – यदि आपने अभी-अभी अपना काम शुरू किया है या जीवन में पहली बार क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन किया है तो आपका सिबिल स्कोर कम होगा।
  • चुकौती इतिहास – जब आप अपने ऋण और क्रेडिट कार्ड बिल समय पर चुकाएंगे तो आपका क्रेडिट स्कोर बेहतर होगा।
  • क्रेडिट सीमा का उपयोग – आपकी क्रेडिट सीमा के उपयोग के आधार पर क्रेडिट स्कोर में उतार-चढ़ाव हो सकता है।
  • ऋण चुकौती समय अवधि – समय पर पुनर्भुगतान के साथ क्रेडिट की लंबी अवधि आपके स्कोर को बढ़ा देती है।
  • असुरक्षित ऋण का उच्च प्रतिशत – क्रेडिट कार्ड ऋण जैसे असुरक्षित क्रेडिट का उच्च प्रतिशत होने के कारण, व्यक्तिगत ऋण एक बड़ा ऋण है।
  • क्रेडिट आवेदनों की संख्या – कम अवधि (छह महीने) में बहुत अधिक ऋण या बहुत अधिक क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने से आपके क्रेडिट स्कोर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।
  • ऋण के लिए गारंटर – अपने रिश्तेदारों या दोस्तों द्वारा लिए गए ऋण के लिए गारंटर के रूप में खड़े होने पर सावधान रहें। उनकी धोखाधड़ी आपके स्कोर को भी प्रभावित कर सकती है।
  • ऋणों का निपटान – सुनिश्चित करें कि आपने मूलधन, ब्याज राशि और लागू शुल्क का पूरा भुगतान कर दिया है और ऋण खाता बंद कर दिया है।
  • क्रेडिट मिक्स – सुरक्षित और असुरक्षित क्रेडिट का मिश्रण होने से आपको एक सकारात्मक स्कोर मिलता है।
  • आपकी सिबिल रिपोर्ट में त्रुटि – बैंक और ऋणदाता, साथ ही सिबिल, बड़ी मात्रा में डेटा संभालते हैं। पुनर्भुगतान, ऋण बंद होने आदि के बारे में रिपोर्ट करने में संभावित गड़बड़ी हो सकती है। यदि आपको अपनी रिपोर्ट में ऐसी कोई त्रुटि दिखाई देती है, तो तुरंत CIBIL के साथ विवाद उठाएं।
इसे भी जरूर पढ़ें:  टॉप 10 फोटो वीडियो मेकर ऐप्स डाउनलोड

ऋण का निपटान करने में कोई भी विफलता आपके सिबिल स्कोर को नकारात्मक रूप से प्रभावित करेगी। यदि आप ऋण को पूरी तरह से चुकाने में विफल रहते हैं, तो बैंक बकाया राशि की वसूली के लिए आपके साथ समझौता करने का प्रयास कर सकते हैं।

बैंक ऐसे मामलों को ‘निपटान’ के रूप में चिह्नित करते हैं न कि ‘बंद’ के रूप में। निपटाए गए मामले सिबिल स्कोर पर खराब प्रदर्शन करते हैं। जिससे भविष्य में आपके लिए किसी भी प्रकार का ऋण प्राप्त करना अत्यंत कठिन हो जाएगा।

CIBIL स्कोर आपकी साख को कैसे प्रभावित करता है

एक अच्छा क्रेडिट स्कोर होना कोई विकल्प नहीं बल्कि एक आवश्यकता है जो यह निर्धारित करती है कि आप कितने क्रेडिट योग्य हैं।

समीकरण सरल है, अच्छा स्कोर = साख = विश्वास

आपके क्रेडिट स्कोर के आधार पर, बैंक तय करते हैं कि आपको कितनी ऋण राशि, किस अवधि में और किस ब्याज दर पर स्वीकृत की जा सकती है।

सिबिल स्कोर में सुधार करने के 11 तरीके

सिबिल स्कोर सुधारने के लिए सुझावों का पालन करें और मुझे टिप्पणियों में बताएं कि आपने आज क्या सीखा।

नोट: आपके सिबिल स्कोर को तुरंत सुधारने का कोई तरीका नहीं है। यदि आप इन चरणों का पालन करते हैं तो सिबिल स्कोर में सुधार होने में कुछ समय लगता है।

# 1। अपना क्रेडिट कार्ड बकाया साफ़ करें

समय के साथ जमा की गई कोई भी बकाया राशि न केवल आपकी रुचि को बढ़ाती है बल्कि आपके क्रेडिट स्कोर को भी कम करती है।

उदाहरण के लिए, नीचे दिए गए क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट पर विचार करें:

कुल बकाया राशि – रु. 1 लाख

न्यूनतम देय राशि – रु. 5000.

मासिक ब्याज दर – 3.2%

देय तिथि – 20 फरवरी 2019

इसका मतलब है कि आपने रुपये उधार लिए हैं। बैंक से 1 लाख और आपको न्यूनतम रुपये का भुगतान करना होगा। 20 फरवरी तक 5000

यदि आप कुल बकाया राशि का पूरा भुगतान करते हैं तो आपसे कोई ब्याज नहीं लिया जाएगा।

यदि आप न्यूनतम भुगतान (इस मामले में रु. 5000) का भुगतान करना चुनते हैं, तो आपकी बकाया राशि घटकर रु. 95,000. हालाँकि, आपसे 3.2% का ब्याज लिया जाएगा जो कि रु। 3040. यह राशि अगले महीने के लिए आपकी बकाया राशि में जोड़ दी जाएगी। इस तरह, हर महीने आपसे पिछले महीने के ब्याज पर ब्याज लिया जाता है।

इसे भी जरूर पढ़ें:  आय प्रमाण के बिना आप ऑनलाइन व्यक्तिगत लोन (ऋण) कैसे प्राप्त कर सकते हैं?

यदि आपके पास कई क्रेडिट कार्डों पर बकाया राशि है, तो अपने सभी ऋणों को एक ही खाते में समेकित करने का प्रयास करें। आप पर्सनल लोन/मॉर्गेज लोन लेने की कोशिश कर सकते हैं और क्रेडिट कार्ड की सभी बकाया राशि का भुगतान कर सकते हैं या क्रेडिट कार्ड के बकाया को चुकाने के लिए दोस्तों या परिवार के सदस्यों से उधार भी ले सकते हैं।

#2. क्रेडिट लिमिट के इस्तेमाल में बैलेंस रखें

आपको बैंकों से उच्च क्रेडिट सीमा के लिए पूछना चाहिए और अपने उपयोग को कम रखना चाहिए। तुरंत कोई महत्वपूर्ण परिवर्तन नहीं होगा लेकिन धीरे-धीरे आपका स्कोर इस आधार पर बदल जाएगा कि आप अपनी क्रेडिट सीमा का उपयोग कैसे करते हैं।

क्रेडिट सीमा का अधिक उपयोग इस बात का संकेत है कि आपकी आय आपके खर्चों के लिए पर्याप्त नहीं है।

#3. क्रेडिट इतिहास बनाए रखने के लिए सबसे पुराने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करें

अपने सबसे पुराने क्रेडिट कार्ड को संभाल कर रखें क्योंकि इसमें लंबे समय से आपके उधार और चुकौती इतिहास का प्रमाण होता है।

एक अच्छा पुनर्भुगतान ट्रैक रिकॉर्ड के साथ लंबे समय तक बनाए रखा गया क्रेडिट कार्ड खाता आपके क्रेडिट स्कोर को एक बड़ा बढ़ावा देता है।

मेरे पास 2006 में जारी मेरा सबसे पुराना क्रेडिट कार्ड है जिसने समय के साथ मेरी वित्तीय विश्वसनीयता में सुधार किया है।

#4. एक सुरक्षित क्रेडिट कार्ड प्राप्त करें

यदि आप एक छात्र या गृहिणी हैं तो आप अपना क्रेडिट इतिहास स्थापित करने के लिए एक सुरक्षित क्रेडिट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।

बैंकों द्वारा सावधि जमा के विरुद्ध सुरक्षित क्रेडिट कार्ड जारी किए जाते हैं। आपको सावधि जमा राशि के लगभग 80% की क्रेडिट सीमा प्राप्त होगी।

समय पर भुगतान करते रहें और 6 महीने के भीतर आपका क्रेडिट स्कोर बेहतर हो जाएगा।

#5. अपने क्रेडिट कार्ड की क्रेडिट सीमा बढ़ाने के लिए कोई भी प्रस्ताव स्वीकार करें

क्रेडिट सीमा बढ़ाने के लिए कोई भी ऑफ़र स्वीकार करें, भले ही आपको बड़ी सीमा की आवश्यकता न हो। लिमिट बढ़ाने के ऑफर इस बात की ओर इशारा करते हैं कि बैंक का आप पर भरोसा बढ़ा है।

साथ ही, बड़ी सीमा होने का मतलब यह भी है कि आपका क्रेडिट उपयोग प्रतिशत भी कम हो जाएगा, जो एक सकारात्मक संकेत है।

#6. लंबी अवधि के ऋण का विकल्प चुनें

यदि आप ऋण लेने की योजना बना रहे हैं, तो लंबी अवधि का विकल्प चुनें और समय पर पुनर्भुगतान करें। लंबी अवधि के लिए समय पर भुगतान आपके क्रेडिट स्कोर को सकारात्मक बढ़ावा देता है।

#7. नए क्रेडिट के लिए आवेदन करने से बचें

यदि आपका ऋण आवेदन खराब क्रेडिट स्कोर के कारण किसी भी बैंक द्वारा अस्वीकार कर दिया जाता है, तो तुरंत अन्य बैंकों या उधारदाताओं के साथ ऋण या क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने से बचें।

फिर से नए क्रेडिट के लिए आवेदन करने के लिए कम से कम 6 महीने की प्रतीक्षा करना बेहतर है। क्रेडिट स्कोर के लिए CIBIL से बार-बार अनुरोध करने से क्रेडिट स्कोर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

इसे भी जरूर पढ़ें:  कंटेंट राइटिंग क्या है हिंदी में? कंटेंट राइटर कैसे बनें और पैसे कैसे कमाए?

#8. अशुद्धियों की रिपोर्ट करने के लिए तुरंत विवाद उठाएं

यदि आप अपनी CIBIL रिपोर्ट में ऋण बंद होने, किए गए भुगतान या आपके किसी वित्तीय खाते में किसी त्रुटि के बारे में कोई त्रुटि देखते हैं, तो संबंधित बैंक या ऋणदाता के साथ तुरंत विवाद उठाएं।

ऋण बंद होने का प्रमाण एकत्र करने के लिए आपको अपने बैंक के शिकायत निवारण तंत्र का पालन करना पड़ सकता है।

#9. ऋण गारंटी देते समय सावधान रहें

ऋण का गारंटर होना बैंकों द्वारा ऋण लेने के समान ही अच्छा माना जाता है।

यदि आप किसी और के ऋण के गारंटर बन गए हैं तो कई बैंक आपको कम राशि का ऋण भी दे सकते हैं।

#10. सुरक्षित और असुरक्षित क्रेडिट का मिश्रण बनाए रखें

बेहतर सिबिल स्कोर प्राप्त करने के लिए, आपको होम लोन जैसे सुरक्षित क्रेडिट और पर्सनल लोन और क्रेडिट कार्ड जैसे असुरक्षित क्रेडिट दोनों का लाभ उठाना चाहिए।

सुरक्षित और असुरक्षित दोनों तरह के ऋणों का समय पर पुनर्भुगतान ऋणदाताओं का आप पर विश्वास बढ़ाता है और आपके क्रेडिट स्कोर को बढ़ाता है।

#1 1। अपने सह-स्वामित्व वाले और संयुक्त खातों की निगरानी करें

यदि आपके पास अपने ऋण या संयुक्त खाते के लिए कोई सह-आवेदक है या आपने अपने परिवार के सदस्यों को ऐड-ऑन क्रेडिट कार्ड दिया है, तो ऐसे खातों की नियमित रूप से निगरानी करें।

यदि आपका सह-आवेदक भी ऋण पर ईएमआई का भुगतान कर रहा है, तो सुनिश्चित करें कि वे समय पर भुगतान करते हैं।

यदि आपके पास एक संयुक्त बैंक खाता है, तो सुनिश्चित करें कि बैंक द्वारा निर्दिष्ट न्यूनतम औसत शेष हमेशा बनाए रखा जाता है।

अंतिम शब्द

एक अच्छा स्कोर यह सुनिश्चित करता है कि आप ऋण पर कम ब्याज दरों के लिए सौदेबाजी कर सकते हैं और साथ ही क्रेडिट कार्ड पर सर्वोत्तम सौदे और ऑफ़र भी प्राप्त कर सकते हैं। कई कंपनियों के लिए, यह सुनिश्चित करने के लिए पृष्ठभूमि की जांच में से एक है कि कोई कर्मचारी वित्तीय हेराफेरी या धोखाधड़ी करने के लिए ललचाता नहीं है।

आरबीआई आपको प्राप्त करने का अधिकार देता है एक मुफ्त प्रत्येक सीआईसी से हर साल क्रेडिट सूचना रिपोर्ट (सीआईआर)। वर्तमान में, चार सीआईसी हैं, अर्थात- आप एक वर्ष में चार रिपोर्ट निःशुल्क प्राप्त कर सकते हैं। क्रेडिट जानकारी के एक ही सेट के साथ भी पूरी तरह से चार अलग-अलग स्कोर होने की संभावना है।

कारण- प्रत्येक सीआईसी स्कोर उत्पन्न करने के लिए एक अलग एल्गोरिदम का उपयोग करता है या अलग-अलग दिनों में सीआईसी को आपकी जानकारी की रिपोर्ट करने वाले उधारदाताओं के कारण हो सकता है।

टिप्पणियों में अपने अनुभव और प्रश्न साझा करें। आइए एक दूसरे को बेहतर क्रेडिट स्कोर प्राप्त करने में मदद करें।

About loanmaza

Check Also

11 सर्वश्रेष्ठ कार्टून निर्माता ऐप्स डाउनलोड करें।

अगर आप भी कार्टून कैरेक्टर बनाने में रुचि रखते हैं, तो यह पोस्ट आपको कार्टून …

Leave a Reply

Your email address will not be published.